Tuesday 4 February 2020

हैक्ड की Hina Khan डर की जूही चावला और अंजाम की माधुरी दीक्षित !


फिल्म डर में  शाहरुख खान ने जूही चावला के एक जिद्दी प्रेमी की भूमिका निभाई थी, जिसने अपने व्यवहार से उन्हें काफी भयभीत कर दिया था और अब उसके दो दशक बाद हिना खान ने उस फिल्म को विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित अपनी पहली फिल्म हैक्ड की शुरुआती बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया है। डर एक ऐसी फिल्म है, जो अपने समय से आगे बढ़कर अंत में काव्यात्मक न्याय प्रदान करता है, जो उसे एक कल्ट स्टेटस प्रदान करता है। ऐसे में हिना ने खान के जुनूनी प्रेम को झेल रही, जूही चावला की मानसिक स्थिति को समझने के लिए दुबारा फिल्म देखी। उसी मूल भावना का उपयोग करते हुए, उन्होंने इसे समकालीन समय में सेट की गई कहानी के अनुकूल बनाया, जहां आभासी दुनिया वास्तविकता पर हावी है। विक्रम ने स्क्रिप्ट को बड़ी सटीकता के साथ लिखा है और कुछ दृश्यों ने हिना को डर में जूही के अभिनय की याद दिला दी। इतना ही नहीं, बल्कि हिना ने डर के साए में रहने वाले लोग कैसा महसूस कर सकते हैं, यह जानने के लिए माधुरी दीक्षित की अंजाम भी देखी। इन फिल्मों की लीड एक्ट्रेस ने अज्ञात दुश्मन को बिना देखे ही पूरी तरह से डर को महसूस कराया। यद्यपि हिना फिल्म में उनके अभियन औऱ सीन को नहीं बल्कि हमेशा डर में रहने वाले उनके किरदार के सार को हासिल करना चाहतीं थीं। अभिनेत्री ने कहा, “जाहिर तौर पर मैंने पहले ही उन्हें देखा है, लेकिन मैं दुबारा फिल्मों की तलाश कर रही थी। इससे मुझे पता चला कि, अगर कोई किसी को डराता है तो वह किसी तरह की मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक दौर से गुजरता है। जूही के किरदार से, मैं उस माहौल औऱ वस्तुस्थिति को समझ पाई कि कैसे एक निडर महिला भयभीत हो जाती है। मुझे उसी तरह की एक स्थिति पैदा करने की जरूरत थी और इन फिल्मों ने मेरी भावनाओं को हिला कर रख दिया। मुझे यह एक संदर्भ औऱ संकेत बिंदु के रूप में मिला, जिससे मुझे खुशी है। जूही चावला और माधुरी दीक्षित के बेहतरीन परफॉर्मेंस ने मुझे अपने परफॉर्मेंस को सुधारने में मेरी मदद की। उन फिल्मों और हमारे बीच कोई प्रत्यक्ष समानता नहीं हैकेवल उनके परफॉर्मेंस ने मुझे आकर्षित किया।”   

No comments:

Post a Comment