Friday 21 February 2020

२०२० का पहला सुपरहिट मुक़ाबला !


२०२० में रिलीज़ होने वाली फिल्मों का जो लाइनअप है, उस पर नज़र डालें तो बॉक्स ऑफिस पर बहुत से सुपरहिट मुक़ाबले होने है। यह मुक़ाबले बॉलीवुड के सफल एक्टरों के उनकी रिलीज़ हो रहे दो फिल्मों के ज़रिये होंगे। यह मुक़ाबले इस लिहाज़ से तो देखे जायेंगे कि कौन एक्टर भारी पड़ता है, बल्कि इस लिहाज़ से भी देखें जाएंगे कि क्या ऎसी दोनों फ़िल्में सफल होती है ?

बॉक्स ऑफिस पर शुभ मंगल और भूत
आज रिलीज़ हो रही दो फिल्मों शुभ मंगल ज़्यादा सावधान और भूत पार्ट १ द हॉंटेड शिप के बॉक्स ऑफिस मुक़ाबले को दिलचस्पी से देखा जा रहा है।  इसे २०२० का पहला सुपरहिट मुक़ाबला कहा जा सकता है। क्योंकि, इन फिल्मों के कारण बॉलीवुड के दो युवा सितारे आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल आमने-सामने आ गए हैं। इनकी पिछली सफलता को देखते हुए दोनों ही फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर हिट माना जा रहा है। अलबत्ता, इस बात पर दृष्टि ज़्यादा है कि किसकी फिल्म कमाई में आगे रहती है।

आठ हिट फिल्मों के आयुष्मान !
२०१२ में विक्की डोनर फिल्म से डेब्यू करने वाले आयुष्मान खुराना, २०१७ से लगातार हिट फ़िल्में देते आ रहे हैं। इस दौरान रिलीज़ उनकी आठ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस को निराश नहीं किया है। उनकी पिछली तीन फिल्मों बाला, ड्रीम गर्ल और बधाई हो ने बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ से ज़्यादा का कारोबार किया है। इस लिहाज़ से वह आज के सबसे सफल युवा एक्टरों में शामिल किये जाते हैं।

बड़ी सफलता के कौशल !
आयुष्मान खुराना की तुलना में, विक्की कौशल की फिल्मों की पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर सफलता काफी बड़ी है। विक्की की एक फिल्म, आयुष्मान खुराना की दो फिल्मों से ज़्यादा कारोबार कर ले जाती है। आयुष्मान खुराना की ड्रीम गर्ल और आर्टिकल १५ का बॉक्स ऑफिस पर कारोबार २४७ करोड़ के आसपास था। लेकिन, विक्की कौशल की उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ने अकेले ही २९० करोड़ का कारोबार कर डाला था।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार साझा करने वाले
बॉलीवुड के प्रतिभाशाली युवा एक्टरों आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को फिल्म अंधाधुन और उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए श्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला है। यह इन दोनों अभिनेताओं के प्रतिभाशाली होने का प्रमाण है। लेकिन, विक्की कौशल को अभी बॉक्स ऑफिस पर अपनी मज़बूती साबित करनी है। उन्हें यह साबित करना है कि बॉक्स ऑफिस पर उरी की सफलता टिप्पस नहीं है, बल्कि उनमें बॉक्स ऑफिस को हर बार स्ट्राइक कर सकने का माद्दा है।

कॉमेडी या हॉरर
बॉक्स ऑफिस पर क्या होगा ? कौन जीतेगा, कौन हारेगा ? कॉमेडी फिल्म शुभ मंगल ज़्यादा सावधान में आयुष्मान खुराना एक समलैंगिक की भूमिका कर रहे हैं। हॉरर भूत द हॉंटेड हाउस में विक्की कौशल एक समुद्र में बेकार खड़े वीरान-भुतहा जहाज में फंसे युवा की भूमिका में हैं। यह दोनों ही जॉनर हिंदी फिल्म दर्शकों के पसंदीदा है। देखने की बात होगी कि कौन सा जॉनर और कौन सी फिल्म ज़्यादा दर्शक खींच पाती है !

No comments:

Post a Comment