Wednesday 18 December 2019

एक ही दिन रिलीज़ होगी Keanu Reeves की The Matrix 4 और John Wick 4


किआनु रीव्स के भारतीय प्रसंसकों के लिए ज़बरदस्त खबर है। लगभग डेढ़ साल बाद, यानि २१ मई २०२१ को, हॉलीवुड अभिनेता कीआनु रीव्स की दो फ़िल्में एक ही दिन रिलीज़ होने जा रही हैं। ११ दिसम्बर को वार्नर ब्रदर्स ने ऐलान किया कि उनकी मैट्रिक्स फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म द मैट्रिक्स ४, २१ मई २०२१ को रिलीज़ होगी। यह चौंकाने वाला ऐलान था। क्योंकि, कीआनु रीव्स की एक दूसरी फिल्म जॉन विक ४, पहले से ही इस तारीख़ को रिलीज़ होने जा रही थी।

एक्शन फिल्मो का फर्क
हालाँकि, किआनु रीव्स की यह दोनों फ़िल्में एक्शन फ़िल्में हैं। लेकिन इनमे मूलभूत अंतर है। मैट्रिक्स ४, एक विज्ञान फंतासी फिल्म है। इंसान के मशीन का शिकार हो जाने की कहानी वाली मैट्रिक्स की कहानी के विपरीत जॉन विक एक व्यक्ति के अपने घर में चोरी कर उसके पप्पी को मार डालने वाले चोर की खोज और उसे सजा देने की कहानी वाली विशुद्ध अपराध एक्शन फिल्म थी।

द मैट्रिक्स के १५ साल बाद जॉन विक
मैट्रिक्स फ्रैंचाइज़ी की पहली फिल्म द मैट्रिक्स के रिलीज़ होने के १५ साल बाद जॉन विक रिलीज़ हुई थी। जब तक जॉन विक के निर्माण का काम शुरू हुआ, उससे पहले ही मैट्रिक्स फ्रैंचाइज़ी की दो फ़िल्में मैट्रिक्स रीलोडेड और मैट्रिक्स रिवॉल्युशन्स रिलीज़ हो चुकी थी। चौथी मैट्रिक्स फिल्म के ऐलान में देरी का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि २०१४ में पहली जॉन विक फिल्म रिलीज़ होने के ५ साल के अन्दर दूसरी जॉन विक चैप्टर २ (२०१७) और जॉन विक पैराबेलम (२०१९) रिलीज़ हो चुकी थी।

बड़े बजट की फिल्मों का टकराव कम
हॉलीवुड में इस प्रकार के बड़े टकराव बहुत कम होते हैं। क्योंकि, हॉलीवुड की भारी बजट से बनी फिल्मों का टकराव किसी प्रकार से फायदेमंद नहीं होता। फिर यहाँ तो एक ही तारीख़ में, कीआनु रीव्स की दो फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं। इसे, इन दोनों फिल्मों के स्टूडियो वार्नर ब्रदर्स और लायंसगेट के लिए नुकसानदेह माना जा रहा है। क्योंकि, एक ही एक्टर की दो बड़ी फिल्मों का टकराव दोनों ही फिल्मों के लिए ही नुकसानदेह साबित होगा।

कहीं पब्लिसिटी स्टंट तो नहीं !

वैसे इसे वार्नर ब्रदर्स का पब्लिसिटी स्टंट माना जा रहा है। इस स्टूडियो ने ऐसा ही स्टंट २०१६ में भी किया था, जब उन्होंने अपनी सुपरहीरो फिल्म बैटमैन वर्सेज सुपरमैन डान ऑफ़ द जस्टिस को कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर की रिलीज़ की तारीख़ ६ मई २०१६ को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया था। अब यह बात दीगर है कि पर्याप्त पब्लिसिटी के बाद डान ऑफ़ द जस्टिस को २५ मार्च २०१६ को रिलीज़ करने का फैसला किया गया।

No comments:

Post a Comment