Friday 22 November 2019

क्यों असफल हो गई Charlie's Angels !


द हंगर गेम्स सीरीज की फिल्मों में एफी ट्रिंकेट की अभिनेत्री और फिल्म पिच परफेक्ट २ की एक्टर डायरेक्टर एलिज़ाबेथ बैंक्स की बतौर निर्देशक दूसरी फिल्म चार्लीज एंजेल्स १५ नवंबर को रिलीज़ हुई थी।  यह फिल्म, एक अमेरिकन टेलीविज़न सीरीज पर इवॉन गॉफ और बेन रॉबर्ट्स की चार्लीज एंजेल्स सीरीज की चार्लीज एंजेल्स (२०००) और चार्लीज एंजेल्स फुल थ्रॉटल (२००३) के बाद तीसरी फिल्म थी।

भारतीय दर्शकों की पसंदीदा 
इस सीरीज की पहली दो फिल्मों को भारतीय दर्शकों द्वारा भी काफी पसंद किया गया था। फिल्म की एंजेल्स कैमेरॉन दिआज़ड्रियू बैरीमोर और लूसी लू की खतरनाक एक्शन करने वाली प्राइवेट जासूस तिकड़ी भारतीय दर्शकों के बीच मशहूर हो चुकी थी। हालाँकिदोनों ही चार्लीज एंजेल्स फिल्मों को अच्छी सफलता मिली थी। इसके बावजूद सीरीज की तीसरी फिल्म को परदे पर आने में १६ साल लग गए।

भारतीय चार्लीज एंजेल्स 
एलिज़ाबेथ बैंक्स द्वारा निर्देशित चार्लीज एंजेल्स में तीन नायिकाओं की भूमिका क्रिस्टन स्टीवर्टनाओमी स्कॉट और एला बेलिंस्का ने की थी। फिल्म की डायरेक्टर एलिज़ाबेथ भी पूर्व एंजेल की भूमिका में थी। दो दशक पहले की चार्लीज एंजेल्स सीरीज की फिल्मों की सफलता को देखते हुए भारत में तो इस फिल्म के बॉलीवुड संस्करणों की नायिकाओं के लिए अभिनेत्रियों का भी चुनाव किया जाने लगा था।

औंधे मुंह गिरी एंजेल्स 
हालाँकिहॉलीवुड और  हिंदुस्तान के ट्रेड पंडित चार्लीज एंजेल्स से  भारी कारोबार की उम्मीद नहीं कर रहे थे।  लेकिनइसकी उम्मीद नहीं थी कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरेगी।   इस फिल्म ने पूरी दुनिया के बॉक्स ऑफिस पर २८ मिलियन डॉलर की बेहद निराशाजनक ओपनिंग ली।  इसका मतलब यह हुआ कि दर्शकों ने इन एंजेल्स में कोई रूचि नहीं दिखाई।  फिल्म के ५५ मिलियन डॉलर के बजट को देखते हुएफिल्म की ओपनिंग से स्टूडियोज को निराश होना  स्वाभाविक है।

दसियों साल पुरानी फिल्मों के सीक्वल असफल
ऐसा लगता है कि दुनिया का दर्शक दशकों पुरानी फिल्मों के रीमेक या सीक्वल को भाव नहीं दे रहा। अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर की १ नवंबर को रिलीज़ फिल्म टर्मिनेटर डार्क फेट के बॉक्स ऑफिस पर दुर्भाग्य से भी इसका पता चलता था।  कुछ ऐसा ही हालस्टैनली क्यूब्रिक की १९८० में रिलीज़ फिल्म द शाइनिंग की सीक्वल फिल्म डॉक्टर स्लीप का भी हुआ था। 

No comments:

Post a Comment