Saturday 28 December 2019

भारत के बॉक्स ऑफिस के टॉप पर हॉलीवुड


पिछले हफ्ते १३ दिसम्बर को, दो हिंदी फिल्में ऋषि कपूर और इमरान हाश्मी की फिल्म द बॉडी, रानी मुख़र्जी की कॉप फिल्म मर्दानी २ और हॉलीवुड से ड्वेन जॉनसन की फंतासी फिल्म जुमांजी द नेक्स्ट लेवल रिलीज़ हुई थी। जैसी कि उम्मीद की जा रही थी, ड्वेन जॉनसन ने इमरान हाश्मी, ऋषि कपूर, रानी मुख़र्जी और वेदिका की संयुक्त ताकत को अकेले दम पर थका दिया। द बॉडी ने पहले दिन ५० लाख की ओपनिंग ली तो रानी मुख़र्जी की फिल्म मर्दानी २ ने बेहतर ३.८० करोड़ की ओपनिंग ली। मगर, ड्वेन जॉनसन की फिल्म ने तो इन दोनों फिल्मों की संयुक्त ओपनिंग ४.३० करोड़ से २ करोड़ ज्यादा ६.२० करोड़ की ओपनिंग ली। इससे बॉलीवुड की फिल्मों पर हॉलीवुड की फिल्मों के दबदबे का पता चलता है।

हॉलीवुड का दबदबा
२०१९ में पूरे साल हॉलीवुड फिल्मों का दबदबा कायम रहा। बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में सबसे अच्छा लाइफटाइम कलेक्शन हॉलीवुड फिल्म अवेंजर्स एन्डगेम का रहा। इस फिल्म का भारत में लाइफटाइम ३७३.२२ करोड़ का हुआ। जबकि, बॉलीवुड की हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की सम्मिलित ताकत वाली फिल्म वॉर (२ अक्टूबर २०१९ रिलीज़) का लाइफटाइम ३१७ करोड़ का था। यह २० दिसंबर से पहले तक सबसे अच्छा लाइफटाइम था।

दो फिल्मों के १०० करोड़
२०१९ में ही एक दूसरी लाइव एनीमेशन फिल्म द लायन किंग ने भी १०० करोड़ का आंकड़ा पार किया था। इस फिल्म ने, भारत के बॉक्स ऑफिस पर १५८.७१ करोड़ का लाइफटाइम किया। इससे पहले, २०१५ में हॉलीवुड की दो फिल्मों फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ७ और जुरैसिक वर्ल्ड ने १०० करोड़ का आंकड़ा पार किया था।

तीन फ़िल्में, ७५ करोड़ से ज्यादा
हॉलीवुड की तीन फिल्मों ने, २०१९ में ७५ करोड़ से अधिक मगर १०० करोड़ से नीचे का कारोबार किया। स्पाइडर-मैन फार फ्रॉम होम (८६.११ करोड़), कैप्टेन मार्वेल (८४.३६ करोड़) और फ़ास्ट एंड फ्युरिअस प्रेजेंट्स होब्स एंड शॉ (७५.८५ करोड़) ७५ करोड़ से ऊपर का लाइफटाइम करने वाली फ़िल्में थी। इन फिल्मों के अलावा हॉलीवुड की जोकर, अलादीन और फ्रोजेन २ ने क्रमशः ६७.९५ करोड़, ५५.७३ करोड़ और ४३.७५ करोड़ का लाइफटाइम किया।

दहाई अंकों में कारोबार
इन फिल्मों के अलावा एनाबेली कम्स होम (३०.०८ करोड़), गॉडज़िला २: किंग ऑफ़ द मॉन्स्टरस (२५.३० करोड़), शज़म (२१.१० करोड़), डार्क फ़ीनिक्स (१८.९५ करोड़), मेन इन ब्लैक : इंटरनेशनल (१७.६० करोड़), इट चैप्टर २ (१५.९० करोड़), टर्मिनेटर डार्क फेट (१५.७५ करोड़), फोर्ड वर्सेज फेरारी (१४.२८ करोड़), पोकेमोन डिटेक्टिव पिकाचू (१२.६० करोड़) और हाउ टू ट्रेन योर ड्रैगन- द हिडन वर्ल्ड (११.३५ करोड़) ने दहाई अंकों वाला लाइफटाइम किया।

No comments:

Post a Comment