Sunday 22 December 2019

२०१९ में भी आइटम सांग



बॉलीवुड की फिल्मों में आइटम सॉंग का जलवा, २०१९ में भी कायम रहा। निर्माताओं के लिए किसी फिल्म को हिट बनाने का सबसे सरल और आसान फार्मूला आइटम सॉंग ही थे. यह आइटम सॉंग  पुरानी फिल्मों के गीतों का रीमिक्स कर बनाए गए थे या नए गीत थे। आइटम गीतों के चक्कर से सपना चौधरी तक नहीं बच सकी। वह फिल्म दोस्ती के साइड इफेक्ट्स के ट्रिंग ट्रिंग गीत में अपनी चिरपरिचित लटकों झटकों में नज़र आ रही थी। सपना चौधरी की तरह फिल्म कलंक में कृति सेनन भी आइटम गीत ऐरा गैरा कर रही थी।

एली एवरम की छम्मा छम्मा
पिछले साल की डब कन्नड़ फिल्म केजीएफ़ चैप्टर १ में मौनी रॉय के त्रिदेव फिल्म के रीमिक्स नंबर गली गली गीत का प्रभाव था कि अरशद वारसी की फिल्म फ्रॉड सैया में एली एवरम, चाइना गेट फिल्म के छम्मा छम्मा गीत के रीक्रिएट संस्करण में नृत्य कर रही थी। इसके बाद, फिल्म टोटल धमाल में अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, हेलेन पर फिल्म इनकार में फिल्माए गए मुंगडा मुंगडा  गीत के रिक्रिएशन पर थिरकती नज़र आई थी।

नोरा फतेही के आइटम गीतों का जलवा
२०१८ में नोरा फतेही के फिल्म स्त्री के कमरिया और सत्यमेव जयते के दिलबर दिलबर आइटम गीतों ने तहलका मचा दिया था। यह दोनों फ़िल्में हिट हो गई थी। इसीलिए निर्माता जॉन अब्राहम ने अपनी फिल्म बाटला हाउस और निखिल अडवाणी ने फिल्म मरजावां में नोरा फतेही को ओ साकी साकी और एक तो कम जिंदगानी गीतों के रीमिक्स में आइटम गर्ल के तौर पर इस्तेमाल किया। मरजावां में एक दूसरा आइटम हैया हो राकुल प्रीत सिंह पर मुजरा डांस के तौर पर रखा गया था। नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म मोतीचूर चकनाचूर में सनी लियॉन पर एक आइटम सॉंग बत्तियां बुझा दो फिल्माया गया था। इनके अलावा फिल्म प्रस्थानम का दिल बेवडा गीत भी उल्लेखनीय है। कुछ अन्य फिल्मों में भी आइटम गीतों को शामिल किया गया। लेकिन, इसके बावजूद ज़्यादातर फ़िल्में फ्लॉप साबित हुई। चाहे वह बड़े बजट की फिल्म कलंक हो या छोटे बजट की मोती चूर चकनाचूर या फ्रॉड सैयां।

मुन्ना बदनाम यानि सलमान खान का आइटम
जब तक यह लेख प्रकाशित होगा, सलमान खान की फिल्म दबंग ३ रिलीज़ हो चुकी होगी।  इस फिल्म में खुद सलमान खान ने, मुन्ना बदनाम हुआ आइटम गीत किया है।  इसी से २०१९ की हिंदी फिल्मों में आइटम गीतों के महत्व का पता चलता है।

No comments:

Post a Comment