Friday 1 November 2019

Kamal Haasan के ६० साल का जश्न !



भारतीय सिनेमा का इतिहास १०६ साल लंबा गौरवशाली इतिहास है। पहली भारतीय मूक फिल्म राजा हरिश्चंद्र के जन्म के ४१ साल बाद भारतीय फिल्म अभिनेता कमल हसन का जन्म हुआ था।  वह शायद, इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं, जिनका लगभग पूरा जीवन और करियर भारतीय सिनेमा को समर्पित है। पांच साल की उम्र में, अभिनय के क्षेत्र में कदम रखने वाले कमल हासन के करियर के इस साल ६० साल पूरे हो रहे हैं।

कमल हासन संभवत: एकमात्र भारतीय फिल्म स्टार हैं जिन्होंने एक से अधिक भाषाओं की फिल्मों  में नायक अभिनेता के रूप में काम किया है। उनकी हर भाषा में फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर भी बेहद सफलता हासिल हुई है। 

कमल हासन के करियर के इस हीरक जयंती अवसर पर राजकमल फिल्म इंटरनेशनल ने नवंबर महीने में कई इवेंट्स आयोजित किये जाने का ऐलान किया है। यह समारोह सिर्फ एक व्यक्ति के जीवन को सेलिब्रेट नहीं करेंगे, बल्कि उनके ६० शानदार सालो में उनके द्वारा किये गए चुनौतीपूर्ण प्रदर्शन को भी सेलिब्रेट करेंगे। 

कमल हासन का हीरक जयंती समारोह कुल तीन दिनों का होगा। इसकी शुरुआत अभिनेता कमल हासन के जन्मदिन ७ नवंबर से होगी । इसी दिन उनके  पिता श्री  डी. श्रीनिवासन की पुण्यतिथि भी है, जो एक स्वतंत्रता सेनानी और वकील थे। इस अवसर पर कमल हासन अपने गृह नगर में अपने पिता की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वह ८ नवंबर को अपने नए ऑफिस में अपने गुरु श्री के. बालचंद्र की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके बाद कमल हासन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म  हे राम की विशेष स्क्रीनिंग की जाएगी। 

तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन संगीतज्ञ इलियाराज और अन्य गायकों द्वारा भव्य संगीतमय श्रद्धांजलि के साथ होगा । यह कार्यक्रम सुपरस्टार श्री रजनीकांत की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा। कमल हासन और रजनीकांत की दोस्ती पिछले चालीस साल से अटूट चली आ रही हैं।

No comments:

Post a Comment