Sunday 29 December 2019

कुछ बॉलीवुड की २९ दिसम्बर २०१९


कई भाषाओँ में स्ट्रीट डांसर ३डी
एबीसीडी: एनीबॉडी कैन डांस सीरीज की तीसरी फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी अगले साल रिलीज़ होने जा रही हैं। इस डांस फिल्म में वरुण धवन का साथ, एबीसीडी २ के बाद, एक बार फिर श्रद्दा कपूर दे रही हैं। पहले फिल्म में वरुण धवन के साथ कैटरीना कैफ को लिया जाना था। कोरियोग्राफर-निर्देशक रेमो डिसूज़ा के निर्देशन में फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी में वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, प्रभुदेवा, शक्ति मोहन और नोरा फतेही के श्रेष्ठ नृत्य देखने को मिलेंगे। फिल्म में वरुण धवन और प्रभुदेवा तथा श्रद्धा कपूर और नोरा फतेही के बीच ज़बरदस्त नृत्य मुक़ाबला देखने को मिलेगा। फिल्म का बजट ७५ करोड़ बताया जा रहा है । खबर थी कि फिल्म के लिए वरुण धवन को ३३ करोड़ का पारिश्रमिक स्वीकृत हुआ है। इस फिल्म को जिस बड़े पैमाने पर बनाया गया है, आधुनिक डांस शैलियों का जैसा क्रेज भारत में है, उसे देखते हुए फिल्म के निर्माताओं का इरादा स्ट्रीट डांसर को हिंदी के अलावा दक्षिण भारत की कुछ भाषाओं में भी डब कर प्रदर्शित करने का है। सभी जानते हैं कि प्रभुदेवा की पहचान उनके तेज़ रफ़्तार और आश्चर्यजनक नृत्य प्रतिभा से है। कई तमिल हिट फिल्मो के नायक, निर्देशक और कोरियोग्राफर रहे प्रभुदेवा दक्षिण में काफी लोकप्रिय हैं तथा उनकी दक्षिण के दर्शकों के बीच पकड़ है। इसे देखते हुए भी दबंग ३ को तीन भाषाओं हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगु में भी रिलीज़ किया जाएगा। यह फिल्म २४ जनवरी २०२० को पूरे देश में रिलीज़ होगी।
तापसी पन्नू की ४ फ़िल्में
तापसी पन्नू २०२० में, कम से कम ४ फिल्मों में नज़र आयेंगी। यह फ़िल्में भारी-भरकम बजट वाली बड़े सितारों की फिल्मे नहीं हैं। लेकिन, इन फिल्मों में तापसी पन्नू की भूमिकाओं में वजन है। अगले साल रिलीज़ होने वाली तापसी पन्नू की पहली फिल्म थप्पड़ है। मुल्क और आर्टिकल १५ से चर्चित अनुभव सिन्हा की यह फिल्म राजनीतिक ड्रामा फिल्म बताई जा रही है, जो पति पत्नी के संबंधों के आधार पर महिला समानता की बात करेगी। यह फिल्म २८ फरवरी २०२० को प्रदर्शित हो रही है। तापसी पन्नू की दूसरी फिल्म रश्मि राकेट है। यह फिल्म गुजरात की एक महिला एथलीट  की कहानी है। तापसी धावक रश्मि की भूमिका कर रही हैं। इस फिल्म का निर्देशन आकर्ष खुराना कर रहे हैं। आकर्ष की पिछली रिलीज़ फ़िल्में कारवां और हाई जैक थी। तापसी की तीसरी फिल्म शाबाश मिथु स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म है। यह फिल्म भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टेन मिताली राज के जीवन पर है। इस फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया कर रहे हैं। राहुल ढोलकिया की ज़्यादातर फ़िल्में राजनीतिक झुकाव वाली असफल फ़िल्में हैं। उन्होंने एक फिल्म रईस में शाहरुख़ खान को निर्देशित किया है। तापसी पन्नू की चौथी फिल्म थ्रिलर फिल्म है। हसीन दिलरुबा टाइटल वाली फिल्म का निर्देशन विनिल मैथ्यू कर रहे है। घुमावदार प्रेम कहानी वाली इस हत्या रहस्य फिल्म में तापसी के सह अभिनेता विक्रांत मैसी हैं। यह फिल्म २८ सितम्बर को रिलीज़ होगी। विक्रांत मैसी की दीपिका पादुकोण के साथ फिल्म छपाक अगले साल रिलीज़ हो रही है।
यशराज फिल्म्स देगा लव फिल्म्स की फ़िल्में
अब, निर्माता-निर्देशक लव रंजन की छोटे बजट और सितारों वाली फ़िल्में भी बड़ा बाज़ार पा सकेंगी। यह सब होगा, यशराज फिल्म्स के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क की बदौलत। लव रंजन के यशराज फिल्म्स के साथ हुए समझौते के बाद लव रंजन की अगले साल से रिलीज़ होने वाली तमाम फ़िल्में, भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में यशराज फिल्म्स की वितरण इकाई द्वारा ही वितरित की जायेंगी। इसके तहत, अगले साल, पहले दो महीनों में निर्माता लव रंजन की रिलीज़ होने वाली तीन फ़िल्में यशराज बैनर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिलीज़ की जायेंगी। इस समझौते के तहत रिलीज़ होने वाली लव रंजन की पहली फिल्म जय मम्मी दी है, जो १७ जनवरी २०२० को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में सनी सिंह, सोनाली सेगल (प्यार का पंचनामा २), पूनम ढिल्लों और सुप्रिया पाठक की भूमिकाये हैं। इस फिल्म के निर्देशक नवजोत गुलाटी हैं। नवजोत ने ३ शॉर्ट फिल्मों का निर्माण किया है। जय मम्मी दी, उनकी पूरी लम्बाई की पहली फीचर फिल्म है। दूसरी फिल्म छलांग का निर्देशन हंसल मेहता ने किया है। इस फिल्म में राजकुमार राव और नुसरत भरुचा छोटे शहर की रोमांटिक जोड़ी बना रहे हैं। इस फिल्म का पहले नाम तुर्रम खान था। इस फिल्म के निर्माता, लव रंजन के साथ अजय देवगन भी हैं। यह फिल्म ३१ जनवरी २०२० को प्रदर्शित होगी। तीसरी फिल्म मलंग १४ फरवरी २०२० को वैलेंटाइन्स डे वीकेंड पर रिलीज़ होगी। मलंग का निर्देशन मोहित सूरी कर रहे हैं। मोहित सूरी की पिछली फिल्म २०१७ में रिलीज़ हाफ गर्लफ्रेंड थी। मलंग में अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, दिशा पाटनी और कुणाल खेमू की मुख्य भूमिका है।
नेटफ्लिक्स पर माधुरी दीक्षित
रूपहले परदे पर तेज़ाबबेटादिलहम आपके हैं कौनदिल तो पागल हैदेवदासआदि फिल्मों में अभिनय कर करोड़ों भारतीयों के दिलों की धड़कन बन गईमाधुरी दीक्षित अब डिजिटल माध्यम में प्रवेश करने जा रही हैं। वह नेटफ्लिक्स की एक सीरीज करने जा रही हैं। हालाँकिमाधुरी दीक्षित और नेटफ्लिक्स का साथ इस साल मार्च में नेटफ्लिक्स के लिए ओरिजिनल फिल्म १५ अगस्त के स्ट्रीम होने से शुरू हो गया था। लेकिनअब माधुरी दीक्षित निर्माता अवतार से अभिनेत्री के अवतार में नज़र आने वाली हैं। वह नेटफ्लिक्स की नई सीरीज में अभिनय करने जा रही हैं। अभी इस सीरीज का टाइटल नहीं रखा गया है। इस सीरीज का निर्माण करण जौहर के धर्माटिक एंटरटेनमेंट के अंतर्गत किया जा रहा है। इस सीरीज को न्यू यॉर्क के लेखक और निर्देशक श्री राव द्वारा लिखा जा रहा है। राव की सीरीज की कहानी मनोरंजन की दुनिया से जुड़े लोगों पर होगी। श्री रावअमेरिकी टेलीविज़न के लिए व्हाट गोज ऑनजनरल हॉस्पिटल: नाईट शिफ्टद ब्लैक विडो जैसी लोकप्रिय सीरीज लिख चुके है। वह बॉलीवुड की एक हिंदी फिल्म बार बार देखो का लेखन भी कर चुके हैं। श्री राव और माधुरी दीक्षित इससे पहले अमेरिका के नेटवर्क एबीसी के लिए साथ काम कर चुके हैं। माधुरी दीक्षित कहती हैं, “यह मेरा बिलकुल अलग और नया अनुभव है। क्योंकि,फिल्मों के मुकाबले वेब सीरीज में समय की आज़ादी होती है।” यह सीरीजमार्च २०२० से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने लगेगी।
अब फिल्म का टाइटल शुक्राणु
२०२० में अजब गज़ब टाइटल देखने-सुनने को मिल सकते हैं। इन टाइटलों में से एक शुक्राणु भी है। शुक्राणु यानि स्पर्म टाइटल से आयुष्मान खुराना की फिल्म विक्की डोनर की याद आ जाती है। इस फिल्म मेंखुराना ने स्पर्म दान करने वाले युवक की भूमिका की थी। लेकिनशुक्राणु का सम्बन्धकिसी डोनर की कहानी से नहीं है। यह फिल्म आपातकाल के दौरान नसबंदी के विषय को उठाने वाली फिल्म है। आपातकाल के दौरानपरिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत लाखों युवाओं की जबरन नसबंदी कर दी गई थी। इस विषय परआपातकाल के बादजीनियस एक्टर आई एस जौहर ने फिल्म नसबंदी का निर्माण किया था। लेकिन आपातकाल और नसबंदी जैसे अमानवीय विषय पर जौहर की फिल्म उसकी घटिया पैरोडी थी। इसलिए फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बुरी असफलता मिली। अभिनेता दिव्येंदु शर्मा की फिल्म शुक्राणु भी आपातकाल में हुई नसबन्दियों का मज़ाक उडाती फिल्म होगी। लेकिनइसमे कितना व्यंग्य होगायह देखने की चीज होगी। जानकारी के अनुसारफिल्म में दिव्येंदु शर्मा के किरदार इन्दर की जबरन नसबंदी करा दी जाती है। इसके बाद वह किन मनोभावानों से गुजरता हैइसका फिल्म में चित्रण किया गया है। दावे के अनुसार इस विषय को काफी समझदारी के साथ उठाया गया है। रिलायंस एंटरटेनमेंट और जी५ की इस फिल्म में दर्शकों की उत्सुकता पैदा करने वाले उतार-चढ़ाव और मोड़ हैं। निर्माताओं को उम्मीद है कि फिल्म दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेगी। इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फिल्म में श्वेता बासु प्रसाद और शीतल ठाकुर की भूमिका भी है। इसे अगले साल के शुरू मेंदर्शकों द्वारा जी५ पर स्ट्रीम होते देखा जा सकता है।
बॉलीवुड में २० साल
२०१० के दशक की तरह २००० का दशक भी कई नए चेहरे लेकर आया था । यह बात दीगर है कि इनमे से कौन सफल हुआ और बॉलीवुड में लम्बी पारी खेलता रहा और कौन असफलताओं के बोझ तले दब गया । लेकिन, ऐसे सभी चेहरे २०२० में बॉलीवुड में अपने २० साल के सफ़र को याद करना चाहेंगे । इन सितारों की पहली फिल्म २००० में प्रदर्शित हुई थी । शाहरुख़ खान और सलमान खान के साथ हिट फिल्म बनाने वाले फिल्म निर्देशक राकेश रोशन ने अपने बेटे हृथिक रोशन को अमीषा पटेल के साथ फिल्म कहो न प्यार है से पेश किया था । फिल्म बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी । अपनी पहली सफलता के बाद, कुछ असफल और असफल फ़िल्में देने वाले हृथिक रोशन आज भी हिंदी फिल्मों में नायक की पारी खेल रहे हैं । जबकि, अमीषा पटेल, कहो न प्यार है के बाद हमराज़, ग़दर एक प्रेम कथा और भूल भूल भुलैया जैसी सफल फ़िल्में देने के बाद भी, गलत फिल्मों के चुनाव, नकचढ़ेपन और रोमांस में फंस कर गुमनामियों में खो गई । जहाँ, फिल्म कहो न प्यार है के हीरो हृथिक रोशन हिट हो गए, वहीँ नायिका अमीषा पटेल फ्लॉप हो गई । इसका उल्टा हुआ जेपी दत्ता निर्देशित फिल्म रिफ्यूजी के अभिषेक बच्चन और करीना कपूर के साथ । अभिषेक बच्चन असफल फिल्मों के भंवर में बुरी तरह से उलझे हुए हैं । उन्हें फिल्मे मिल ज़रूर जाती हैं, लेकिन हिट नहीं होती । अलबत्ता, करीना कपूर का खान बन जाने के बावजूद करियर बढ़िया चल रहा है । उनकी अक्षय कुमार के साथ फिल्म गुड न्यूज़ पिछले शुक्रवार रिलीज़ हुई है । आदित्य चोपड़ा की फिल्म मोहब्बतें २००० की सबसे बड़ी हिट फिल्म है । इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान और ऐश्वर्या राय के साथ कुछ नए चहरे भी पेश किये गए थे । इनमे उदय चोपड़ा, किम शर्मा, प्रीती झंगियानी और शमिता शेट्टी की यह पहली फिल्म थी । मगर, सुपरडुपर हिट फिल्म मोहब्बतें के यह चार एक्टर हिंदी फिल्म दर्शकों का प्यार पाने में असफल रहे । २००० में ही, कमल हासन की तमिल/हिंदी फिल्म हे राम से अभिनेत्री वसुंधरा दास का फिल्म डेब्यू हुआ था । यह फिल्म फ्लॉप हुई । खूबसूरत वसुंधरा दास पर बॉलीवुड की नज़र ही नहीं गई । अभिषेक बच्चन की हिट फिल्मों में शामिल फिल्म तेरा जादू चल गया की नायिका कीर्ति रेड्डी दक्षिण की फिल्मों की बड़ी एक्ट्रेस होने के बावजूद बॉलीवुड के दर्शकों को आकर्षित कर पाने में असफल हुई ।
२०२० में छाएंगे डीसी के सुपर हीरो
२०२० में भी, हर साल की तरह, सुपर हीरो फ़िल्में रिलीज़ होंगी. लेकिन, डीसी कॉमिक्स के सुपर हीरो चर्चा में रहेंगे. दो सुपर हीरो फिल्मे २०२० में रिलीज़ होंगी। २०२० में अगले दो सालों में रिलीज़ होने वाली दूसेर सुपर हीरो फिल्मों का निर्माण विभिन्न चरणों में होगा। डीसी फिल्मों की श्रंखला की पहली फिल्म बर्ड्स ऑफ़ प्रे होगी। डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स आठवी फिल्म बर्ड्स ऑफ़ प्रे, २०१६ की फिल्म सुसाइड स्क्वाड की स्पिन-ऑफ फिल्म है। इस फिल्म में महिला सुपर हीरो प्रमुख हैं। इन भूमिकाओं को मार्गोट रॉबी, मैरी एलिज़ाबेथ विनस्टेड, जुमी स्मॉलेट-बेल और रोसिए पेरेज़ कर रही हैं। फिल्म का निर्देशन चीनी मूल की कैथी यान कर रही हैं। यह फिल्म ७ फरवरी २०२० को रिलीज़ होगी। डीसीईयू की,२०२० में रिलीज़ होने वाली दूसरी फिल्म वंडर वुमन १९८४ होगी। यह फिल्म डीसीईयू की २०१७ में प्रदर्शित सुपरहीरो फिल्म वंडर वुमन की सीक्वल फिल्म है। पैटी जेनकिन्स निर्देशित फिल्म में गाल गैडोट एक बार फिर प्रिंसेस डायना उर्फ़ वंडर वुमन की भूमिका करेंगी। यह फिल्म ५ जून २०२० को प्रदर्शित होगी। इसके बाद, एक साल तक डीसीईयू की कोई भी फिल्म रिलीज़ नहीं होगी।  २५ जून २०२१ को सुपरहीरो बैटमैन पर फिल्म द बैटमैन प्रदर्शित होगी।  प्राचीन अपराध पर इस फिल्म में बेन एफ्लेक बैटमैन की भूमिका में नहीं होंगे।  हैरी पॉटर सीरीज की फिल्मों के सेड्रिक डिगोरी और ट्वाईलाईट के एडवर्ड कलेन अभिनेता रॉबर्ट पैटिंसन नए बैटमैन होंगे। २०२१ में दो और सुपरहीरो फ़िल्में सुसाइड स्क्वॉड २ और ब्लैक एडम रिलीज़ होंगी।  ब्लैक एडम, डीसी कॉमिक्स का विलेन चरित्र है। जिसे इस फिल्म में हीरो के तौर पर पेश किया जा रहा है। इस भूमिका को ड्वेन जॉनसन कर रहे हैं।  यह फिल्म २२ दिसंबर को प्रदर्शित होगी। लेकिन, इससे पहले ६ अगस्त को, २०१६ में रिलीज़ फिल्म सुसाइड स्क्वॉड की सीक्वल फिल्म रिलीज़ होगी। इस फिल्म में मूल फिल्म के सभी सुपरहीरो चरित्र होंगे। २०२२ में डीसी सुपर पेट्स और एक्वामैन २ रिलीज़ होंगी। सुपर पेट्स एनीमेशन फिल्म है। २०१८ की सुपरहीरो फिल्म एक्वामैन की सीक्वल फिल्म १६ दिसंबर २०२२ को प्रदर्शित होगी। जेम्स वान निर्देशित फिल्म एक्वामैन २ में, जैसन मोमोआ, एम्बर हर्ड और पैट्रिक विल्सन अपनी पुरानी भूमिकाओं में फिर नज़र आएंगे।

No comments:

Post a Comment