Thursday 9 July 2020

भाई-भतीजावाद में गले गले तक डूबी सड़क २


बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद के खिलाफ पटना में कुछ लोगों ने नेपोमीटर की स्थापना की है। यह संस्था नेपोमीटर में फिल्मों का आंकलन कर, उनके किस हद तक भाई-भतीजावाद में फंसी फिल्म है, तय करेगी। अब यह दर्शकों को तय करना है कि वह ऎसी किसी फिल्म को देखेगा या नहीं, जो नेपोटिस्म में गले गले तक डूबी हो।

बॉलीवुड से रिश्तों की परख
इस मीटर के लिए तय किये गए मानक किसी फिल्म के निर्माता, निर्देशक, प्रमुख कलाकार और सह कलाकार तथा लेखक के हैं। यह प्रमुख लोग किसी फिल्म के निर्माण और प्रदर्शन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इन लोगों का इंडस्ट्री से कितना रिश्ता है ! नेपोमीटर इसकी परख करेगा। इस मानक के अनुसार डिज्नी प्लस हॉटस्टार से प्रसारित होने वाली फिल्म सड़क २ को मापा गया है। इस प्रकार से सड़क २ ऎसी जांच परख वाली पहली फिल्म बन गई है।

नानाभाई भट्ट के बेटों-पोतियों की फिल्म
इस फिल्म के निर्माता मुकेश भट्ट, पुराने जमाने के फिल्म निर्माता और निर्देशक नानाभाई भट्ट के बेटे हैं। फिल्म के निर्देशक महेश भट्ट भी नाना के बेटे हैं। फिल्म की एक निर्माता सोनी राजदान की योग्यता महेश भट्ट की पत्नी और अलिया भट्ट की माँ की है। खुद फिल्म की नायिका अलिया भट्ट के पिता महेश भट्ट हैं। फिल्म की एक दूसरी सह नायिका पूजा भट्ट भी महेश भट्ट की बेटी है।

हस्तियों के बेटा-भाई
फिल्म के एक नायक संजय दत्त के माता और पिता नर्गिस और सुनील दत्त थे, जो बॉलीवुड के बड़े एक्टर और राजनेता थे। सड़क २ के दूसरे नायक आदित्य रॉय कपूर है, जो फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर के भाई और विद्या बालन के देवर है। नेपोमीटर की गणना के अनुसार यह ९८ प्रतिशत तक भाई-भतीजावाद में डूबी फिल्म है।

No comments:

Post a Comment