Sunday 1 March 2020

कुछ बॉलीवुड की १ मार्च २०२०


विजय देवेराकोंडा का डेब्यू, नायिका अनन्या पाण्डेय
अभी तक, हिंदी बेल्ट में, अपनी तेलुगु फिल्मो के रीमेक से पहचाने जाने वाले तेलुगु स्टार विजय देवेराकोंडा ने तेलुगु फिल्मों के इतर अपनी अखिल भारतीय पहचान बनाने का फैसला किया है । ज़ल्द ही उनका हिंदी फिल्म डेब्यू होने जा रहा है । उन्हें अखिल भारतीय पहचान दिलाने के लिए बनाई जा रही फिल्म का निर्माण तेलुगु के दो निर्माता पूरी जगन्नाथ और एक्ट्रेस चार्मी कौर तथा बॉलीवुड के दो फिल्म निर्माता करण जौहर और अपूर्व मेहता कर रहे हैं । इस फिल्म का निर्देशन पुरी जगन्नाथ करेंगे । पुरी जगन्नाथ ने, दो हिंदी फिल्मों शर्त द चैलेंज और बुड्ढा होगा तेरा बाप का निर्देशन किया है । विजय की तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी की हिंदी रीमेक कबीर सिंह बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी । उनकी एक अन्य फिल्म टैक्सीवाला को खालीपीली टाइटल के साथ रीमेक किया जा रहा है । रोमांटिक विजय देवेराकोंडा का हिंदी फिल्मों से पहला परिचय खालिस एक्शन फिल्म से होने जा रहा है । इस फिल्म में विजय से रोमांस की जिम्मेदारी अनन्या पाण्डेय को सौंपी गई है । अनन्या पाण्डेय का फिल्म डेब्यू भी करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ से हुआ था । 

आईएएस अवतार में भूमि पेडनेकर
निर्देशक श्रीनारायण सिंह की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में, अक्षय कुमार की पत्नी की भूमिका कर, अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने अक्षय कुमार का विश्वास जीत लिया है।  अक्षय कुमार, भूमि की अभिनय प्रतिभा पर कितना और कैसा विश्वास करते होंगे, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने दक्षिण की फिल्म बागमती की हिंदी रीमेक फिल्म दुर्गावती में केंद्रीय भूमिका के लिए भूमि पेडनेकर को साइन किया है।  इस फिल्मं में भूमि पेडनेकर एक महिला आईएएस अधिकारी की भूमिका कर रही है, जिसे पूछताछ के बहाने एक भुतहा घर में कैद कर लिया जाता है। इस भुतहा बंगले बागमती में रहने वाली एक भटकती आत्मा, उस आईएएस अधिकारी पर कब्ज़ा कर लेती है।  भूमि पेडनेकर का इस भूमिका को करना इस लिए ख़ास है कि मूल तेलुगु फिल्म बागमती में यह भूमिका बाहुबली एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी ने की थी।  अनुष्का शेट्टी, तेलुगु फिल्मों की टॉप की एक्ट्रेस हैं। उनकी भूमिका को हिंदी में करना, भूमि के लिए सम्मान की बात है।  पिछले दिनों, इस फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका के लिए अरशद वारसी को लिया गया  है। अभी  सर्किट उपनाम से मशहूर अरशद की दुर्गावती में भूमिका दुष्ट प्रकृति के नेता की है। वह फिल्म में  दुष्ट राजनेता की भूमिका में नज़र आएंगे।  दुर्गावती में, तिग्मांशु धुलिया की साहेब बीवी और गैंगस्टर फ्रैंचाइज़ी फिल्मों की बीवी माही गिल, फिल्म में आईएएस अफसर की मददगार सीबीआई अधिकारी  की  भूमिका कर रही है।

गुडी पडवा पर सूर्यवंशी
हाल ही में हुए तीन फिल्मों की रिलीज़ की तारीखों में बदलाव ने, अभिनेता अक्षय कुमार को मौक़ा दे दिया । २० मार्च को, इरफ़ान खान की कॉमेडी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम प्रदर्शित होने जा रही थी । निर्माता दिनेश विजन ने अपनी फिल्म की तारीख़ बदल कर १३ मार्च कर दी । इस प्रकार से २० मार्च का शुक्रवार बिलकुल खाली हो गया था । अक्षय कुमार की रोहित शेट्टी के साथ कोप फिल्म सूर्यवंशी २७ मार्च को रिलीज़ हो रही है । अक्षय ने मौक़ा ताड़ा । २० मार्च से २६ मार्च वाला हफ्ता पूरी तरह से खाली था । अक्षय कुमार ने अपनी एक्शन फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीख़ एक हफ्ता पहले तो नहीं की, लेकिन सूर्यवंशी को दिन पहले वाली यानि २५ मार्च की तारीख़ दिला दी । अब सूर्यवंशी २७ मार्च के बजाय २५ मार्च को रिलीज़ हो रही है । २५ मार्च को बुद्धवार है । इस तारीख़ को महाराष्ट्र और कोंकण की हिन्दुओं में मनाया जाने वाला गुडी पडवा है । अक्षय कुमार ने महसूस किया कि गुडी पडवा के दिन सूर्यवंशी रिलीज़ करके, फिल्म को बढ़िया ओपनिंग दिलाई जा सकती है । इस प्रकार से सूर्यवंशी को एक्सटेंडेड वीकेंड का फायदा होगा । चूंकि, २० मार्च को कोई दूसरी बड़ी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही है इसलिए फिल्म प्रदर्शकों को दो हफ्ते पहले रिलीज़ किसी फिल्म को परदे से उतारने में कोई परेशानी भी नहीं होगी । इस प्रकार से अक्षय कुमार को एक खुला और बढ़ा हुआ वीकेंड मिल गया है । वह इस दौरान ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन कर ले जाना चाहते हैं । क्योंकि, १० अप्रैल से निर्देशक कबीर खान और रणवीर सिंह की क्रिकेट बायोपिक फिल्म ’८३ प्रदर्शित होने जा रही है ।

रणवीर सिंह का सितारा बुलंद
अनुष्का शर्मा के साथ, २०१० में फिल्म बैंड बाजा और बारात से फिल्म डेब्यू करने वाले रणवीर सिंह का सितारा बुलंदी पर है । उन्हें इस दशक का सितारा अभी से मान लिया गया है। रणवीर सिंह ने, बैंड बाजा बारात के तीन साल बाद, दीपिका पादुकोण का दामन थामा तो उनकी तक़दीर बदल गई । संजय लीला भंसाली के निर्देशन में, दीपिका पादुकोण के साथ तीन फिल्मों गोलियों की रास लीला : राम-लीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत की सफलता ने रणवीर सिंह को बड़े सितारों के बीच ला दिया । हालाँकि, इन तीन फिल्मों के बीच गुंडे, किल दिल और बेफिक्रे फ्लॉप हो गई । दीपिका पादुकोण के साथ तीन फ़िल्में करके रणवीर का सितारा किस तरह से चमका, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उन्हें, हमेशा अजय देवगन के साथ कोप फ़िल्में बनाने रोहित शेट्टी ने अपनी अगली कोप फिल्म सिम्बा का सिम्बा रणवीर सिंह को बना दिया । यह फिल्म भी बड़ी हिट साबित हुई । अब उन्हें, बॉलीवुड के तीनों बड़े निर्देशकों की फिल्मों में काम करने का मौक़ा मिल रहा है । संजय लीला भंसाली के अलावा, रणवीर सिंह कबीर खान और अली अब्बास ज़फर की फ़िल्में भी कर रहे हैं । कबीर खान के निर्देशन में उनकी स्पोर्ट्स बायोपिक फिल्म ’८३ में, रणवीर सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टेन कपिल देव की भूमिका कर रहे हैं । इस फिल्म में दीपिका पादुकोण की कपिल देव की पत्नी रोमी देव का रील लाइफ किरदार कर रही हैं । कुछ समय से यह अफवाहे गर्म हैं कि निर्देशक अली अब्बास ज़फर की मिस्टर इंडिया ट्राइलॉजी के मिस्टर इंडिया रणवीर सिंह ही होंगे । यहाँ बताते चलें कि संजय लीला भंसाली, कबीर खान और अली अब्बास ज़फर, तीनों ने ही सलमान खान के साथ बड़ी हिट फ़िल्में बनाई हैं । संजय लीला भंसाली का बतौर निर्देशक डेब्यू सलमान खान के साथ फिल्म ख़ामोशी द म्यूजिकल से ही हुआ था । अली अब्बास ज़फर ने टाइगर जिंदा है, सुल्तान और भारत जैसी फ़िल्में सलमान खान के साथ बनाई हैं । कबीर खान भी सलमान खान की बड़ी हिट फिल्मों बजरंगी भाईजान और टाइगर जिंदा है के निर्देशक थे । ज़ाहिर है कि जिन निर्देशकों के साथ फ़िल्में करके सलमान खान, बुलंदियों तक पहुंचे, उन तीन निर्देशकों की फ्लिमें रणवीर सिंह को भी टॉप पर पहुंचा देंगी ।

लड़ाकू जहाज उड़ाएगी बॉलीवुड की नायिका
जिस सोमवार, देश का सर्वोच्च न्यायालय, भारतीय सेना में महिलाओं को परमानेंट कमीशन दिए जाने पर अपना फैसला सुना रहा था, उसी दिन बॉलीवुड ने दो फिल्मों के फर्स्ट लुक जारी किये। यह फर्स्ट लुक, दो हिंदी फिल्मों गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल और तेजस के थे । इन दोनों पोस्टरों में इन फिल्मों की नायिकाए भारतीय वायु सेना की पायलट की पोषक में नज़र आ रही थी. फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल में अभिनेत्री जाह्नवी कपूर भारतीय वायु सेना की फाइटर पायलट गुंजन सक्सेना की भूमिका में हैं । गुंजन ने कारगिल युद्ध के दौरान गोलाबारी के बीच भी कारगिल से घायल सेना के जवानों को निकल कर हॉस्पिटल पहुंचाने की साहसिक उड़ान अपनी एक सह पायलट के साथ की थी । द कारगिल गर्ल का फर्स्ट लुक, जाह्नवी कपूर की गुंजन सक्सेना को उसके साथ पायलटो द्वारा चीयर अप किये जाने का है । इस फिल्म का निर्देशन शरत शर्मा ने किया है । फिल्म कारगिल में, अभिनेत्री कंगना रानौत एक काल्पनिक चरित्र कर रही है । यह काल्पनिक चरित्र भी भारतीय वायु सेना की फाइटर पायलट का है। वह इस फिल्म के लड़ाकू जहाज तेजस उडाती हुई नज़र आयेंगी । फर्स्ट लुक में, कंगना के किरदार के पीछे तेजस जहाज खड़ा नज़र आता है । इस फिल्म का निर्देशन सर्वेश मेवाडा कर रहे हैं । गुंजन सक्सेना और तेजस इनके निर्देशकों की पहली निर्देशित फिल्म है । इन दो फिल्मों में कंगना रानौत और जाह्नवी कपूर की भूमिकाये यह साफ़ करती हैं कि हिंदी फ़िल्में अब महिला शक्ति का सेना के माध्यम से भी प्रदर्शन करना चाहती हैं । फाइटर पायलट और फाइटर जहाज उड़ना बेहद साहस और जोखिम का काम है । अब हिंदी फिल्मों की नायिका जोखिम भरा किरदार निभाने के लिए भी तैयार है ! तेजस की कंगना रानौत और गुंजन सक्सेना की जाह्नवी कपूर इसकी अभिव्यक्ति करती लगती है।

बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं की डेट स्वापिंग
बॉलीवुड के दो फिल्म निर्माता थोक के भाव में फ़िल्में बनाते हैं । बेशक, उनकी निर्मित फ़िल्में बड़े बजट और बड़ी स्टारकास्ट के साथ नहीं होती । उनकी यह फ़िल्में मंझोले बजट की, मगर अच्छी स्टार कास्ट के साथ होती हैं । यह दो निर्माता करण जौहर और दिनेश विजन है । इन दोनों की तीन फ़िल्में आगामी दो तीन महीनों में रिलीज़ होनी थी । इन दोनों ने, अपनी अपनी फिल्मों के बजट और रिलीज़ की सुविधा को देखते हुए, अपनी फिल्मों की रिलीज़ की तारीखों को अदल बदल कर लिया है । निर्माता दिनेश विजन की फिल्म अंग्रेजी मीडियम २० मार्च को रिलीज़ होनी थी । दिनेश विजन ने अपनी फिल्म की तारीख़ को करण जौहर की बायोपिक फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल की रिलीज़ की तारीख़ से बदल लिया है । अब २० मार्च को कोई भी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही है । क्योंकि, इरफ़ान खान, करीना कपूर और राधिका मदान अभिनीत कॉमेडी फिल्म अंग्रेजी मीडियम, एक हफ्ता पहले १३ मार्च को रिलीज़ होगी । १३ मार्च २०२० को, निर्माता करण जौहर की जाह्नवी कपूर और अंगद बेदी अभिनीत फिल्म गुजन सक्सेना द कारगिल गर्ल रिलीज़ हो रही थी । अब कारगिल गर्ल २४ अप्रैल २०२० को प्रदर्शित होगी । २४ अप्रैल को जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव अभिनीत हॉरर कॉमेडी फिल्म रूही अफज़ा प्रदर्शित हो रही थी । अब रूही अफज़ा ५ जून २०२० को प्रदर्शित होगी । इन तारीखों के बदलाव से फायदे में आ गए हैं टाइगर श्रॉफ और अक्षय कुमार । टाइगर श्रॉफ की एक्शन फिल्म बागी ३, ६ मार्च २०२० को प्रदर्शित हो रही है । इस प्रकार से इस फिल्म को २५ मार्च तक किसी बड़ी फिल्म का सामना नहीं करना पड़ेगा । क्योंकि २५ मार्च को अक्षय कुमार की एक्शन फिल्म सूर्यवंशी रिलीज़ हो रही है । 

सामंथा अक्किनेनी की जगह फ्लॉप अदिति राव हैदरी क्यों ?
उपरोक्त सवाल का जवाब जानने से पहले, सामंथा से अपरिचित हिंदी फिल्म प्रशंसकों को यह जानने की ज़रुरत है कि सामंथा कौन हैं? सामंथा, तेलुगु फिल्मों की व्यस्त और बड़ी सितारा अभिनेत्री हैं । उनसे एक बार पूछा गया कि क्या वह बॉलीवुड की फिल्मों में काम करना चाहेंगी तो उन्होंने साफ़ इनकार कर दिया । उन्होंने यह इनकार किस वजह से किया, यह इस लेख का विषय नहीं । लेख का विषय है कि सामंथा की जगह अदिति राव हैदरी कैसे। अदिति राव हैदरी को हिंदी फिल्म दर्शक पहचानते हैं । उनका हिंदी फिल्म डेब्यू अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर की फिल्म डेल्ही ६ से हुआ था । सुधीर मिश्र की फिल्म यह साली ज़िन्दगी से वह चमकी । लेकिन, हिंदी फिल्मों में उनकी यह चमक लम्बे समय तक नहीं टिक सकी । उनकी रॉक स्टार और लन्दन पेरिस न्यूयॉर्क से लेकर दास देव तक कई फ़िल्में फ्लॉप हुई । हैदराबाद में जन्मी यह एक्ट्रेस तेलुगु फिल्मों में भी अपना कोई मुकाम नहीं बना सकी । ऐसे में वह किसी तेलुगु फिल्म में हिट सामंथा की जगह कैसे ले सकती है ? लेकिन, यह सच्चाई है । दरअसल, सामंथा  और उनके पति नाग चैतन्य को निर्माता अजय भूपति की फिल्म महासमुन्द्रम के लिए साइन किया गया था । लेकिन, किन्ही कारणों से नाग ने यह फिल्म छोड़ दी । उनकी जगह रवि तेजा आ गए । तभी रवि तेजा की फिल्म डिस्को राजा को बॉक्स ऑफिस पर बुरी असफलता का सामना करना पडा । उन्हें हटा कर शर्वानंद को ले लिए गया । इस प्रकार से फिल्म महासमुन्द्रम में शर्वानंद की नायिका सामंथा बन गई । हिंदी फिल्म दर्शकों ने शर्वानंद की पॉलिटिकल एक्शन ड्रामा तेलुगु फिल्म प्रस्थानम का हिंदी रीमेक देखा है । शर्वानन्द ने तेलुगु फिल्म में, हिंदी प्रस्थानम की अली फज़ल की भूमिका को किया था । अभी महासमुन्द्रम की शूटिंग शुरू भी नहीं हुई थी कि शर्वानंद की बड़े बजट की फिल्म जानू फ्लॉप हो गई । जानू के फ्लॉप होते है, सामंथा ने महासमुन्द्रम को टाटा कर दी । सामंथा के निकल जाने के बाद फिल्म के निर्माता भूपति ने उनकी जगह अदिति को ले लिया ।  

No comments: