Friday 14 February 2020

एक Black Widow तीन किरदार


हॉलीवुड के स्टूडियोज भारत को तरजीह दे रहे हैं। उनके द्वारा अपनी फिल्मों को प्रमुख अमेरिकी बजार से भी पहले प्रदर्शित करने से इसकी पुष्टि भी होती है। ऑस्ट्रेलियाई निर्देशक केट शार्टलैंड निर्देशित लेडी सुपर हीरो फिल्म ब्लैक विडो, अमेरिका में रिलीज़ की तारीख़ १ मई से एक दिन पहले ३० अप्रैल को रिलीज़ कर रहे हैं। भारत और अमेरिका के टाइम फ्रेम के लिहाज़ से इन दो तारीखों में रिलीज़ यह फिल्म एक ही दिन रिलीज़ साबित होगी।

दर्शकों में ब्लैक विडो की पहचान
भारतीय दर्शकों के दिलोदिमाग पर हॉलीवुड फिल्मों के सुपर हीरो का कब्ज़ा है। पहले आयरन मैन २ से शुरुआत करते हुए अभिनेता स्कारलेट जोहानसन ने द एवेंजरस, कैप्टेन अमेरिका द विंटर सोल्जर, एवेंजरस एज ऑफ़ उल्ट्रॉन, कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर, एवेंजरस इनफिनिटी वॉर तथा एवेंजरस एन्डगेम में ब्लैक विडो के तौर पर भारतीय दर्शकों को अपना मुरीद बना रखा है।

छह भारतीय भाषाओँ में
इस भांपते हुए ही ब्लैक विडो को, भारत में कुल छः भाषाओँ हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ किया जा रहा है। ब्लैक विडो की रिलीज़ की तारीख़ कुछ इस प्रकार से तय की गई है कि यह फिल्म वरुण धवन और सारा अली खान की फिल्म कुली नंबर १ से एक दिन पहले तथा निर्देशक अनुराग बासु की सितारा बहुल फिल्म लूडो की रिलीज़ के छः दिन बाद ही प्रदर्शित की जा रही है। यानि चैन किसी को भी नहीं लेने देगी ब्लैक विडो।

नताशा रोमानॉफ़: मूल ब्लैक विडो
नताशा रोमानॉफ़ को बचपन से ही केजीबी द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। अब वह शील्ड के लिए काम कर रही है। केजीबी, ब्लैक विडो की सुरक्षा के लिए कितनी चिंतित है, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि दो अन्य लड़कियों को भी ब्लैक विडो के रूप में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

दूसरी दो ब्लैक विडो

मूल ब्लैक विडो यानि नताशा रोमानोफ़ को केजीबी ने प्रशिक्षित किया है। वह खुद के अस्तित्व की तलाश में हैं। इस भूमिका को स्कारलेट जोहांसन ने किया है। मेलीना वोस्तोकोफ़, अनुभवी जासूस है। जिसे सोवियत रूस की जासूसी संस्था ने ब्रेनवाश कर ब्लैक विडो के तौर पर प्रशिक्षित किया है। इस भूमिका को रेचेल वैस ने किया है। येलेना बेलोवा तीसरी ब्लैक विडो है। इसे भी केजीबी ने प्रशिक्षित किया है. इस भूमिका को फ्लोरेंस पुह ने किया है।

No comments:

Post a Comment