Tuesday 28 July 2020

Sanjay Dutt की फ़िल्में ओवर द टॉप

संजय दत्त अगर बाहुबली सीरीज की फिल्मों के कटप्पा बन जाते तो क्या उनके करियर में कोई ख़ास बदलाव आ जाता ? अब इस सवाल का जवाब देना काफी मुश्किल है। लेकिन, फिलहाल इतना तय है कि बतौर एकल नायक उनकी फिल्मों का कोई नामलेवा नहीं है।
जेल से छूटने के बाद फ्लॉप 
पानीपत में अहमद शाह अब्दाली की भूमिका करने वाले संजय दत्त की तमाम रिलीज़ फ़िल्में फ्लॉप होती रही है। इन फ्लॉप फिल्मों की शुरुआत, उनकी जेल से छूटने के बाद रिलीज़ भूमि से हो गई थी।  इसके बाद रिलीज़ साहब बीवी और गैंगस्टर, प्रस्थानम, कलंक और पानीपत को भी बड़ी असफलता का मुंह देखना पड़ा।
फिर भी फिल्मों का ढेर
हालाँकि, उनके पास आज भी फिल्मों की कमी नहीं है। वह सड़क २, शमशेरा, भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया, केजीएफ़ चैप्टर २, पृथ्वीराज और तोरबाज़ में अहम् भूमिकाये कर रहे हैं। पर सड़क २ और तोरबाज़ छोड़ कर, कोई भी फिल्म संजय दत्त पर केन्द्रित नहीं। यही कारण है कि उनकी फ़िल्में अब सिनेमाघरों के बजाय ओटीटी पर स्ट्रीम होने के लिए बेचीं जा रही है।
डिज्नी और नेटफ्लिक्स पर
पिछले दिनों, डिज्नी प्लस हॉट प्लस ने, संजय दत्त की भूमिका वाली दो फिल्मों सड़क २ और भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया के अपने प्लेटफार्म से स्ट्रीम करने का ऐलान किया था। इन फिल्मों में सड़क २ दत्त पर केन्द्रित है। अजय देवगन की फिल्म भुज में उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। अब संजय दत्त की एक अन्य फिल्म तोरबाज़ के भी डिजिटल माध्यम से रिलीज़ होने की खबर है। गिरीश मलिक निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म तोरबाज़ को भी नेटफ्लिक्स द्वारा अक्टूबर में रिलीज़ किये जाने की संभावना है।
५५ करोड़ में केजीएफ चैप्टर २
संजय दत्त किस कदर ओटीटी के अभिनेता बन गए हैं, इसका अंदाजा केजीएफ़ चैप्टर २ से लगाया जा सकता है। यह कन्नड़ सुपरस्टार यश की २०१८ में रिलीज़ फिल्म केजीएफ़ चैप्टर १ का अगला चैप्टर है। इस फिल्म में यश के अपोजिट संजय दत्त डॉन अधीरा की भूमिका कर रहे हैं। यह सोचने की ज़ल्दबाज़ी करने की ज़रुरत नहीं कि केजीएफ़ चैप्टर २ भी किसी डिजिटल माध्यम से स्ट्रीम होगी। बिलकुल इस फिल्म को पहले सिनेमाघरों में ही रिलीज़ किया जाएगा। लेकिन, इस फिल्म को डिजिटल प्लेटफार्म अमेज़न प्राइम ने स्ट्रीम करने के लिए रिकॉर्ड ५५ करोड़ में खरीद लिया है।

No comments:

Post a Comment