Sunday 1 March 2020

मार्च का एक्शन बागी सूर्यवंशी और ब्लड शॉट !


इस साल, मार्च बागी होने जा रहा है। बॉक्स पर, मार्च में आने वाले चार शुक्रवारों में पांच हिंदी फ़िल्में रिलीज़ होंगी । यह फ़िल्में भिन्न जॉनर की होंगी। लेकिन दर्शकों की निगाहें एक्शन फिल्मों पर ही होंगी। इस एक्शन पर हॉलीवुड के एक्शन का तड़का भी लगेगा।  बॉलीवुड की दो फिल्मों के सितारे काफी विश्वसनीय रहे हैं।  इसलिए, ट्रेड पंडितों को भी इन्हे दो फिल्मों के मार्च में ६०० करोड़ का आसपास का कारोबार करने की उम्मीद की जा रही है।  क्या सचमुच ऐसा होगा ? क्या ख़ास है इस बार मार्च में रिलीज़ हो रही एक्शन फिल्मों में ?

सुस्त रफ़्तार फिल्मों का मार्च
आम तौर पर मार्च का महीना काफी सुस्त सा रहता  है या कहिये सुस्त सा लगता है ।  पिछले  पांच साल, इसकी काफी हद तक तस्दीक करते लगते हैं।  २०१५ में ४ मार्च को, बदमाशियां, कॉफ़ी ब्लूम, डर्टी पॉलिटिक्स और हे ब्रो रिलीज़ हुई। चारों फ़िल्में फ्लॉप ही।  अनुष्का शर्मा की १३ मार्च को रिलीज़ इकलौती थ्रिलर फिल्म एनएच १० बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।  २० मार्च को  रिलीज़ दोनों फ़िल्मो  दिलवाली ज़ालिम गर्लफ्रेंड और हंटर बॉक्स को  ऑफिस पर बुरी मार पड़ी। आखिरी शुक्रवार २७ मार्च को रिलीज़ बरखा को बॉक्स ऑफिस पर सूखे का सामना करना पड़ा। मार्च २०१६ थोड़ा दिल धड़काने वाला था।  प्रियंका चोपड़ा की पुलिस भूमिका वाली जय गंगाजल, आलिया भट्ट की कपूर एंड संस और एक्शन रॉकी हैंडसम रिलीज़ हुई। पर सफल हुई  कपूर एंड संस, अपनी हलके फुल्के हास्य के कारण।  २०१७ में आलिया भट्ट और वरुण धवन की रोमकॉम फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया हिट ही थी। लेकिन, फ्लॉप होने वाली फिल्मों में मशीन, फिल्लौरी और नाम शबाना शामिल थी। कमांडो २ को औसत सफलता मिली।

५ फ़िल्में ३ पर निगाहें
इस साल मार्च में बॉक्स ऑफिस के गुलजार रहने को सच इसलिए माना जा रहा है कि इस साल दो बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हो रही है।  हालाँकि, इस बार मार्च में कामयाब, अंग्रेजी मीडियम और बबलू बैचलर भी रिलीज़ हो रही है। लेकिन, पिछले साल से, ट्रेड की निगाहें बागी ३ और सूर्यवंशी पर टिकी हुई है।  हालाँकि, १३ मार्च को इकलौती प्रदर्शित हो रही फिल्म अंग्रेजी मीडियम बॉक्स ऑफिस पर गुल खिला सकती है।  होमी अदजानिया निर्देशित फिल्म अंग्रेजी मीडियम, २०१७ में रिलीज़ इरफ़ान खान और पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर अभिनीत कॉमेडी ड्रामा फिल्म हिंदी मीडियम की सीक्वल फिल्म है।  इस बार, अंग्रेजी मीडियम में इरफ़ान खान का साथ करीना कपूर खान और राधिका मदान दे रही हैं।  हिंदी मीडियम की सफलता के बाद, अंग्रेजी मीडियम की सफलता की उम्मीद किया जाना स्वाभाविक है।  कुछ ऐसी ही उम्मीदें मार्च में रिलीज़ हो रही दूसरी दो फिल्मो को भी है।

बागी टाइगर श्रॉफ
६ मार्च को बागी ३ प्रदर्शित होने जा रही है।  इस फिल्म के नायक और नायिका की भूमिका टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर कर रहे हैं।  बागी ३ की सफलता को दो कारणों से सुनिश्चित माना जा रहा है।बागी ३, अभिनेता टाइगर श्रॉफ की फिल्म होने के अलावा फ्रैंचाइज़ी फिल्म भी है।  निर्देशक शब्बीर खान ने, २०१४ में फिल्म हीरोपंथी से, न केवल टाइगर श्रॉफ का डेब्यू करवाया, बल्कि टाइगर को अगली ही सुपरहिट फिल्म बागी दे कर बॉलीवुड में स्थापित कर दिया ।  हालाँकि, बागी के बाद, टाइगर की दो फ़िल्में अ फ्लाइंग जट्ट और मुन्ना माइकल असफल हुई । लेकिन, बागी फ्रैंचाइज़ी की अगली फिल्म बागी २ की सफलता ने टाइगर श्रॉफ को एक्शन स्टार बना दिया।  हृथिक रोशन के साथ वॉर की बड़ी सफलता ने टाइगर श्रॉफ को ऐसे टाइगर के तौर पर स्थापित कर दिया है, जो एक्शन भी कर सकता है और डांस भी। बागी फ्रैंचाइज़ी की दूसरी फिल्म बागी २ को पहली फिल्म के मुक़ाबले ज़्यादा बड़ी सफलता मिली थी।  इसलिए उम्मीदें स्वाभाविक हैं कि बागी ३ को बागी २ से बड़ी सफलता मिलेगी।

बॉक्स ऑफिस पर सूर्यवंशी की चमक !
मार्च में रिलीज़ होने वाली दूसरी बड़ी एक्शन फिल्म होगी सूर्यवंशी।  यह फिल्म पहले २७ मार्च को प्रदर्शित हो रही थी।  लेकिन, २० मार्च को कोई फिल्म रिलीज़ न होने के कारण सूर्यवंशी को दो दिन पहले यानि २५ मार्च को रिलीज़ किया जा रहा है।  इस फिल्म के ३०० करोड़ के आसपास पहुँचाने की उम्मीद की जा रही है। २५ मार्च को गुड़ी पड़वा है।  महाराष्ट्र और कोंकण के हिन्दुओं का बड़ा पर्व। अक्षय कुमार ने सूर्यवंशी की रिलीज़ इसीलिए  एडवांस की कि गुड़ी पड़वा के कारण सूर्यवंशी को दमदार ओपनिंग मिल जाएगी। सूर्यवंशी अक्षय कुमार की होने के कारण दर्शकों और प्रदर्शक-वितरकों की निगाहों पर चढ़ी हुई है। पिछले साल अक्षय कुमार की रिलीज़ चार फिल्मों में चारों सुपरहिट हुई थी।  पिछले साल, २१ मार्च २०१९ को, अक्षय कुमार की पहली फिल्म केसरी रिलीज़ हुई थी।  इस फिल्म ने १०० करोड़ का कारोबार किया।  सूर्यवंशी २० मार्च को रिलीज़ हो रही है।  सूर्यवंशी ऎसी पहली फिल्म है, जिसमे अक्षय कुमार को रोहित शेट्टी निर्देशित कर रहे हैं।  हालाँकि, सिम्बा में अक्षय कुमार ने सूर्यवंशी की पुलिस  यूनिफार्म पहनी थी।  यह फिल्म रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स में तीसरी फिल्म है।  इससे पहले, रोहित शेट्टी बाजीराव सिंघम और संग्राम भालेराव सिम्बा के पुलिस किरदार दिखा चुके थे।


दो एक्शन स्टार
अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ, दो ऐसे एक्टर हैं, जो अपने एक्शन के लिए माने जाते हैं।  कभी के एक्शन कुमार अक्षय कुमार  एक्शन कॉमेडी और रियल लाइफ फिल्मों के बाद, विशुद्ध एक्शन की दुनिया में वापसी कर रहे है। इससे, अक्षय के एक्शन के दीवाने दर्शकों में अतिरिक्त उत्साह है।  फिल्म में, अक्षय कुमार की नायिका हमको दीवाना कर गए, वेलकमल, सिंह इज किंग, नमस्ते लंदन, आदि सुपरहिट फिल्मों में उनकी जोड़ीदार कटरीना कैफ हैं।  फिल्म में रोहित शेट्टी ने अक्षय कुमार से ज़बरदस्त खतरनाक एक्शन करवाए हैं।  यह फिल्म के बड़े आकर्षणों में शामिल होंगे।  यह भी चर्चा गर्म है कि फिल्म का क्लाइमेक्स रोहित शेट्टी के तीनों कॉप किरदारों बाजीराव सिंघम, संग्राम भालेराव सिम्बा और सूर्यवंशी के साथ फिल्माया गया है।  टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी ३ में भी एक्शन ख़ास और खतरनाक हैं। टाइगर श्रॉफ की पहचान एक्शन हीरो के तौर पर पुख्ता हो चुकी है। उन्हें इंडियन रेम्बो भी माना जाता है। इस बार उनका रॉकी किरदार आतंकवादियों से भिड़ने के लिए सीरिया तक हो आया है।  अलबत्ता, दर्शकों के मन में यह सवाल उठ सकता है कि रॉकी को आतंकवादियों से निबटने के लिए पाकिस्तान के बजाय सीरिया क्यों जाना पड़ा ? इस फिल्म में बागी श्रद्धा कपूर फिर वापसी कर रही हैं।  पहली बागी फिल्म में, टाइगर की नायिका श्रद्धा कपूर ही थी। लेकिन, बागी २ में उनकी जगह दिशा पाटनी को लिया गया था।  अब श्रद्धा कपूर की वापसी के बाद, बागी ३ से बागी वाला नास्टैल्जिया जुड़ जाएगा।  बागी ३ अहमद खान और टाइगर श्रॉफ की लगातार दूसरी फिल्म होगी।  बागी ३ में टाइगर  श्रॉफ के पिता और हीरो अभिनेता जैकी श्रॉफ भी ख़ास भूमिका में होंगे।

हॉलीवुड से भी एक्शन धमाका
भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, हॉलीवुड भी एक्शन धमाका करेगा।  हॉलीवुड की तीन फ़िल्में एक्शन से भरपूर होंगी। १३ मार्च को दो फ़िल्में माय स्पाई और ब्लडशॉट रिलीज़ हो रही है।  निर्देशक पीटर सेगल की फिल्म माय स्पाई में अभिनेता डेव बॉटिस्टा सीआईए एजेंट जेजे सेना की भूमिका कर रहे हैं, जिसे एक छोटी बच्ची की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेकिन, वह खुद उस बच्ची से खतरा महसूस करने लगता है। इस  एक्शन कॉमेडी फिल्म में गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी फिल्मों के ड्रेक्स सीआईए  एजेंट की भूमिका कर रहे हैं।  इसी दिन दूसरी हॉलीवुड फिल्म ब्लडशॉट भी रिलीज़ हो रही है। ब्लडशॉट, वलिएंट कॉमिक्स के  सुपरहीरो करैक्टर पर फिल्म है । सैनिक रे गैरिसन युद्ध के मैदान में मारा जाता है । लेकिन, उसे एक संगठन द्वारा सुपर हीरो ब्लडशॉट के रूप में जीवित कर दिया जाता है । अब उसके पास मानवेतर शक्तियां  हैं । उसके घाव आसानी से भर सकते है । परन्तु उसका दिमाग संस्था के कण्ट्रोल में है । इस फिल्म में सुपर हीरो ब्लडशॉट की भूमिका विन डीजल ने की है । विन डीजल के कारण, ब्लडशॉट इरफ़ान खान की फिल्म पर बढ़त बना सकती है । मार्च की तीसरी फिल्म होगी  मुलान । यह फिल्म चीनी लोकोक्ति में एक करैक्टर मुलान पर है । इस फंतासी वॉर फिल्म का निर्देशन निकी कारो ने किया है तथा मुलान की शीर्षक भूमिका चीनी-अमेरिकी अभिनेत्री लिऊ यीफेई ने की है । यह फिल्म २७ मार्च को प्रदर्शित होगी । 















No comments: