Sunday 12 July 2020

बड़े परदे से डिजिटल तक अक्षय कुमार और अजय देवगन

बेशक, भारत सहित पूरी दुनिया में, सिनेमाघरों के सुचारु खुलने की संभावना में तक संशय है। तमाम बनी हुई और पूरी होने की प्रक्रिया में, फिल्मों को सिनेमाघरों के खुलने का इंतज़ार है। हालत यह हो गई है कि कुछ अभिनेताओं की तो एकाधिक फ़िल्में पूरी हो चुकी हैं या पूरी होने की कगार में हैं। इन सभी फिल्मों को सिनेमाघरों के खुलने का इंतज़ार है । वही घर में बैठे दर्शकों को भी सिनेमाघरों के खुलने का इंतज़ार हैं। हालाँकि, वह सिनेमाघरों की चौखट लांघने को ले कर असमंजस में है । वह घर में बैठ कर पुराने शो देख देख कर भी उकता गया है । इसलिए उन्हें चाहिए कुछ नया और उत्तेजनापूर्ण है। ऐसा होने भी जा रहा है।

सीधे सात नई फ़िल्में
भारत में तो पूरा बड़ा पर्दा ही घर में आने को तैयार लगता है । ओटीटी यानि ओवर द टॉप प्लेटफार्म अपने घर बैठे दर्शकों के लिए बड़ा पर्दा लाने को तैयार है । डिजिटल प्लेटफार्म पर अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो स्ट्रीम हो चुकी है । निर्माता अनुष्का शर्मा की हॉरर फिल्म बुलबुल भी स्ट्रीम हो रही है । कुछ कम बजट की फ़िल्में भी स्ट्रीम होने की लाइन पर है । लेकिन, घरेलु दर्शकों का उत्साह बढाने का काम किया है डिज्नी प्लस हॉट स्टार ने । इस डिजिटल प्लेटफार्म पर ७ नई फ़िल्में सीधे स्ट्रीम किये जाने का ऐलान २४ जून को किया गया । इसके अंतर्गत ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार से सात फिल्मों सुशांत सिंह राजपूत की दिल बेचारा, कुणाल खेमू की लूटकेस, विद्युत जामवाल की खुदा हाफिज, अभिषेक बच्चन की बिग बुल और अलिया भट्ट की फिल्म सड़क २ के साथ अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब और अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया के स्ट्रीम किये जाने का ऐलान किया था। यह सभी फ़िल्में सिनेमाघरों के बजाय ओटीटी पर प्रदर्शित होने जा रही है ।

दिल बेचारा से शुरुआत
इन ७ नई फिल्मो के डिज्नी प्लस हॉटस्टार से स्ट्रीम होने का सिलसिला २४ जुलाई से शुरू हो जाएगा । सबसे पहले, सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर दिखाई जाने वाली पहली फिल्म होगी । यह फिल्म सुशांत के सभी प्रशंसकों के लिए उपलब्ध रहेगी । चाहे वह इस प्लेटफार्म के सब्सक्राइबर हो या न हों, इसे मुफ्त में देख सकेंगे। दिल बेचारा जॉन ग्रीन के २०१२ में प्रकाशित उपन्यास द फाल्ट ऑफ़ आवर स्टार्स पर आधारित है। इस फिल्म से कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबरा बतौर निर्देशक डेब्यू कर रहे हैं । फिल्म की नायिका संजना संघी की भी यह पहली फिल्म है । वह टेलीविज़न सीरियलों की अभिनेत्री हैं ।

बाकी भी दिलचस्प कहानियां
ओटीटी से स्ट्रीम होने वाली फिल्मों का कथानक भिन्न और दिलचस्प है । दिल बेचारा के बाद, रिलीज़ होने वाली दूसरी फिल्म विद्या बालन की शकुंतला देवी है । यह फिल्म ३१ जुलाई को अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीम होगी । यह फिल्म भारत की ह्यूमन कंप्यूटर के विशेषण से विख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी पर फिल्म है । लूटकेस में प्रमुख भूमिका कुणाल खेमू की है । इस फिल्म में नोटों से भरे एक सूटकेस के पीछे एक माफिया, एक नेता और एक पुलिस वाला लगे हुए हैं । इस फिल्म में हास्य और ड्रामा है । फिल्म द बिग बुल की कहानी १९९२ के सिक्यूरिटी घोटाले को रचने वाले हर्षद मेहता की है, जिसकी भूमिका अभिषेक बच्चन कर रहे हैं । द बिग बुल में ईलियाना डी क्रुज और लेखा प्रजापती भी नजर आएंगी। महेश भट्ट की वापसी फिल्म सड़क २ की कहानी में एक पूर्व टैक्सी ड्राईवर (यानि संजय दत्त का चरित्र) एक युवा लड़की (आलिया भट्ट) को बचाने के लिए गॉडमैन से जा टकराता है । विद्युत् जामवाल की फिल्म खुदा हाफिज रोमांटिक एक्शन फिल्म बताई जा रही है। अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया १९७१ में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध में भुज के सैनिक हवाई अड्डे की मरमत की थ्रिलर कहानी है । अजय देवगन स्क्वाड्रन लीडर समीर कर्णिक की भूमिका कर रहे हैं । हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब में अक्षय कुमार किन्नर के प्रेत की भूमिका कर रहे हैं । ज़ाहिर है कि इन फिल्मों की कहानियाँ भिन्न जॉनर की और मनोरंजक है ।

ओटीटी पर १०० करोड़ क्लब
बॉलीवुड फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार और अजय देवगन ने एक अनोखे १०० करोड़ क्लब की शुरुआत कर दी है। उनका यह १०० करोड़ क्लब ओटीटी प्लेटफार्म के लिए बना है। अक्षय कुमार और अजय देवगन, बॉक्स ऑफिस पर पकड़ रखने वाले अभिनेता हैं। इसे इन्होने कई बार साबित किया है। इसलिए, इनकी किसी फिल्म के सीधे डिजिटल प्लेटफार्म  पर रिलीज़ होने पर दर्शकों में प्लेटफार्म के प्रति रुझान बढ़ना स्वभाविक है। डिज्नी प्लस हॉट स्टार ने इसकी भरपूर कीमत चुकाई है। प्लेटफार्म ने लक्ष्मी बॉम्ब और भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया को १०० करोड़ से ज्यादा की फीस चुका कर खरीदा है। सूत्र बताते हैं कि अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब को १२५ करोड़ में खरीदा गया है। अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया को १३ करोड़ कम यानि ११२ करोड़ में खरीदा गया है। बेशक जॉनर के लिहाज़ से अजय देवगन की फिल्म को अक्षय कुमार की फिल्म से कम फीस मिली। लेकिन, इन दोनों एक्टरों ने ओटीटी प्लेटफार्म पर अनोखे १०० करोड़ क्लब की शुरुआत तो कर ही दी है।

सिनेमाघरों में सूर्यवंशी और '८३?
सिनेमाघरों में फ़िल्में देखने के शौक़ीन हिंदी फिल्म दर्शकों के लिए अच्छी खबर है । बड़े बजट और बड़े सितारों वाली फिल्मों के रिलीज़ होने का सिलसिला शुरू हो सकता है । तारीखें तय की जाने लगी है । अक्षय कुमार की २४ मार्च २०२० को प्रदर्शित होने वाली फिल्म सूर्यवंशी, कोरोना महामारी के कारण रिलीज़ नहीं हो सकी थी । अब यह फिल्म दीवाली वीकेंड पर रिलीज़ होगी । चूंकि, दीवाली शनिवार १४ नवम्बर को पड़ रही है, सूर्यवंशी १४ नवम्बर को रिलीज़ होगी या १३ नवम्बर को, अभी तय नहीं है । इसी प्रकार से, रणवीर सिंह की कपिल देव भूमिका वाली, भारत द्वारा पहली बार एक दिवसीय विश्व कप जीतने की घटना पर फिल्म '८३ क्रिसमस वीकेंड पर प्रदर्शित होगी । चूंकि, इस साल क्रिसमस शुक्रवार को पड़ रहा है, इसलिए पूरी संभावना है कि '८३ शुक्रवार २५ दिसम्बर को प्रदर्शित हो । इन दोनों फिल्मों की ख़ास बात यह है कि इनके निर्देशक पहली बार अपने हीरो के साथ फिल्म कर रहे हैं। सूर्यवंशी के निर्देशक रोहित शेट्टी है। जबकि '८३ के निर्देशक कबीर खान हैं। इन दोनों फिल्मों की रिलीज़ का ऐलान पीवीआर, वेव सिनेमाज, आईनॉक्स और कार्निवल सिनेमाज जैसी सिनेमा चेनों ने अपने सोशल मीडिया पर किया है ।  

No comments:

Post a Comment