Tuesday 31 December 2019

Bollywood को टक्कर देती रहेंगी Hollywood की फ़िल्में


अगर अपने पुराने कार्यक्रम के अनुसार हॉलीवुड की फिल्म अवतार २, भारत में क्रिसमस वीकेंड २०२० को रिलीज़ होती, यह १७ दिसम्बर २०२१ तक न खिसकाई जाती तो क्या होता ? बॉलीवुड के आमिर खान और अजय देवगन जैसी सितारों की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस से भागना पड़ता। क्रिसमस वीकेंड पर आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा और अजय देवगन की रणबीर कपूर के साथ लव रंजन की अनाम फिल्म प्रदर्शित होने जा रही थी। हालाँकि, अवतार २ और लाल सिंह चड्डा का टकराव टल गया। लेकिन, हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों का टकराव कभी न कभी पूरे साल चलता रहेगा।


लक्ष्मी बॉम्ब- राधे - फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९
बॉलीवुड- हॉलीवुड फिल्मों के टकराव के लिहाज़ से २०२० का सब से बड़ा टकराव २२ मई २०२० को देखने को मिलेगा।  ईद वीकेंड की छुट्टियों का फायदा उठाने में सलमान खान इसके अकेले दावेदार होते रहे हैं।  लेकिन, इस बार उनकी फिल्म राधे को अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब के अलावा हॉलीवुड सबसे सफल फ़ास्ट एंड फ्यूरियस फ्रैंचाइज़ी की ९वी फिल्म चुनौती होगी। फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ९, खुद को मिलने १०००-१२०० स्क्रीन्स से ही, बॉलीवुड के इन दोनों सुपर सितारों की फिल्मों को बेचैन कर देगी।

स्ट्रीट डांसर ३डी- पंगा - द जेंटलमैन
भारतीय सिनेमाघरों में वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर का कंगना रनौत की कबड्डी पर फिल्म पंगा का टकराव हॉलीवुड की मैथ्यू मैकाने और चार्ल्स हनम की क्राइम कॉमेडी फिल्म द जेंटलमैन के कारण त्रिकोणात्मक हो जाएगा।  यह तीनों फ़िल्में २४ जनवरी को प्रदर्शित होने जा रही हैं।

कुली नंबर १- ब्लैक विडो
वरुण धवन और सारा अली खान की रोमकॉम फिल्म कुली नंबर १ को हॉलीवुड की लेडी सुपरहीरो से कड़ी चुनौती मिलने जा रही है। १ मई २०२० को रिलीज़ हो रही कुली नंबर १ के सामने स्कारलेट जोहांसन की फिल्म ब्लैक विडो रिलीज़ हो रही है। मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की सुपरहीरो नताशा रोमानॉफ़ उर्फ़ ब्लैक विडो पहली बार मार्वेल के पुरुष सुपरहीरो के अलावा सोलो आ रही है। डीसी कॉमिक्स की वंडर वुमन की सफलता के बाद ब्लैक विडो को भी भारतीय दर्शकों की पसंदगी मिल सकती है। वरुण धवन को यही चिंता खाये जा रही होगी।

इन्दु की जवानी- निकम्मा- वंडर वुमन १९८४
किआरा अडवाणी की इन्दु की जवानी को दर्शक देखने के लिए लाइन लगा लेते, अगर हॉलीवुड से वंडर वुमन न आ धमकती। डीसी कॉमिक्स की सुपरहीरो वंडर वुमन (२०१७) को बेहद सफलता मिली थी। इसी सफलता का तकाज़ा है कि अभिनेत्री गाल गैडोट की प्रिंसेस डायना बॉलीवुड की इन्दु की जवानी को वंडर वुमन १९८४ के जरिये कड़ी टक्कर देने जा रही है। खेल एकतरफा भी हो सकता है। ऐसे में अभिमन्यु दासानी का निकम्मा कौन पूछ रहा है।

थलेवी - टॉप गन मेवरिक
हिंदी फिल्मों की नारी शक्ति को हॉलीवुड से फ्लाइट इंस्ट्रक्टर कैप्टेन पीट मिचेल की चुनौती मिलने जा रही है। कंगना रनौत की जयललिता बायोपिक फिल्म थलेवी २६ जून को प्रदर्शित हो रही है।  इस फिल्म के सामने हॉलीवुड की हिट टॉप गन फ्रैंचाइज़ी फिल्म टॉप गन : मेवरिक रिलीज़ हो रही है। भारत के बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म से थलेवि पिछड़ सकती है।

हालाँकि, हर साल रिलीज़ होने वाली १८०० भारतीय फिल्मों के मुकाबले हॉलीवुड की ९० के करीब फ़िल्में ही रिलीज़ होती हैं। लेकिन, भारत की फिल्म इंडस्ट्री को इन हॉलीवुड फिल्मों से कुल राजस्व का १० से १५ प्रतिशत तक मिल जाता है। इसलिए भारत के फिल्म प्रदर्शकों को हॉलीवुड फिल्मों के बॉलीवुड या भारतीय फिल्मों से टकराव की ज्यादा चिंता नहीं रहती। दाग हैं तो क्या हुआ, अच्छे हैं। 

No comments:

Post a Comment