Sunday 8 March 2020

कुछ बॉलीवुड की ८ मार्च २०२०


बनदेव की भूमिका के लिए राणा
तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई जा रही इस साल की सबसे बड़ी एडवेंचर ड्रामा फिल्म हाथी मेरे साथी में राणा डग्गुबाती बनदेव की मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। हिंदी में हाथी मेरे साथी टाइटल से बनाई गई एरोस इंटरनेशनल की फिल्म में पुलकित सम्राट के साथ श्रिया पिलगाँवकर और ज़ोया हुसैन भी दिलचस्प भूमिकाओं में नज़र आएंगे। लेकिन, सबसे दिलचस्प है तेलुगु सुपरस्टार राणा डग्गुबाती का बनदेव। इस भूमिका में राणा डग्गुबाती का लुक चर्चा में है। उन्हें इससे पहले इस तरह के अवतार में नहीं देखा गया । ३५ साल के राणा फिल्म में बनदेव नामक जंगल मैंन की भूमिका में है । फिल्म में, वह लम्बी दाढ़ी और ग्रे रंग के बालों में दिखाई देते हैं। पूरी फिल्म में उनके कंधे झुके हुए होंगे। इस लुक के लिए राणा ने एक सख्त डायट का पालन किया। उन्होंने अपना वजन तीस किलो से भी ज्यादा वज़न कम करने के लिए कड़ी  मेहनत की । राणा डग्गुबाती के बनदेव में, दर्शकों की दिलचस्पी बनाये रखने के लिए फिल्म शुरू होने के पहले दिन तक उनका लुक रिवील नहीं किया गया था। अपने इस फिज़िकल ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में राणा खुलासा करते हैं, “प्रभु सर चाहते थे कि सब कुछ रियल और ऑर्गैनिक हो। मेरे लिए वजन कम करना बहुत ही मुश्किल था, क्योंकि मैं हमेशा से ही बड़ी फिज़िक वाला रहा हूं। मुझे बनदेव के इस किरदार में दुबला दिखने के लिए व्यापक फिज़िकल ट्रेनिंग लेनी पड़ी। यह मेरे लिए अद्भुत और सीखने वाला अनुभव रहा है।हाथी मेरे साथी, तमिल में कदान और तेलुगु में अरण्या टाइटल के साथ २ अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज़ रही है। हाथी मेरे साथी की कहानी असम के काज़ीरंगा में हाथी गलियारों को घेरने वाले मनुष्यों की दुर्भाग्यपूर्ण कहानी से प्रेरित हैं।राणा दगुपति द्वारा निभाया गया किरदार एक ऐसे व्यक्ति का है जिसने अपने जीवन का अधिकांश समय जंगल में व्यतीत किया हैं और जिसने जानवरों को बचाने का एकमात्र लक्ष्य बनाया है।  लेकिन इन सबके लिए उसे काफी संघर्ष करना पड़ता हैं।

२४ अप्रैल को क्यों सूर्यवंशी ?
पिछले साल जून में, निर्माता-निर्देशक रोहित शेट्टी ने, सलमान खान की उस समय ईद वीकेंड २०२० पर रिलीज़ होने जा रही फिल्म इंशाअल्लाह से टकराव को टालने के लिए, अपनी फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीख़ २७ मार्च २०२० कर दी थी। यह, रोहित शेट्टी के साथ अक्षय कुमार के नायक वाली पहली फिल्म थी। बिना अक्षय कुमार से पूछे, सूर्यवंशी की तारीख़ बदलने का अक्षय कुमार ने बुरा भी माना था । आज स्थिति यह है कि ईद २०२० वीकेंड पर सलमान खान की फिल्म इंशाल्लाह नहीं, राधे रिलीज़ हो रही है तथा राधे के सामने अक्षय कुमार की लक्ष्मी बोम्ब डटी हुई है। राधे और लक्ष्मी बोम्ब का टकराव काफी चर्चित हो रहा है । लेकिन, आजकल सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीखें काफी चर्चा में हैं । रोहित शेट्टी ने सूर्यवंशी को २७ मार्च को रिलीज़ करने का ऐलान किया था । यह देख कर कि २० मार्च को कोई बड़ी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही, अक्षय कुमार ने सूर्यवंशी की रिलीज़ दो दिन आगे करते हुए २५ मार्च कर दी । इस दिन महाराष्ट्र और कोंकणी हिन्दुओं का मनाया जाने वाली गुडी पडवा का पर्व भी है । अक्षय कुमार, इस पर्व के जरिये सूर्यवंशी को बढ़िया ओपनिंग दिलवाना चाहते हैं । लेकिन, अब पता चला है कि सूर्यवंशी का गुडी पडवा जश्न २४ मार्च से ही शुरू हो जाएगा । सूर्यवंशी को २५ मार्च में नियमित शो में तो रिलीज़ किया ही जाएगा, एक दिन पहले शाम साढ़े छः बजे के शो से सूर्यवंशी का गुडी पडवा पर्व शुरू हो जाएगा । अक्षय कुमार का यह मूव चतुराई भरा है । क्योंकि इस प्रकार से वह गुडी पडवा मनाने वाले दर्शकों के साथ खड़े नज़र आते हैं । बस अब देखने वाली बात होगी कि अक्षय कुमार की सूर्यवंशी को इस शुरुआत से कितना और कैसा फायदा होगा ? वैसे फिल्म प्रदर्शक इसे हाथों हाथ लेंगे । 

आयुष्मान खुराना के निर्देशक वरुण धवन की ओर
बॉलीवुड संयोगों की प्रयोगशाला है। कभी बना संयोग, बड़ा दिलचस्प संयोग बन जाता है। ऐसा ही एक दिलचस्प संयोग आयुष्मान खुराना, आयुष्मान खुराना के निर्देशक और वरुण धवन का बन गया है। वरुण धवन, निर्देशक राज शांडिल्य की अगली फिल्म मस्कारा करने जा रहे हैं। यह फिल्म एक स्टैंडप कॉमेडियन के जीवन पर है। वरुण धवन को राज शांडिल्य की सुनाई रूपरेखा पसंद आई है। मस्कारा, राज शांडिल्य की निर्देशक के रूप मे दूसरी फिल्म है।  वेलकम बैक, फ्रीकी अली, भूमि और जबरिया जोड़ी के लेखक राज शांडिल्य की बतौर निर्देशक पहली फिल्म ड्रीम गर्ल थी। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना ड्रीम गर्ल की भूमिका में थे। मस्कारा, वरुण धवन की पहली फिल्म नहीं होगी, जो ऐसे निर्देशक के साथ है, जिसने उनसे पहले आयुष्मान खुराना के लिए फिल्म निर्देशित की थी। इससे पहले, शूजित सरकार, आयुष्मान खुराना और वरुण धवन का संयोग बन चूका था।  शूजित सरकार ने, वरुण धवन को फिल्म अक्टूबर में निर्देशित किया था। शूजित ने ही, आयुष्मान खुराना की डेब्यू फिल्म विक्की डोनर का निर्देशन किया था। आयुष्मान खुराना की सामाजिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म दम लगा हईशा का निर्देशन शरत कटारिया ने किया था। यह फिल्म आयुष्मान की हिट फिल्मों में शामिल है। लेकिन, जब तीन साल बाद शरत ने सुई धागा का निर्देशन किया तो इसमें अनुष्का शर्मा के दरजी वरुण धवन थे। यह संयोग वरुण धवन से आयुष्मान खुराना भी हुआ है। आयुष्मान खुराना को, उनके करियर का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाने वाली फिल्म अंधाधुन का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया था। इससे पहले श्रीराम राघवन की ही फिल्म बदलापुर ने वरुण धवन की कॉमेडी इमेज को बदल दिया था। क्या इसे संयोग कहा जाएगा कि दम लगा के हईशा और बदलापुर २०१५ में तथा अंधाधुन और सुई धागा २०१८ में प्रदर्शित हुई थी। एक दिलचस्प घुमाव और ! आयुष्मान खुराना की २०२० में प्रदर्शित होने जा रहे फिल्म गुलाबो सिताबो का निर्देशन शूजित सरकार कर रहे हैं। आयुष्मान खुराना से वरुण धवन और फिर आयुष्मान खुराना की ओर वापसी।

आलिया भट्ट नहीं, प्रियंका चोपड़ा बनेंगी माँ आनंद शीला
जिन  लोगों को ओशो रजनीश की याद होगी, उन्हें माँ आनंद शीला के नाम से प्रख्यात शीला बर्न्सटील की भी याद होगी।  वह साये की तरह रजनीश के साथ लगी रहती थी। उनका सारा काम सम्हालती थी।  बेहद खूबसूरत और विदुषी तो थी ही वह।  इसी कारण से वह हमेशा विवादों में भी घिरी रही।  उन पर हमले और हत्या के आरोप भी लगे।  १९८४ में उन्हें इसके लिए दोषी मानते हुए सज़ा भी मिली।  इसी माँ शीला पर एक फिल्म का निर्माण किया जा  रहा है।  इस फिल्म में माँ आनंद शीला की भूमिका प्रियंका चोपड़ा कर रही है। इस लेकर, आनंद शीला ने प्रियंका  चोपड़ा को  कानूनी नोटिस भी भेजा था।  दरअसल,  शीला बर्नस्टील यह चाहती हैं कि सेलुलॉइड पर उनकी भूमिका आलिया भट्ट करे।  आलिया भट्ट में ही सेलुलॉइड पर शीला जैसी जीवटता और साहस है।  इस सन्दर्भ में माँ आनंद शीला ने निर्माता प्रियंका चोपड़ा को कानूनी नोटिस भी भेजा था। लेकिन, प्रियंका चोपड़ा ने इस नोटिस पर कोई ध्यान नहीं दिया।  शीला टाइटल वाली इस फिल्म की कहानी निक यारबोरौ ने लिखी है। फिल्म का निर्देशन बैरी लेविंसन कर रहे हैं।  

सलमान खान की फिल्म से अली फज़ल बाहर
बड़ी फ्लॉप फिल्म ऑलवेज कभी कभी से डेब्यू करने वाले एक्टर अली फज़ल के बारे में अब यह आम हो गया है कि वह अपनी फिल्मों के लिए पनौती साबित होता है। हैप्पी फिर भाग जाएगी, मिलन टॉकीज और  प्रस्थानम की असफलता के बाद, अली के पनौती होने का सबसे पहला एहसास एक्टर और फिल्म निर्माता सलमान खान को हुआ है। सलमान खान ने अपनी फिल्म बुलबुल मैरिज हॉल में पुलकित सम्राट, कृति खरबंदा और डेज़ी शाह के साथ अली फज़ल को अनुबंधित किया था। लेकिन, अब अली की जगह सुनील ग्रोवर ने ले ली है। कहा तो यह जा रहा है कि फुकरे कोस्टार ऋचा चड्डा से निकाह के चलते अली फज़ल फिल्म के लिए तारीखें नहीं दे पा रहे थे। कपिल शर्मा शो में सुनील ग्रोवर से प्रभावित सलमान खान ने सुनील ग्रोवर की प्रतिभा को भांपते हुए ही, अपनी अली अब्बास ज़फ़र निर्देशित फिल्म भारत में अपने दोस्त की भूमिका में सुनील ग्रोवर को लिया था। अब, सुनील को बुलबुल मैरिज हॉल में डेज़ी शाह का जोड़ीदार बना दिया गया है। बताते हैं कि बुलबुल मैरिज हॉल में सुनील ग्रोवर की भूमिका काफी सशक्त है। इस भूमिका में उनके लिए अभिनय के मौके हैं। उन्हें अपने हास्य स्तर भी दिखाने का मौका मिलेगा। रोहित नय्यर द्वारा निर्देशित की जा रही फिल्म बुलबुल मैरिज हॉल की कहानी लखनऊ की पृष्ठभूमि पर भारी भरकम भारतीय शादी को दर्शाने वाली कहानी पर है। इस फिल्म को राज शांडिल्य ने लिखा है। फिल्म की शूटिग आगामी गर्मियों में शुरू हो जाएगी तथा साल के अंत तक फिल्म के रिलीज़ होने की संभावना है।

शिवाजी महाराज पर ट्राइलॉजी बनायेंगे रितेश देशमुख
अशुतोष गोवारिकर की ऐतिहासिक फिल्म पानीपत के बाद, इसी साल प्रदर्शित अजय देवगन की फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर की सफलता के बाद, फिल्मकारों में ऐतिहासिक फिल्मों के निर्माण की तरह रुझान बढ़ा है। लेकिन, ज़्यादातर फ़िल्में मराठी फिल्मकारों द्वारा मराठा शासकों पर बनाई जा रही है। ऎसी ही एक फिल्म निर्माता रितेश देशमुख की, सैराट निर्देशक नागराज मंजुले के निर्देशन में बनाई जा रही है। यह फिल्म मराठा शासक छत्रपति शिवजी महाराज पर होगी। यह वास्तव में ट्राइलॉजी फिल्म होगी। इस फिल्म में शिवाजी के जीवन को तीन हिस्सों में दिखाया जाएगा। छत्रपति शिवाजी महाराज पर फिल्म का ऐलान शिवाजी के ३९०वे जन्मदिन पर किया गया। एक्टर रितेश देशमुख की कंपनी मुंबई फिल्म कंपनी की यह फिल्म कई भाषाओं में रिलीज़ की जाएगी। अभी इस फिल्म के दूसरे विवरण का पता नहीं चलता है। क्योंकि, इस समय रितेश देशमुख, अपनी टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर के साथ एक्शन फिल्म बागी ३ के प्रमोशन में व्यस्त है। यह फिल्म ६ मार्च को प्रदर्शित हो रही है। संभव है कि ६ मार्च के बाद, रितेश देशमुख फिल्म के बारे में कुछ बताएं। वैसे, निर्देशक नागराज मंजुले खुद भी अमिताभ बच्चन के साथ फुटबॉल पर फिल्म झुण्ड में व्यस्त है। झुण्ड ८ मई २०२० को प्रदर्शित की जायेगी।

परेश रावल के साथ शिल्पा शेट्टी का हंगामा
हेरा फेरी, हंगामा, हलचल, गरम मसाला, भागम भाग, मालामाल वीकली, ढोल, भूल भुलैया, आदि ज़बरदस्त कॉमेडी फिल्मों के निर्देशक प्रियदर्शन की हिंदी फिल्मों में वापसी होने जा रही है। उनकी आखिरी हिंदी फिल्म रंगरेज़ २०१३ में प्रदर्शित हुई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल हुई थी। उनकी एक सुपर हिट कॉमेडी फिल्म हंगामा २००३ मे रिलीज़ हुई थी। इस प्रकार से निर्देशक प्रियदर्शन, अपनी १७ साल पहले निर्देशित फिल्म हंगामा की सीक्वल फिल्म हंगामा २ से, ७ साल बाद वापसी करने जा रहे हैं। हंगामा २ की शूटिंग जनवरी से शुरू हो चुकी है। लेकिन, फिल्म की कहानी पर कुछ ख़ास रोशनी नहीं डाली गई है। इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी और परेश रावल की जोड़ी है। हंगामा में परेश रावल के किरदार की पत्नी की भूमिका करने वाली शोमा आनंद को, हंगामा २ में शिल्पा शेट्टी ने रिप्लेस किया है। इस फिल्म में मीजान जाफ़री को भी लिया गया है। मीजान जाफरी, एक्टर जावेद जाफ़री के बेटे हैं। फिल्म में उनकी जोड़ीदार प्रणिता सुभाष को बनाया गया था। कुछ समय पहले यह खबर आई कि फिल्म में तमिल-तेलुगु फिल्म एक्ट्रेस कविता शर्मा को भी शामिल किया गया है। अभी यह साफ़ नहीं है कि वह फिल्म से नया जुड़ाव हैं या उन्होंने प्रणिता सुभाष को रिप्लेस किया है। हंगामा का संगीत नदीम श्रवण ने दिया था। लेकिन हंगामा २ का संगीत अनु मलिक दे रहे हैं। यह फिल्म १४ अगस्त २०२० को प्रदर्शित की जायेगी। 

No comments: