Sunday 8 December 2019

Box Office पर Bollywood २०१९ का आखिरी महीना और तीन शुक्रवार



हिंदी फिल्मों की, बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से दर्शकों पर अपनी पकड़ दिखाने के लिहाज़ से, २०१९ में सिर्फ तीन शुक्रवार बाकी हैं। दिसंबर में कुल मिलकर ९ फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं। यह ज़्यादातर फ़िल्में बड़े बजट और स्टारकास्ट वाली होंगी । इनमे से तीन फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी हैं। एक फिल्म मलयालम भाषा की हिंदी में डब फिल्म है। ट्रेड मैगजीन्स में जारी सूचनाओं के अनुसार इन फिल्मों पर इंडस्ट्री के अनुमानित ५००-६०० करोड़ दांव पर लगे हैं। इन फिल्मों को छुट्टियों और खुशनुमा मौसम वाले दिसंबर में बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत तो वापस दिलानी ही है, अपने निर्माताओं को फायदा भी पहुंचाना है।  हालाँकि, आजकल सिनेमाघरों के अलावा भी जितने दृश्य माध्यम बन चुके हैं, तमाम फ़िल्में अपनी लागत से ज़्यादा फिल्म रिलीज़ से पहले ही निकाल चुकी होती है। फिर भी बॉक्स ऑफिस पर भीड़ जुटाने का आकर्षण थोड़ा दूसरा ही होता है।

६ दिसंबर को पति पत्नी और वह के साथ....!
दिसंबर का पहला शुक्रवार बीत चुका है। ६ दिसंबर २०१९ को बॉक्स ऑफिस पर तीन हिंदी फ़िल्में प्रदर्शित हुई। पानीपत, पति पत्नी और वह तथा  आधार टाइटल  वाली यह फ़िल्में भिन्न बजट से बनी फ़िल्में हैं। आधार के बजट की अधिकृत जानकारी उपलब्ध नहीं है। मगर, पति पत्नी और वह तथा पानीपत का संयुक्त बजट १०० करोड़ के आसपास का है।  कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर और अनन्या पांडेय अभिनीत फिल्म पति पत्नी और वह का बजट ३० करोड़ के आसपास बताया गया है।  इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म का निर्देशन मुदस्सर अज़ीज़ ने किया है।  मुदस्सर अज़ीज़ के फिल्म करियर की शुरुआत सुष्मिता सेन के साथ फिल्म दूल्हा मिल गया से हुई थी। पति पत्नी और वह उनकी चौथी निर्देशित फिल्म है। उनकी २०१६ में रिलीज़ कॉमेडी फिल्म हैप्पी भाग जाएगी हिट हुई थी, लेकिन पिछले साल प्रदर्शित इस फिल्म की सीक्वल फिल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी असफल हुई थी। इस प्रकार से दुगुनी असफलता वाला ग्राफ रखने वाले मुदस्सर अज़ीज़ की यह रीमेक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कितनी सफल होगी, यह देखना दिलचस्प होगा। वैसे फिल्म के नायक कार्तिक आर्यन आजकल के सबसे पॉपुलर एक्टर हैं।  उनकी  पिछली दो फ़िल्में सोनू के टीटू की स्वीटी और लुका छुपी सफल रही थी। पहली फिल्म ने तो बॉक्स ऑफिस पर १०० क्लब बनाया था।

पानीपत की टक्कर !
पति पत्नी और वह के सामने बजट के लिहाज़ से काफी बड़ी फिल्म पानीपत  प्रदर्शित हो रही है। प्रारम्भ में पानीपत का  बजट ७०-८० करोड़ रखा गया था। अर्जुन कपूर की पिछली दो फिल्मों नमस्ते इंग्लैंड और इंडियाज मोस्ट वांटेड को बॉक्स ऑफिस पर असफलता का सामना करना पड़ा था।  जहाँ, ५४ करोड़ में बनी  नमस्ते इंग्लैंड मात्र ८ करोड़ का ग्रॉस कर सकी थी, वही ३७ करोड़ मे बनी इंडियाज मोस्ट वांटेड का कारोबार १५.४२ करोड़ ही रहा। नमस्ते इंग्लैंड का का इतना खराब कलेक्शन देख कर निर्माताओं को उम्मीद नहीं थी कि अर्जुन कपूर बॉक्स ऑफिस पर खुद के दम पर इतनी बड़ी लागत वसूल करवा सकेंगे। इसलिए निर्माताओं ने आशुतोष गोवारिकर से फिल्म के  बजट में २० करोड़ की कटौती करने के लिए कहा । अब यह फिल्म ५०-६० करोड़ में बनाई गई है। एक ऐतिहासिक कॉस्ट्यूम ड्रामा फिल्म के लिहाज़ से यह बजट काफी मामूली है।  क्योंकि, इन फिल्मों के बजट का बड़ा हिस्सा सेट्स और पोशाकों पर ही खर्च हो जाता है। पानीपत के लिए तो महत्वपूर्ण शनिवारवाड़ा का सेट खड़ा किया गया था।  ज़ाहिर  है कि बजट की कटौती से फिल्म की गुणवत्ता पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन, सवाल अर्जुन कपूर के बाज़ार का है। हालाँकि, इस फिल्म में लुका छुपी और हाउसफुल ४ की कृति सैनन पारवती बाई की भूमिका में हैं।

मर्दानी रानी मुख़र्जी और इमरान हाश्मी की बॉडी
दूसरा शुक्रवार यानि १३ दिसंबर को दो हिंदी फ़िल्में और एक दिन पहले डब मलयालम फिल्म ममंगम रिलीज़  होंगी। बजट के लिहाज़ से फिल्म इंडस्ट्री का ११५ करोड़ दांव पर है। ममंगम, हिंदी में रिलीज़ हो रही पानीपत के बाद लगातार दूसरी ऐतिहासिक फिल्म है।  इस फिल्म का बजट ५५ करोड़ के आसपास बताया जा रहा है। ममंगम में बॉलीवुड का कोई चेहरा नहीं। ममंगम, मलयालम सुपरस्टार माम्मूटी पर टिकी हुई है। इस फिल्म की हिंदी बेल्ट में सफलता इसके युद्ध दृश्यों पर ही निर्भर करती है। मलयालम में बनी इस फिल्म को तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओँ में भी प्रदर्शित किया जा  रहा है। मलयालम फिल्म ममंगम का जितना बजट है,  उस बजट से आज रिलीज़ हो रही दो हिंदी फ़िल्में मर्दानी २ और द बॉडी का निर्माण हुआ है। रानी मुख़र्जी की मुख्य भूमिका वाली एक्शन फिल्म मर्दानी २ का बजट ४० करोड़ बताया  गया है। इमरान हाश्मी, ऋषि कपूर और वेदिका की थ्रिलर फिल्म    बॉडी का बजट २० करोड़ है। मर्दानी २ अपने एक्शन और समकालीन विषय के कारण दर्शकों को आकर्षित कर सकती है।  लेकिन, थ्रिलर जॉनर की फिल्म होने के कारण द बॉडी की सफलता के आसार ज़्यादा है।

सलमान खान की कड़ी और बड़ी परीक्षा
दिसंबर में सलमान खान की कड़ी परीक्षा होनी है। दबंग ३, सलमान खान की इस साल रिलीज़ होने वाली दूसरी फिल्म है। सलमान खान की, पहली फिल्म भारत इस साल ईद वीकेंड पर रिलीज़ हुई थी। भारत का बजट १०० करोड़ के करीब था। लेकिन, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर २५१ करोड़ का ग्रॉस ही कर सकी। सलमान खान की फिल्म के लिहाज़ से यह कारोबार बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इसलिए, सलमान खान के लिए बहुत ज़रूरी है कि उनकी १२० करोड़  के बजट में बनी दबंग ३ बम्पर कारोबार करे। प्रभुदेवा निर्देशित एक्शन कॉमेडी फिल्म दबंग ३ को क्रिसमस वीक का फायदा उठाने के लिए २० दिसंबर को रिलीज़ किया जा रहा है।  इस फिल्म में उनका साथ पहली दो दबंग फिल्मों की सोनाक्षी सिन्हा के अलावा साई मांजरेकर दे रही है। क्या सलमान खान का चुलबुल पांडेय बॉक्स ऑफिस पर दबंग साबित हो सकेगा?


क्या गुड न्यूज़ देगी गुड न्यूज़ ?
इस साल की आखिरी फिल्म अक्षय कुमार की कॉमेडी फिल्म गुड न्यूज़ २७ दिसंबर को रिलीज़ होगी। अक्षय कुमार के साथ दिलजीत दोसांझ, किआरा अडवाणी और करीना कपूर खान अभिनीत गुड न्यूज़ का बजट ४५ करोड़ के करीब बताया गया है। फिल्म के निर्देशक राज मेहता की यह पहली फिल्म है। अक्षय कुमार अब तक इस साल के सबसे सफल अभिनेता साबित हुए है।  उनकी इस साल रिलीज़ सभी फ़िल्में केसरी, मिशन मंगल और हाउसफुल ४ बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई हैं। इससे उम्मीद की जा रही है कि हाउसफुल ४ के बाद, अक्षय कुमार की दूसरी कॉमेडी फिल्म गुड न्यूज़,  फिल्म के निर्माताओं और अक्षय  कुमार को बॉक्स ऑफिस पर गुड न्यूज़ देने वाली फिल्म साबित होगी ?

विदेशी फ़िल्में भी
आम तौर पर, दिसम्बर में, भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की कुछ बड़ी और चर्चित फ़िल्में भी प्रदर्शित होती है। इस साल भी, १३ दिसंबर को जुमान्जी द नेक्स्ट लेवल और ब्लैक क्रिसमस रिलीज़ होंगी। इससे पहले ६ दिसंबर को जापानी एनीमेशन फिल्म द बॉय एंड द बीस्ट रिलीज़ हो चुकी होगी। १३ दिसंबर को एक अन्य जापानी एनीमेशन फिल्म समर वॉर्स रिलीज़ होगी। स्टार वार्स सीरीज की नौंवी फिल्म स्टार वॉर्स द राइज ऑफ़ स्काईवॉकर २० दिसंबर को रिलीज़ हो रही है। यह फिल्म सलमान खान की फिल्म दबंग ३ को कड़ी टक्कर दे सकती है। अभी तक की सूचना के अनुसार, इस साल की आखिरी विदेशी फिल्म स्पाईज इन डिस्गाइज़, जो कि एनीमेशन फिल्म है, २५ दिसंबर को प्रदर्शित होगी।

No comments:

Post a Comment