Friday 27 December 2019

क्या फिल्मों को चुनौती बन सकती हैं Web Series ?


नेटफ्लिक्स, हॉट स्टार, जी ५, इरोस नाउ, सोनी लाइव, विउ, अमेज़न प्राइम विडियो, बिग फ्लिक्स, ऑल्ट बालाजी और वूट का नाम पाठकों ने कभी न कभी सुना होगा। यह भारत के हिंदी फिल्मों और सीरीज के दर्शकों में काफी लोकप्रिय प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्म हैं। इनके ज़रिये दर्शक घर बैठ कर मनोरंजक और रोचक तथा हर जॉनर के पसंदीदा कार्यक्रम और फिल्मे घर बैठे, कभी भी देख सकता है। कुछ समय पहले तक यह अपरिचित नाम वाले माध्यम, आज घर घर में पहुँच रखने वाले नाम बन चुके हैं । कुछ धनराशी का मासिक भुगतान कर इन प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होने वाले कार्यक्रम और फ़िल्में घर बैठे देखी जा सकती हैं ।
नई फ़िल्में स्ट्रीम
ओटीटी प्लेटफार्म पर, बॉलीवुड की तमाम नई फ़िल्में प्रदर्शित हो रही हैं । ड्राइव जैसी कुछ फ़िल्में तो सिनेमाघरों में रिलीज़ की तारीख़ पर ही, इन प्लेटफार्म में से किसी में देखी जाने लगी थी । खबर है कि ३ जनवरी २०२० से रिलीज़ हो रही फिल्म भंगड़ा पा ले भी नेटफ्लिक्स से १ जनवरी से ही स्ट्रीम होने लगेगी ।  हृथिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म वॉर नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है । लुका छुपी, द स्काई इज पिंक, कबीर सिंह, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, मर्द को दर्द नहीं होता, बदला, रोमियो अकबर वाल्टर, द जोया फैक्टर, द ताशकंद फाइल्स, आदि २०१९ में रिलीज़ बहुत सी हिंदी तथा दूसरी भाषाओँ की फ़िल्में इन प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो रही हैं । पिछले साल रिलीज़ शाहरुख़ खान की फिल्म जब हैरी मेट सेजल और जीरो भी नेटफ्लिक्स पर है । हालिया रिलीज़ फ़िल्में ही नहीं, पुराने जमाने की हिंदी तथा अन्य भाषाओँ की फ़िल्में भी ओटीटी प्लेटफार्म पर स्ट्रीम कर रही हैं । हिंदी फिल्मों के अलावा हॉलीवुड तथा भारतीय भाषाओं की नई और पुरानी फ़िल्में भी इन प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं ।
बड़ा पर्दा या ओटीटी प्लेटफार्म !
ऐसा लगता है कि ओटीटी प्लेटफार्म, बड़े परदे की जगह लेते जा रहे हैं ! क्योंकि, इन प्लेटफार्म पर ओरिजिनल सीरीज फ़िल्में और सीरीज भी उपलब्ध हैं । कुछ वेब सीरीज तो फिल्मों की तरह काफी लोकप्रिय और सफल हैं । इनमे बैंग बाजा बरात, मेंस वर्ल्ड, लेडीज रूम, पिचरस, परमानेंट रूममेटस, बेक्ड, आयशा माय वर्चुअल गर्लफ्रेंड, आई डोंट वाचड टीवी, गर्ल इन द सिटी, आयशा, लव बाइटस, आदि उल्लेखनीय हैं । सीरीज सेक्रेड गेम्स आम दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुई है । अब इस सीरीज का दूसरा हिस्सा स्ट्रीम हो रहा है । इसके अलावा इनसाइड एज, मिर्ज़ापुर, लस्ट स्टोरीज, टाइपराइटर, डेल्ही क्राइम, सोनी, मेड इन हेवन, द फॅमिली मैन, आदि सीरीज ख़ास उल्लेखनीय हैं । ओटीटी प्लेटफार्म पर कार्यक्रमों में हर जॉनर के कार्यक्रम उपलब्ध है । दर्शक अपनी पसंद के अनुसार ड्रामा, एक्शन, सोशल, कॉमेडी, क्राइम, हॉरर, आदि शैली के कार्यक्रम देख सकता है ।
बॉलीवुड के सितारे भी प्लेटफार्म पर
ओटीटी प्लेटफार्म पर उपलब्ध कार्यक्रमों और फिल्मों की इसी लोकप्रियता का नतीजा है कि बॉलीवुड के तमाम सितारे ओटीटी प्लेटफार्म पर भूमिका करते भी नज़र आ रहे हैं । करण जौहर, शाहरुख़ खान, दिनेश विजन, एकता कपूर तथा बॉलीवुड की कुछ लोकप्रिय अभिनेत्रियाँ प्रियंका चोपड़ा और माधुरी दीक्षित अपने कार्यक्रम पेश कर रहे हैं । सैफ अली खान, जाह्नवी कपूर, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, रत्ना शाह, आदि इन प्लेटफार्म पर अपनी कला का जौहर दिखाते नज़र आते हैं । माधुरी दीक्षित और शाहरुख़ खान का भी डिजिटल डेब्यू होने जा रहा है।
५ बिलियन डॉलर के प्लेटफार्म
एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, २०२१ तक ७५ प्रतिशत कार्यक्रम सामग्री ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाए जाने लगेगी । इसके अलावा ओटीटी मार्किट के २०२३ तक ५ बिलियन डॉलर तक पहुँचने की संभावना है । लेकिन, क्या इससे वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफार्म के फिल्मों की जगह लेने की उम्मीद की जा सकती है ? ऎसी उम्मीद करना तो बेमानी होगा । वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफार्म को फिल्म उद्योग के लिए चुनौती समझना भी उपयुक्त नहीं होगा । यह प्लेटफार्म हिंदी फिल्मों से जुड़े कलाकारों और तकनीशियनों के लिए पैसे कमाने का बढ़िया साधन ज़रूर है। ओटीटी पर फिल्म रिलीज़ करने की एवज में मोटी रकम प्राप्त होती । कोई निर्देशक या निर्माता खाली समय में या थोडा समय निकाल कर इन प्लेटफार्म के लिए कार्यक्रम तैयार कर सकता है। शाहरुख़ खान की अगली फिल्म का ऐलान हुए एक साल से ज्यादा का समय बीत चला है, लेकिन उनकी निर्माण संस्था रेड चिलीज ने नेटफ्लिक्स पर सीरीज बर्ड ऑफ़ ब्लड स्ट्रीम करवा दी है । इस सीरीज में इमरान हाश्मी प्रमुख भूमिका में हैं । इसके बावजूद, ओटीटी प्लेटफार्म फिल्मों की टक्कर में कहीं नहीं । इन प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होने वाली तमाम सीरीज साधारण स्तर की होती हैं । बार्ड ऑफ़ ब्लड सस्ती इंडियाज मोस्ट वांटेड साबित होती थी । प्रसारित कार्यक्रमों में लोकप्रिय कार्यक्रम अपराध कथा वाले हैं । ऐसे कार्यक्रमों को दर्शक कम मिलते हैं ।  इन कार्यक्रमों में नग्नता, सेक्स, हिंसा और भद्दी गालियाँ और संवाद भरे होते हैं । ऐसे में वेब सीरीज को फिल्मों को चुनौती समझना हास्यास्पद है। अलबत्ता ओटीटी प्लेटफार्म विदेशी फिल्मों और सीरीज को देखने के इच्छुक दर्शकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। 

No comments:

Post a Comment