Sunday 29 December 2019

Box Office पर टकराव ही टकराव


नए साल के पहले शुक्रवार को डांस फिल्म भंगड़ा पा ले के रोमकॉम फिल्म सब कुशल मंगल से शुरू टकराव पूरे साल जारी रहेगा । छोटे-बड़े टकराव जारी रहेंगे । देखने वाली बात यह होगी कि इन टकरावों से किन फिल्मों को नुकसान होता है या फायदा ! जानते हैं होने वाले ऐसे टकरावों के बारे में-
टकराव १- छपाक- तानाजी- दरबार
यह टकराव भीषण होगा। यह केवल तीन फिल्मों सोशल बायोपिक छपाक, ऐतिहासिक तानाजी और एक्शन थ्रिलर दरबार का टकराव नहीं होगा। यह दीपिका पादुकोण, अजय देवगन और रजनीकांत की फिल्मों का टकराव होगा। हिंदुस्तान के तीन बड़े एक्टरों की फिल्मों का भी टकराव होगा। रजनीकांत की तमिल फिल्म दरबार, हिंदी में डब हो कर प्रदर्शित हो रही है। यह मुक़ाबला बड़ा और दिलचस्प ज़रूर है। लेकिन, जीत तानाजी द अनसंग वारियर की होती लग रही है। माउथ पब्लिसिटी के सहारे छपाक बढ़िया प्रदर्शन कर सकती है। लेकिन, दक्षिण में दरबार ही दरबार।
टकराव २- स्ट्रीट डांसर ३डी- पंगा
आम तौर पर, गणतंत्र दिवस वीकेंड का फायदा उठाने के लिए बड़े बजट, बड़े सितारों की फ़िल्में सोलो रिलीज़ होती हैं । कभी रईस और काबिल की तरह बड़े सितारों की फिल्मों का टकराव होता है । इस बार किसी सुपरस्टार की फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही. लेकिन, कल के सुपरस्टार वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर ३डी और कंगना रानौत की कबड्डी पर फिल्म पंगा, २४ जनवरी २०२० को रिलीज़ हो रही है । बॉलीवुड की ज़द्दोज़हद में यह टकराव नुकसानदेह भी साबित हो सकता है ।
टकराव ३ - मलंग- लव आजकल २
२०२० के वैलेंटाइन्स डे वीकेंड पर रोमांस और रिवेंज का टकराव होगा । अनिल कपूर, आदित्य रॉय कपूर, दिशा पटनी और कुनाल खेमू की, मोहित सूरी निर्देशित बदला प्रधान फिल्म मलंग का टकराव इम्तियाज़ अली रोमकॉम फिल्म लव आजकल २ से होगा । इम्तियाज़ अली की फिल्म में कार्तिक आर्यन और सारा अली खान की रोमांटिक जोड़ी बनाई गई है । यहाँ, दिलचस्प तथ्य यह है कि एक हफ्ते पहले सारा अली खान के अब्बा सैफ अली खान की ड्रामा फिल्म जवानी जानेमन रिलीज़ हो चुकी होगी ।
टकराव ४- भूत पार्ट १- शुभ मंगल ज्यादा सावधान
फरवरी में होने वाले इस टकराव को दो युवा सुपर सितारों की बॉक्स ऑफिस पर पकड़ की परीक्षा भी कहा जा सकता है । पिछले साल, विक्की कौशल की फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक ने बड़ा कारोबार कर विक्की कौशल को सितारा एक्टर बना दिया था । आयुष्मान खुराना ने अपनी दो फिल्मों को १०० करोड़ क्लब में पहुचना कर खुद को समर्थ एक्टर साबित कर दिया था । २१ फरवरी को विक्की कौशल हॉरर फिल्म भूत पार्ट वन: द हुन्तेद शिप से, आयुष्मान खुराना की कॉमेडी रोमांस फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान को न केवल चुनौती दे रहे होंगे, खुद को आयुष्मान से बड़ा स्टार साबित करने की चुनौती भी झेल रहे होंगे ।
टकराव ५- राधे- लक्ष्मी बम
२०२० का सबसे दिलचस्प टकराव राधे और लक्ष्मी बम का होगा । सलमान खान की फिल्म इंशाल्लाह बंद कर दिए जाने के बाद, अक्षय कुमार ने अपनी हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बम को ईद वीकेंड २०२० को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया था । बाद में सलमान खान ने भी अपनी एक्शन फिल्म राधे को सामने ला दिया ।
टकराव ६- शमशेरा- भूल भुलैया २
सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या यह टकराव होगा ? क्या रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर की एक्शन फिल्म शमशेरा और कार्तिक आर्यन और किअरा अडवाणी की कॉमेडी फिल्म भूल भुलैया २ का टकराव ३१ जुलाई को होगा ? यह सवाल इसलिए ख़ास है कि रणबीर कपूओर आजकल फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र के पोस्ट प्रोडक्शन में व्यस्त है । यह फिल्म २०२० की गर्मियों में रिलीज़ होनी है ।
टकराव ७- भुज: द प्राइड ऑफ़- अटैक
स्वतंत्र दिवस वीकेंड पर भी टकराव के आसार हैं । अजय देवन और संजय दत्त की युद्ध फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया और जॉन अब्राहम, राकुल प्रीत सिंह और जैकलिन फेर्नान्देज़ की ऐक्टन फिल्म अटैक १४ अगस्त को रिलीज़ हो रही हैं । एक प्रकार से यह देशभक्ति पर फिल्मों का टकराव है । क्योंकि, भुज १९७१ के भारत-पकिस्तान युद्ध पर फिल्म है और अटैक एक भारतीय एजेंट के आतंकवादियों के सफाए की कहानी है ।
टकराव ८- सरदार उधम सिंह- सयमेव जयते २- तूफ़ान
वॉर की बड़ी सफलता ने, गाँधी जयंती वीकेंड को काफी उपजाऊ सप्ताह बना दिया है। यही कारण है कि २ अक्टूबर २०२० को जलियाँवाला बाग़ में नर संहार करने वाले जनरल ओडायर को गोलियों से भून डालने वाले सिख स्वतंत्र सेनानी उधम सिंह पर विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम सिंह, जॉन अब्राहम की विगिलानते फिल्म सत्यमेव जयते २ और एक बॉक्सर की कहानी पर फरहान अख्तर की स्पोर्ट्स फिल्म तूफ़ान प्रदर्शित हो रही है । इन तीन फिल्मों से विक्की कौशल, जॉन अब्राहम और फरहान अख्तर का टकराव बेहद दिलचस्प आंकड़े देने वाला साबित हो सकता है ।
टकराव ९- लाल सिंह चड्डा- बच्चन पाण्डेय

साल २०२० के आखिरी शुक्रवार का यह टकराव बहुत बहुत बड़ा और दिलचस्प है । २००७ में आमिर खान और अक्षय कुमार अपनी फिल्म तारे ज़मीन पर और वेलकम से टकराए थे । दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी. इस बार, हॉलीवुड फिल्म फारेस्ट गम्प की रीमेक ड्रामा फिल्म लाल सिंह चड्डा के आमिर खान, काल्पनिक एक्शन कॉमेडी बच्चन पाण्डेय के अक्षय कुमार से मुकाबले में होंगे । दोनों फिल्मों का जोनर अलग अलग है । इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि या दोनों ही फ़िल्में सफलता के झंडे गाड़ेंगी ।


No comments:

Post a Comment