Thursday 27 February 2020

अनुपम खेर ने जीता न्यूयॉर्क वासियों का दिल



अनुपम खेर एक ऐसा नाम है जो न सिर्फ अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतते हैं बल्कि अन्य कार्यों से भी दर्शकों को खुद से जोड़ने की कला जो उनके अंदर है वह किसी और में नही है। अपनी अभिनय की कला से उन्होंने सिर्फ बॉलीवुड में ही राज नहीं किया, बल्कि दुनियाभर के थिएटर्स और स्टेज पर दमदार परफॉरमेंस देने वाले इस अभिनेता की कला को हर किसी ने देखा है।न्यूयॉर्क के भी थिएटर प्रेमियों ने हाल ही में अनुपम खेर का 'कुछ भी हो सकता है' प्ले देखा।

अनुपम खेर ने न्यूयॉर्क के भारतीय विद्या भवन में प्रदर्शन किया, जोकि कथा प्रेमियों द्वारा अक्सर देखा जा सकता है।

ये सिर्फ एक प्रदर्शन ही नही था बल्कि दिग्गज अभिनेता की जर्नी पर आधारित एक नाटक था। पहले ही सीन से अनुपम खेर ने अपनी परफॉरमेंस से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

शहर के crème de la crème में एक शाम की मेजबानी की गई, जिसमें 120 मेहमान शामिल हुए जिसकी वजह से यह पूरा भर गया। एक सहज कलाकार के तौर पर पहचाने जाने वाले अनुपम खेर जल्द ही दर्शकों से काफी घुलमिल गए, जिसके बाद वह उन्हें चुटकुले सुनाते हुए नज़र आए।

यह स्पष्ट था कि चाहे हज़ारों दर्शक हो या फिर प्ले देखने वाले 120 लोग अनुपम खेर दर्शकों का ध्यान कैसे अपनी तरफ खींचना है यह बखूबी जानते हैं।

अनुपम खेर जिस तरह से अपना परफॉरमेंस दे रहे थे उसे देखकर दर्शक भी तुरंत अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर कर रहे थे। एक ऐसी प्रतिभा जिसके लिए किसी भी कलाकार को सालों की मेहनत की जरूरत होती है। पूरा हॉल दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था।

परफॉरमेंस के बाद, भारत के राजदूत और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि, सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, "मुझे कभी भी रंगमंच मेइन दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन मैंने जो आज देखा वह इससे पहले कभी नही देखा। अनुपम खेर अपने हम सभी को कर्जदार बना दिया है क्योंकि दर्शकों को खुद से इतने लंबे समय तक जोड़े रखना किसी आम व्यक्ति के बस भी बात नही है। "

दर्शकों से मिली प्रतिक्रिया पर अपनी ख़ुशी व्यक्त करते हुए अनुपम खेर ने कहा, "दर्शकों को ये बहुत ही अच्छा लगा, खासकर उन्हें वो हिस्सा पसंद आया जिसमें मैंने अपनी असफलताओं के बारे में बताया| मैं एक ऐसा नाटक करना चाहता था जोकि मेरी आत्मकथा हो। उस स्टूडियों में 130 लोग फिट होते हैं और एक हाथ की दूरी पर बैठे दर्शकों के सामने प्ले करने में बहुत मज़ा आया। यह काफी शानदार अनुभव था। मैं एक दिन बाद यानि की शनिवार की शाम को प्ले कर रहा हूं। यहां पर ज़्यादातर भारतीय दर्शक थे, इसके अलावा अमेरिकी और चीनी ऑडियंस भी मौजूद थी। उन्होंने महसूस किया कि यह एक ऐसा जीवन है जो बहुत प्रेरणादायक हो सकता है। "

अनुपम खेर हाल ही में न्यूयॉर्क में एक अतिथि वक्ता के रूप में पहुंचे थे, जहां उन्होंने सिनेमा के लिए अपने प्यार के  बारे में बात की। अनुपम खेर ने अब तक 500 फिल्मों से ज़्यादा में अभिनय किया है और वह अपनी अविश्वसनीय प्रतिभा के साथ अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर भारत को गौरवान्वित करा रहे हैं।

अनुपम खेर अभी अपने अमेरिकी मेडिकल शो न्यू एम्स्टर्डम की शूटिंग कर रहे हैं , जिसमें  वह डॉक्टर विजय कपूर की भूमिका निभा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment