Wednesday 18 December 2019

डिजिटल के लिए Dinesh Vijan की नई कंपनी


डिजिटल माध्यम, बॉलीवुड के लिए कितना उपजाऊ साबित हो रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्मों के तमाम फ्लॉप एक्टर डिजिटल सीरीज/वेब सीरीज करने में जुटे हुए हैं। कुछ बड़े फिल्म निर्माता और उनके प्रोडक्शन हाउस डिजिटल सामग्री का निर्माण करने में जुटे हुए हैं । ऐसे नामों के साथ, अब निर्माता दिनेश विजन का नाम भी जुड़ गया है। हिंदी मीडियम और स्त्री जैसी सुपर हिट फिल्मों के निर्माता दिनेश विजन ने राब्ता (२०१७) जैसी फ्लॉप फिल्म का निर्देशन किया था।  अब वह भी, फिल्म निर्माण के साथ साथ डिजिटल माध्यम में भी फिल्म निर्माण करेंगे।

आउटसाइडर बनाएगा डिजिटल सामग्री
दिनेश विजन की डिजिटल माध्यम के लिए सामग्री उनकी फिल्म निर्माण संस्था मैडॉक फिल्म्स के जरिये नहीं होगी। इसके लिए उन्होंने मैडॉक फिल्म्स के अंतर्गत एक डिजिटल फिल्म और शो बनाने वाली संस्था आउटसाइडर फिल्म्स की स्थापना की है। यही प्रोडक्शन हाउस डिजिटल फिल्मों और सीरीज का निर्माण करेगा ।

कम अवधि की फिल्मों का विज़न
दिनेश विजन का डिजिटल माध्यम के लिए विज़न बहुत साफ़ है।  वह इस माध्यम की फिल्म को ढाई घंटे की अवधि में नहीं बांधेंगे।  उनकी डिजिटल फिल्मों का कथानक सरल और आम जीवन से जुड़ा ही होगा, लेकिन कथ्य की अवधि कम होगी। यह फ़िल्में एक घंटे के अंदर सीमित होंगी। यह सामग्री भिन्न ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए होगी।

करण जौहर का धरमाटिक एंटरटेनमेंट
पिछले साल, फिल्म निर्माता निर्देशक करण जौहर ने, धर्मा प्रोडक्शन के अंतर्गत एक डिजिटल विंग धरमाटिक एंटरटेनमेंट की स्थापना की थी। यह कंपनी ख़ास तौर पर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए भिन्न सामग्रियों का निर्माण करती है। धरमाटिक एंटरटेनमेंट द्वारा नेटफ्लिक्स के लिए घोस्ट स्टोरीज और गिल्टी का निर्माण किया जा रहा है।

दो प्रोजेक्ट से शुरुआत
दिनेश विजन की कंपनी आउटसाइडर फिल्म्स द्वारा ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होने के लिए दो कार्यक्रमों पर काम भी शुरू कर दिया गया है। इन दो प्रोजेक्ट को सब्स्टीट्यट और सास, बहु और कोकीन टाइटल दिए गए हैं। सब्स्टीट्यट के निर्देशन का जिम्मा स्त्री के निर्देशक अमर कौशिक को सौंपा गया है, जबकि सास बहु और कोकीन को होमी अडजानिया निर्देशित करेंगे। यह दोनों प्रोजेक्ट छोटे बजट के होंगे। लेकिन, इन पर शूटिंग की शुरुआत अगले साल ही हो पाएगी। 


No comments:

Post a Comment