Friday 20 December 2019

Salman Khan की नायिका होने की 'ख़ुशी'


प्रभुदेवा निर्देशित फिल्म दबंग ३ में, दबंग चुलबुल पांडेय की रज्जो है।  लेकिन, चुलबुल पांडेय के रॉबिनहुड टाइप पुलिस अफसर बनने की कहानी का एक किरदार खुशी भी है, जो युवा चुलबुल पांडेय का पहली नज़र का पहला प्यार है।  इस भूमिका को सई मांजरेकर कर रही हैं। सई, दबंग में रज्जो के पिता की भूमिका करने वाले महेश मांजरेकर की बेटी हैं।  दबंग से सई का हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है।  क्या सई को दबंग ३ की ख़ुशी बनने की ख़ुशी मनानी चाहिए ? जानते हैं सलमान खान की फिल्म से डेब्यू करने वाली कुछ अभिनेत्रियों के करियर के बारे में -

ज़रीन खान - सलमान खान को कैटरीना कैफ की याद दिलाने वाली ज़रीन खान का हिंदी फिल्म डेब्यू सलमान खान की फिल्म वीर (२०१०) से हुआ था।  अनिल 'ग़दर' शर्मा की यह एक्शन फिल्म बुरी तरह से असफल हुई।  ज़रीन खान को हॉरर (१९२१) और इरोटिक (हेट स्टोरी ३)  फिल्मों तक पहुँच जाना पड़ा।

हेज़ल कीच- हेज़ल कीच की बड़ी भूमिका वाली फिल्म बॉडीगार्ड सलमान खान के साथ ही थी। इस फिल्म में वह, सलमान  खान के किरदार से एकतरफा प्रेम करने वाली करीना कपूर की सहेली बनी थी। फिल्म हिट हुई। लेकिन हेज़ल के नसीब में क्रिकेटर युवराज सिंह की मिसेज बनना लिखा था। 

डेज़ी शाह- सलमान खान की फिल्मों में, सह नर्तकी के तौर पर जुड़ी, गणेश आचार्य की सहायक डेज़ी शाह को, सलमान  खान ने फिल्म जय हो में अपनी दोस्त की ख़ास भूमिका में लिया था।  बॉक्स ऑफिस पर जय हो ठीकठाक गई। लेकिन डेज़ी शाह को गुजराती फिल्मों में भाग्य आजमाने के लिए मज़बूर होना पड़ा।

शुरुआती फिल्मों में सलमान खान की नायिकाये
सलमान खान के करियर की शुरुआती फिल्मों में भाग्यश्री (मैंने प्यार किया), बागी अ रिबेल फॉर लव (नगमा), सनम बेवफा (चांदनी), पत्थर के फूल (रवीना टंडन)कुर्बान (आयेशा जुल्का) और लव (रेवती) नवोदित अभिनेत्रियां थी।  इसके बादउन्होंने लकी नो टाइम फॉर लव तक स्थापित अभिनेत्रियों के साथ ही फ़िल्में की। लकी में उनकी नायिका ऐश्वर्या राय की हमशक्ल स्नेहा उल्लाल नवोदित थी।  इन सभी नवोदित अभिनेत्रियों (रवीना टंडन के अलावा) का करियर सलमान खान जैसे नाम के बावजूद बन नहीं  पाया। तेरे नाम की भूमिका चावला भी असफल हुई।

सोनाक्षी सिन्हा या डेज़ी शाह
दबंग ३ की सोनाक्षी सिन्हा के करियर का आगाज़ भी सलमान खान की फिल्म दबंग से हुआ था।  लेकिन, वह अक्षय कुमार, अजय देवगनशाहिद कपूर, आदि के साथ फ़िल्में करके, बॉलीवुड में १० साल लम्बी पारी खेल चुकी हैं।  क्या सई भी ऐसी कोई पारी खेल पाएंगी ? या भाग्यश्री से डेज़ी शाह तक अभिनेत्रियों के करियर पर चल निकलती हैं।


No comments:

Post a Comment