Sunday 29 December 2019

टकराएगा, मगर हर जॉनर के मसाले वाली फिल्मे देगा Bollywood


बॉलीवुड, नए साल (२०२०) की शुरुआत पॉजिटिव नोट से करेगा।  हमेशा, फर्स्ट फ्राइडे जिंक्स से भयभीत बॉलीवुड, किसी भी नये साल के पहले शुक्रवार को अपनी कोई फिल्म रिलीज़ करने से परहेज करता रहा है । लेकिन, इस साल दो फ़िल्में भंगड़ा पा ले और सब कुशल मंगल है, पहले शुक्रवार ३ जनवरी २०२० को प्रदर्शित हो रही हैं। यह दो फ़िल्में, बॉलीवुड की फर्स्ट फ्राइडे जिंक्स को तोड़ सकेंगे, इसमें शक की पूरी गुंजाईश है।  क्योकि, भांगड़ा पा ले सनी कौशल, रुखसार ढिल्लों और श्रिया पिलगाओंकर जैसी साधारण स्टारकास्ट के साथ बनाई गई हैं। डेब्यू डायरेक्टर कारन विश्वनाथ कश्यप की फिल्म सब कुशल मंगल में अक्षय खन्ना का नाम भी बहुत उम्मीदें पैदा नहीं करता। इसलिए कहा जा सकता है कि यह दोनों फ़िल्में, बॉलीवुड की फर्स्ट फ्राइडे जिंक्स के अन्धविश्वास को पुख्ता ही करेंगी।

टकराव से शुरुआत
इसके बाद, अगले शुक्रवार से ही फिल्मों का टकराव शुरू हो जाएगा। पहले शुक्रवार को रिलीज़ फिल्मों का टकराव त्रिकोणात्मक हो जाता, अगर हिमेश रेशमिया अभिनीत फिल्म हैप्पी हार्डी एंड हीर ३ जनवरी को रिलीज़ हो जाती। लेकिन, हिमेश की फिल्म हैप्पी हार्डी एंड हीर अब पहले शुक्रवार के बजाय जनवरी में आखिरी शुक्रवार को रिलीज़ हो रही है और राजकुमार राव और नुसरत भरुचा की फिल्म छलांग से टकरा रही है। इसके साथ ही, बॉक्स ऑफिस पर छोटी बड़ी और छोटी फिल्मों के टकराव का सिलसिला शुरू हो जाएगा। 

भिन्न विषयों वाली फ़िल्में
२०२० में भिन्न विषयों पर फ़िल्में काफी संख्या में रिलीज़ होंगी। यह फ़िल्में डांस, खेल, जीवनी, सत्य घटना और ऐतिहासिक विषयों पर सत्य या काल्पनिक कथानक पर होंगी। कॉमेडी और एक्शन फ़िल्में भी लगातार रिलीज़ होती रहेंगी। अजय देवगन की तानाजी द अनसंग वारियर के बाद, अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज की ज़बरदस्त चर्चा है।  हॉरर फिल्मों के लिहाज़ से, निर्माता करण जौहर की विक्की कौशल के साथ भूत फ्रैंचाइज़ी फिल्म का पहला हिस्सा भूत- पार्ट १ : द हॉन्टेड शिप की सबसे ज्यादा चर्चा और प्रतीक्षा है। जाह्नवी कपूर भी डिजिटल सीरीज घोस्ट स्टोरीज के अलावा हॉरर रूही अफ़ज़ा में दोहरी भूमिका में होंगी। सीक्वल फिल्मों में इरफ़ान खान की फिल्म अंग्रेजी मीडियम उल्लेखनीय है। कुली नंबर १, रीमेक फिल्मों में नंबर १ लगती है। अक्षय कुमार की रीमेक फिल्म लक्ष्मी बम तो सलमान खान की फिल्म राधे को टक्कर दे रही है।

सशक्त नारी की कहानियाँ
जिस तरह से, २०१९ में सशक्त नारी चरित्र वाली फिल्मो को सफलता मिली, उसे देखते हुए बॉलीवुड नारी प्रधान फ़िल्में बनाने के लिए उत्साहित हुआ है । यही कारण है कि २०२० में छपाक, गंगुबाई कठियावाड़ी, थालैवी, पंगा, धाकड़, शकुंतला देवी, शाबास मिथु, साइना. थप्पड़, गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल, आदि जैसी नारी चरित्रों वाली फ़िल्में रिलीज़ होंगी । छपाक, एसिड अटैक की शिकार लक्ष्मी अगरवाल पर दीपिका पादुकोण की बायोपिक फिल्म है । गंगुबाई कठियावाडी कमाठीपुरा के कोठेवाली और गैंगस्टर गंगुबाई की ज़िन्दगी पर अलिया भट्ट की फिल्म है । कंगना रानौत फिल्म थालैवी में अभिनेत्री से तमिलनाडु की मुख्य मंत्री बनी जयललिता के जीवन को परदे पर उतार रही है । पंगा में, कंगना रानौत की भूमिका महिला कबड्डी खिलाड़ी की है । शकुंतला देवी में, विद्या बालन ह्यूमन कंप्यूटर शकुंतला देवी की भूमिका कर रही हैं । शाबास मिथु और साइना महिला क्रिक्केट और बैडमिंटन खिलाडी मिताली राज और साइना नेहवाल पर फिल्म है । गुंजन सक्सेना, भारतीय वायुसेना की लड़ाकू जहाज उड़ने वाली पहली महिला पायलट थी ।

खेल फ़िल्में
बॉलीवुड में हमेशा से खेल फिल्मों का टोटा रहा है। क्रिकेट पर तो कुछ फ़िल्में देखने को मिली। लेकिन, बॉलीवुड ने दूसरे खेलों को तरजीह नहीं दी। यह तमाम फ़िल्में भी साधारण दर्जे की फिल्मे ही साबित हुई। अब परिदृश्य बदला नज़र आ सकता है। २०२० में, बॉलीवुड से कुछ अच्छी खेल फ़िल्में देखने को मिल सकती है। यह फ़िल्में क्रिकेट ही नहीं दूसरे खेलों पर भी, वास्तविक या काल्पनिक कथानक लिए होंगी। क्रिकेट के खेल पर, निर्देशक कबीर खान की फिल्म ८३ ऐलान होने के साथ ही चर्चा में आ गई थी। कबीर खान का नाम फिल्म से जुड़ना बड़ी बात तो थी ही, रणवीर सिंह के जुड़ने के साथ ही कपिल देव की बायोपिक फिल्म कहिये या भारत की क्रिकेट टीम के पहला एक दिवसीय विश्व क्रिकेट कप जीतने की कहानी वाली फिल्म ८३, इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शामिल हो गई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज पर एक फिल्म शाबास मिथु, निर्देशक रजत ढोलकिया बना रहे हैं। इस फिल्म में मिताली राज की भूमिका तपसी पन्नू कर रही हैं। तपसी पन्नू अकर्ष खुराना की फिल्म रश्मि राकेट में एक महिला धावक की भूमिका भी कर रही है। क्रिकेट पर एक ड्रामा फिल्म जर्सी का निर्माण शाहिद कपूर को लेकर किया जा रहा है। यह फिल्म खालिस क्रिकेट फिल्म नहीं कही जा सकती है। परिणीती चोपड़ा, आजकल बैडमिंटन खिलाडी सायना नेहवाल पर फिल्म सायना के लिए खूब पसीना बहा रही हैं। निशानेबाज़ अभिनव बिंद्रा पर भी फिल्म का ऐलान, हर्षवर्द्धन कपूर को लेकर किया गया है। दर्शकों को, कंगना रानौत की कबड्डी पर फिल्म पंगा की भी प्रतीक्षा है। फरहान अख्तर भी एक काल्पनिक बॉक्सर की फिल्म तूफ़ान में बॉक्सर की भूमिका कर रहे हैं। फुटबॉल पर दो फ़िल्में मैदान और झुण्ड भी रिलीज़ होनी है। इन फिल्मों में क्रमशः अजय देवगन और अमिताभ बच्चन फुटबॉल कोच की भूमिका कर रहे हैं।

बायोपिक फ़िल्में
आत्मकथा/जीवनी या बायोपिक फिल्मों की रिलीज़ का सिलसिला भी जारी रहेगा। तेज़ाब के हमले का शिकार लक्ष्मी अगरवाल की संघर्ष की कहानी को फिल्म छपाक में दीपिका पादुकोण उतार रही हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कपिल देव के १९८३ का विश्व कप जीतने की कहानी  पर फिल्म ८३ भी इसी साल रिलीज़ होगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के जीवन पर फिल्म शाबास मिथु भी रिलीज़ होगी। बैडमिंटन खिलाड़ी सयाना नेहवाल पर फिल्म सायना भी प्रदर्शित होने के लिए तैयार है। कारगिल के युद्ध में वीरता दिखाने वाली भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट गुंजन सक्सेना की बायोपिक फिल्म गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल में जाह्नवी कपूर टाइटल रोल कर रही हैं। कंगना रानौत भी थालैवी फिल्म में अभिनेत्री से तमिलनाडु की मुख्य मंत्री तक की यात्रा तय करने वाली जयललिता के जीवन पर फिल्म कर रही है। विक्की कौशल, उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के बाद, एक बार फिर देशभक्ति के चोले में सरदार ऊधम सिंह बने नज़र आयेंगे। लेकिन, दिलचस्प होगा १० जनवरी २०२० को छपाक और तानाजी द अनसंग वारियर से दीपिका की लक्ष्मी अगरवाल का, अजय देवगन के ऐतिहासिक चरित्र तानाजी मलुसरे के साथ मुकाबला।

नए चेहरे
बॉलीवुड एक बार फिर २०२० में, नए चेहरों पर दांव लगाएगा। यह ज़्यादातर नए चेहरे, बॉलीवुड के पुराने सितारों के बच्चों के हैं। कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी की बेटी आलिया ऍफ़ की पहली फिल्म जवानी जानेमन सैफ अली खान के साथ होगी। शालिनी पाण्डेय दक्षिण की नामचीन एक्ट्रेस हैं। वह रणवीर सिंह के साथ यशराज फिल्मस की कॉमेडी फिल्म जयेशभाई जोरदार से हिंदी फिल्म डेब्यू कर रही हैं। एक और टीवी एक्ट्रेस क्रिस्टल डिसूज़ा का हिंदी फिल्म डेब्यू अमिताभ बच्चन और इमरान हाश्मी के साथ फिल्म चेहरे से होने जा रहा है। मिस वर्ल्ड २०१७ मानुषी छिल्लर की पहली फिल्म अक्षय कुमार के साथ ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज होगी। डॉक्टर चंद्रप्रकाश की इस फिल्म में वह राजकुमारी संयोगिता की भूमिका कर रही हैं। तेलुगु फिल्म महानटी में सावित्री गणेशन की भूमिका कर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली अभिनेत्री कीर्ति सुरेश, अजय देवगन की फिल्म मैदान से डेब्यू करेंगी। २०२० में, दो अहान दस्तक देंगे। पहले अहान अभिनेता सुनील शेट्टी के बेटे हैं। वह तेलुगु हिट आरएक्स १०० के हिंदी रीमेक से डेब्यू करने जा रहे हैं। दूसरे आहान अभिनेता चंकी पाण्डेय के बेटे हैं। उनके भी फिल्मों में आने की खबर है। बोनी कपूर की बेटी ख़ुशी कपूर और संजय कपूर की बेटी शनाया के फिल्मों में आने की खबर है।

बड़े सितारों की फिल्मे भी
इस साल, बॉलीवुड के बड़े सितारों की फ़िल्में रिलीज़ होना तय है। शायद शाहरुख़ खान की भी कोई फिल्म २०२० में सिनेमाघरों में प्रदर्शित हो। अमिताभ बच्चन की सबसे ज्यादा फिल्मे ब्रह्मास्त्र, झुण्ड, एबी आणि सीडी, चेहरे और गुलाबो सिताबो रिलीज़ होंगी। पूरी उम्मीद है कि २०२० में अजय देवगन भी बॉक्स ऑफिस पर छाये रहें। तानाजी द अनसंग वारियर, आरआरआर, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया और मैदान में अजय देवगन भिन्न किरदारों में नज़र आयेंगे। उनका सूर्यवंशी में कैमिया होगा। वह छलांग और द बिग बुल के निर्माता भी है। अक्षय कुमार की चार फ़िल्में सूर्यवंशी, लक्ष्मी बम, बच्चन पाण्डेय और पृथ्वीराज रिलीज़ हो सकती है। उनके दोस्त जॉन अब्राहम तीन फिल्मों मुंबई सागा, अटैक और सत्यमेव जयते २ के नायक बने होंगे। आमिर खान की सिर्फ एक फिल्म लाल सिंह चड्डा ही रिलीज़ होगी। कंगना रानौत की दो फ़िल्में थालैवी और पंगा इसी साल प्रदर्शित होंगी। वरुण धवन स्ट्रीट डांसर ३डी और कुली नंबर १ में दिखाई देंगे। विक्की कौशल की भूत पार्ट वन द हॉन्टेड शिप और सरदार उधम सिंह रिलीज़ होंगी। संजय दत्त. सड़क २, केजीएफ़ चैप्टर २, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया और पृथ्वीराज में नज़र आयेंगे। अलिया भट्ट की सड़क २, आरआरआर, ब्रह्मास्त्र और गंगुबाई काठियावाड़ी जैसी फ़िल्में रिलीज़ होंगी। कार्तिक आर्यन की तीन फिल्मे इम्तियाज़ अली की लव आजकल २, भूल भुलैया २ और दोस्ताना २ रिलीज़ होनी हैं। आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज्यादा सावधान और गुलाबो सिताबो, राजकुमार राव की फिल्म छलांग और रूही अफज़ा, जाह्नवी कपूर की घोस्ट स्टोरीज, गुंजन सक्सेना, रूही अफज़ा और दोस्ताना २ फ़िल्में रिलीज़ होंगी। किआरा अडवाणी को लक्ष्मी बम, इन्दू की जवानी, भूल भुलैया २ और शेरशाह में देखा जा सकेगा। दिशा पाटनी की मलंग, केटीना और राधे रिलीज़ होंगी। रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र और शमशेरा प्रदर्शित होंगी। इसके अलावा राकुल प्रीत सिंह (अटैक), शाहिद कपूर (जर्सी), जैक्वेलिन फर्नॅंडेज़ (अटैक), सोनाक्षी सिन्हा (भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया), अनन्या पाण्डेय (खाली पीली), सलमान खान (राधे), विद्या बालन (शकुंतला देवी), रणवीर सिंह (८३), दीपिका पादुकोण (८३, छपाक)कैटरीना कैफ (सूर्यवंशी), करीना कपूर (अंगेजी मीडियम, लाल सिंह चड्डा), टाइगर श्रॉफ (बागी ३), श्रद्धा कपूर (स्ट्रीट डांसर ३डी और बागी ३) की भी फ़िल्में रिलीज़ होंगी।

No comments:

Post a Comment