Friday 20 December 2019

Akshay Kumar बनाम Salman Khan


साल २०१९ ख़त्म होने को है। आज सलमान खान की एक्शन कॉमेडी फिल्म दबंग ३ प्रदर्शित हो रही है। अगले शुक्रवार यानि २७ दिसम्बर को अक्षय कुमार की कॉमेडी फिल्म गुड न्यूज़ रिलीज़ होने जा  रही है। एक हफ्ते बाद ही सही, अक्षय कुमार और सलमान खान आमने सामने आ जाते हैं। क्योंकि, अगर सलमान खान की फिल्म दबंग ३ को दर्शकों का प्यार मिलता है तो अक्षय कुमार की फिल्म गुड न्यूज़ के लिए कठिनाई पैदा हो सकती है। ऐसे में पिछले मुकाबलों पर नज़र डालनी होगी कि अक्षय कुमार और सलमान खान मुकाबले में अव्वल कौन रहा।

सुहाग और अंदाज़ अपना अपना  
१९९४ में अक्षय कुमार और अजय देवगन की फिल्म सुहाग के सामने सलमान खान और आमिर खान की फिल्म अंदाज़ अपना अपना आ गई थी। इस मुकाबले में खान-जोड़ी, देवगन और कुमार से मात खा गयी थी। सुहाग ने, अंदाज़ अपना अपना के मुक़ाबले बहुत बेहतर कारोबार किया।

संगदिल सनम और हम हैं बेमिसाल  
१९९४ में ही, सलमान खान और अक्षय कुमार की दूसरी बार एक ही तारीख़ में प्रदर्शित हो रही थी। १६ दिसम्बर को सलमान खान की फिल्म संगदिल सनम और अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की फिल्म हम है बेमिसाल प्रदर्शित हुई थी। एक्शन और रोमांस के इस मुकाबले में सलमान खान पर अक्षय-सुनील जोड़ी भारी पड़ी थी।

गरम मसाला और क्योंकि..! 
ग्यारह साल बाद, ३ नवम्बर २००५ को, दीवाली वीकेंड का फायदा उठाने के लिए अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की जोड़ी की कॉमेडी फिल्म गरम मसला और सलमान खान की ड्रामा रोमांस फिल्म क्योंकि..! रिलीज़ हुई थी। इन दोनों ही फिल्मों के निर्देशक प्रियदर्शन थे। लेकिन, दर्शकों द्वारा अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की कॉमेडी को पसंद किया गया। क्योंकि....! बुरी तरह से पिटी।

ब्लू और मैं और मिसेज खन्ना 
१६ अक्टूबर २००९ को, बॉक्स ऑफिस पर गज़ब का त्रिकोणात्मक तमाशा हो गया था। इस दिन अजय देवगन की फिल्म आल द बेस्ट फन बिगिन्स, सलमान खान की फिल्म मैं और मिसेज खन्ना और अक्षय कुमार की फिल्म ब्लू रिलीज़ हुई थी। इस त्रिकोणात्मक मुकाबले में सलमान खान पर अक्षय कुमार इस लिहाज़ से भारी पड़े कि उनकी फिल्म का कारोबार, सलमान खान की फिल्म से काफी बढ़िया हुआ था।  हालाँकि, बॉक्स ऑफिस पर जीत हाथ लगी थी अजय देवगन की फिल्म के।

No comments:

Post a Comment