Sunday 8 March 2020

भावनाओं के इज़हार और तनाव के Holi Geet


हालाँकि, अब हिंदी फिल्मों में होली गीत नज़र नहीं आते. लेकिन, कभी रोमांस, उत्तेजना और डर दिखाने का बेहतरीन जरिया थे होली गीत. यह गीत हिंदी फिल्म अभिनेत्रियों की सेक्स अपील का प्रदर्शन करने के लिए भी थे. फिल्म निर्माता अभिनेत्री को कसे और थोड़े झीने कपडे पहना कर रंगों से सरोबार कर देते थे. ज़्यादातर हिंदी फिल्मों में होली का कुछ ऐसा ही उपयोग किया. लेकिन, काफी ऐसी फ़िल्में है, जिनमे होली गीतों से संवेगों का अभिव्यक्ति हुई. प्रेम, कामुकता, उत्साह और उल्लास इन गीतों में नज़र आया. बद्रीनाथ की दुल्हनिया, वक़्त द रेस अगेंस्ट टाइम, एक्शन रीप्ले, आदि फिल्मों के गीतों में नायक नायिका का रोमांस ही ख़ास था। लेकिन, कुछ फिल्मों के गीत तो घटनाप्रद थे। ऐसी ही कुछ फ़िल्में और उनके होली गीत।

होली गीत के बाद गब्बर का हमला
याद आता है शोले का होली गीत होली के दिन। इस गीत में धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और जया बच्चन ने हिस्सा लिया था। इस गीत में तीन भिन्न मनोभाव और घटना होती। इस गीत के ख़त्म होते ही गब्बर सिंह का खूनखराबा शुरू हो जाता था। गीत के दौरान धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी के बीच का प्रेम परवान चढ़ता था। हेमा मालिनी के शरीर पर मला गया रंग और गुलाल उन्हें सेक्सी अंदाज़ में पेश करता था। इस गीत में पहली बार जया बच्चन और अमिताभ बच्चन के किरदारों के बीच का खामोश प्रेम झलकता था।

होली गीत में डर
यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म डर का यह गीत उत्साह और प्रेम की अभिव्यक्ति करने वाला होने के बावजूद दर्शकों में डर पैदा करता था। क्योंकि उत्साह और उमंग में नाचते गाते अनुपम खेर, सनी देओल और जूही चावला के बीच ढोल बजाता शाहरुख़ खान का चरित्र भी आ पहुंचता है। उसके चेहरे पर गहरा नीला रंग पुता हुआ है, लेकिन, शाहरुख़ खान रंग में भीगी जूही चावला के प्रति अपने भावों को व्यक्त कर ले जाने में कामयाब होते थे। दर्शक पूरे गीत के दौरान सोचता रह जाता था कि फिल्म में जूही की स्टाकिंग कर रहा शाहरुख़ खान अब क्या करता है!

भावनाओं की अभिव्यक्ति
यश चोपड़ा की फिल्मों में होली बड़ी ख़ास हुआ करती थी। ज़्यादातर फिल्मों में होली गीत रोमांस की अभिव्यक्ति करने वाले हुआ करते थे। आदित्य चोपड़ा निर्देशित फिल्म मोहब्बतें में पहली बार फिल्म के तीन युवा जोड़े अपने प्रेम की अभिव्यक्ति करते थे। इस समय शाहरुख़ खान भी अपनी मृत प्रेमिका ऐश्वर्या राय की मौजूदगी की कल्पना कर रहे थे। लेकिन, इससे कहीं दिलचस्प था अमिताभ बच्चन जया बच्चन, रेखा और  संजीव कुमार के चरित्रों पर फिल्माया गया रंग बरसे गीत। इस गीत में भंग के नशे में डूबे अमिताभ बच्चन, रेखा के प्रति अपने प्यार को जोश के साथ व्यक्त कर जाते हैं। इसके बाद इन चारों किरदारों के बीच तनाव बन जाता है। घटनाओं से भरे होली गीत
दामिनी के होली गीत के दौरान मीनाक्षी शेषाद्री घर की नौकरानी के साथ बलात्कार होता देखती है।  वह इस बलात्कार की इकलौती चश्मदीद है। यह घटना उनके वैवाहिक जीवन को खतरे में डाल देती है। इस लिहाज़ से अयान मुख़र्जी निर्देशित फिल्म ये जवानी है दीवानी का होली गीत भी काफी दिलचस्प लगता है। इस गीत में, अंतर्मुखी दीपिका पादुकोण खुल कर रणबीर कपूर से अपने प्रेम का इज़हार करने को तैयार है। रणबीर कपूर खुद उसके इस रूप को देख कर हैरान है। दीपिका अपना प्रेम व्यक्त करना चाहती है कि तभी आदित्य रॉय कपूर बताता है कि रणबीर कपूर विदेश जा रहा है। दीपिका खामोश रह जाती है। अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में अक्षय कुमार अपनी नाराज़ पत्नी भूमि को लट्ठमार होली के दौरान मार खा कर, उसे पसीजने को मज़बूर कर देता है। वही फिल्म बागबान और गोलियों की रास लीला राम-लीला के होली गीत बड़ी उम्र के बीच रोमांस और दो दुश्मन परिवार के बच्चों के बीच रोमांस का चित्रण करने वाले थे। फिल्म कटी पतंग में राजेश खन्ना होली खेलते हुए, विधवा आशा पारेख के सर पर गुलाल डाल देते हैं। यह गीत राजेश खन्ना और आशा पारेख के चरित्रों के बीच वैचारिक टकराव और विधवा विवाह को मान्यता को स्थापित करता है।


No comments:

Post a Comment