Sunday 12 July 2020

कुछ बॉलीवुड की १२ जुलाई २०२०


विपुल शाह की डॉक्टरशबाना और शेफाली
नमस्ते लन्दन, सिंह इज किंग, हॉलिडे अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी और कमांडो सीरीज की फिल्मों के निर्माता विपुल अमृतलाल शाह, अब डिजिटल माध्यम के लिए सामग्री का निर्माण कर रहे हैं। उनका पहला प्रोजेक्ट चिकित्सकीय पेशे पर आधारित होगा। डॉक्टर टाइटल वाली इस सीरीज में शबाना आज़मी और शेफाली शाह डॉक्टर की भूमिका में होंगे। शेफाली शाह एक हॉस्पिटल में डॉक्टर है तथा शबाना आज़मी उस हॉस्पिटल की मालकिन हैं। इस थ्रिलर फिल्म में इन दो पॉवर हाउस अभिनेत्रियों के टकराव के कई मौके देखने को मिलेंगे। नए डिजिटल प्लेटफार्म सोनी लिव के लिए इस शो का निर्देशन मोजेज़ सिंह करेंगे। मोजेज़ ने विक्की कौशल की फिल्म जुबान (२०१५) का निर्देशन किया था। इस सीरीज को, हंसल मेहता की फिल्म अलीगढ की लेखिका इशानी बनर्जी लिख रही हैं। बताते हैं कि यह सीरीज देश को हिला देने वाले एक वास्तविक चिकित्सकीय घोटाले पर आधारित है। इस सीरीज का प्रसारण सोनी लिव पर अगस्त से शुरू होगा।

अक्षय कुमार के साथ बेल बॉटम में वाणी कपूर
कुछ समय पहले, अक्षय कुमार की जासूसी ड्रामा फिल्म बेल बॉटम की नायिका के तौर पर नुपुर सेनन और मृणाल ठाकुर के बीच टक्कर नज़र आ रही थी। लेकिन, यकायक वॉर एक्ट्रेस वाणी कपूर का नाम सामने आ गया है। वास्तव में वाणी कपूर का चुनाव फाइनल भी हो गया है। क्योंकि, उनके अक्षय कुमार के साथ फोटो सेशन के चित्र भी मीडिया में तैर रहे हैं। अक्षय कुमार की रंजित तिवारी निर्देशित फिल्म बेल बॉटम की कहानी १९७० के दशक की वास्तविक घटना पर बताई जा रही है। अक्षय कुमार एक बिज़नसमैन की भूमिका कर रहे है, जो अंडरकवर एजेंट भी है। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म में अक्षय कुमार की नायिका वाणी कपूर फिल्म वॉर में हृथिक रोशन के लिए अंडरकवर काम करती हैं। सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म शुद्ध देसी रोमांस (२०१३) से हिंदी फिल्म करियर शुरू करने वाली वाणी कपूर की यह चौथी बड़ी फिल्म है। वह रणवीर सिंह के साथ बेफिक्रे, हृथिक रोशन के साथ वॉर के अलावा रणबीर कपूर के साथ एक्शन फिल्म शमशेरा में भी अभिनय कर रही हैं। बेल बॉटम के निर्देशक रंजित तिवारी की यह दूसरी फिल्म है। उनकी, पहली निर्देशित फिल्म लखनऊ सेंट्रल (२०१७) फ्लॉप हुई थी।

गलवान घाटी में जाएंगे अजय देवगन
अजय देवगन की ऍफ़ऍफ़ फिल्म्स और सेलेक्ट मीडिया होल्डिंग्स एलएलपी ने गलवान घाटी संघर्ष पर फिल्म का ऐलान किया है। १५ जून को, गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए एक खुनी संघर्ष में भारत के २० सैनिक मारे गए थे। इस संघर्ष में ३५ चीनी सैनिकों को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। अजय देवगन, बिहार रेजिमेंट के इन्ही २० भारतीय सैनिकों की बलिदान गाथा और शौर्य को परदे पर लाने जा रहे हैं। अभी इस फिल्म का शीर्षक और स्टारकास्ट का ऐलान नहीं हुआ है। अजय देवगन को वास्तविक घटनाओं पर फ़िल्में बनाना पसंद है। उन्होंने, १९८० के दशक में लखनऊ में इनकम टैक्स के एक मशहूर छापे पर फिल्म रेड का निर्माण कर चुके हैं। तानाजी द अनसंग  वारियर में वह तानाजी के ऐतिहासिक किरदार को कर चुके हैं। डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम होने वाली फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया में वह भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर समीर कार्णिक की भूमिका कर रहे हैं। वह मैदान में फुटबॉल कोच सय्यद अब्दुल रहीम की वास्तविक भूमिका कर रहे हैं। गलवान घाटी पर घोषित फिल्म रियल लाइफ है, लेकिन वह इसमें अभिनय करेंगे, यह कहना मुश्किल है।

रोसी के लिए प्रतिभा की तलाश में विवेक अग्निहोत्री
कुछ दिनों पहले, एक्टर विवेक अग्निहोत्री ने अपने बैनर ओबेरॉय मेगा एंटरटेनमेंट के अंतर्गत एक फिल्म इति का ऐलान किया था। इसके एक दिन बाद ही उन्होंने दूसरी फिल्म रोसी द सैफरन चैप्टर का ऐलान भी कर दिया । गुरुग्राम में घटित सच्ची घटनाओं पर यह रोसी फ्रैंचाइज़ी फिल्म होगी । इस फिल्म का निर्माण मंदिरा एंटरटेनमेंट और विवेक अग्निहोत्री के साथ किया जाएगा । इस फिल्म का निर्देशन भी इति के विशाल मिश्र करेंगे । इस फिल्म की स्टारकास्ट का ऐलान नहीं हुआ है । विवेक अग्निहोत्री का इरादा, फिल्म में भाई- भतीजावाद से दूर नई प्रतिभाओं को मौका देने का है । इसके लिए एक टैलेंट हंट प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी । इस प्रोजेक्ट की जानकारी देने के लिए पोस्ट की गई इमेज से पता चलता है कि रोसी फ्रैंचाइज़ी के तहत रोसी सैफरन हॉरर स्टोरी, कॉल सेंटर, ट्रू स्टोरी और डिसअपीयरेंस जैसी फ़िल्में बनाई जायेंगी । हो सकता है कि यह रोसी द सैफरन चैप्टर की कहानी का जोनर हो । फिल्म के साथ गिरीश जोहर, प्रेरणा वी अरोरा और कुसुम अरोरा भी सहयोग कर रहे हैं ।

जी५ की लिजा बनेगी नेहा शर्मा
ओटीटी प्लेटफार्म जी५ ने अपनी ओरिजिनल फिल्म आफत-ए- इश्क का ऐलान किया है। यह फिल्म हंगरी की ब्लैक कॉमेडी फिल्म लिज, द फॉक्स फेयरी पर आधारित होगी। इस फिल्म में प्रमुख भूमिका के लिए नेहा शर्मा को लिया गया है। नेहा शर्मा को इस साल अजय देवगन की सुपरहिट ऐतिहासिक एक्शन फिल्म तानाजी द अनसग वारियर में राजकुमारी कमला देवी की भूमिका मे देखा गया था। वूत की डिजिटल सीरीज इललीगल जस्टिस आउट ऑफ़ आर्डर में उनकी वकील की भूमिका को काफी सराहा गया था। फिल्म आफत-ए- इश्क का निर्देशन इन्द्रजीत नत्तोजी कर रहे हैं। जी स्टूडियोज की इस फिल्म में नेहा शर्मा का साथ इला अरुण, नामित दास, गौतम रोड़े और प्रवेश राणा दे रहे हैं। हंगरी की फिल्म लिजा द फॉक्स फेयरी की लिजा नाम की नर्स प्यार की तलाश में है। उसका इकलौता साथी काफी समय पहले मर चुका जापानी पॉप स्टार है। अब जिस आदमी को लिजा से प्रेम करना है, उसे पहले भयानक मौत मरना होगा। यह लिजा का श्राप जो है। स्वाभाविक तौर पर इस फिल्म में सेक्स, कामुकता, हास्य, ह्त्या और रहस्य है।

अर्जुन रामपाल बनेंगे महार योद्धा !
निर्माता- निर्देशक जेपी दत्ता की युद्ध फिल्म पल्टन (२०१८) में लेफ्टिनेंट कर्नल राय सिंह यादव की भूमिका कर चुके अभिनेता अर्जुन रामपाल एक बार फिर योद्धा किरदार करने जा रहे हैं। पीरियड ड्रामा फिल्म द बैटल ऑफ़ भीमा कोरेगाव के निर्माता अर्जुन रामपाल ही है। इस फिल्म में अर्जुन रामपाल एक महार योद्धा की भूमिका करेंगे। फिल्म में अर्जुन की भूमिका को समझने के लिए बता दें कि भीमा कोरेगांव युद्ध १ जनवरी १८१८ को ईस्ट इंडिया कंपनी और मराठा पेशवा के बीच कोरेगाव भीमा पर कब्ज़े के लिए लड़ा गया था। इस युद्ध में अंग्रेजी सेना की महार रेजिमेंट ने ब्राह्मण पेशवा शासकों की सेना को हरा दिया था। इसके बाद, मराठा क्षेत्र में अंग्रेज़ों का शासन स्थापित हो गया था। दलित जाति के महार इसे ब्राह्मणों पर विजय के रूप में मानते हैं। इस लिहाज़ से यह फिल्म विवादित हो सकती है। क्योंकि, इस युद्ध ने, भारतीयों पर अंग्रेजी शासन की  श्रेष्ठता स्थापित की थी, न कि दलितों की ब्राह्मणों पर श्रेष्ठता ! इस फिल्म को दलित श्रेष्ठता की आड़ मे गुलामी का जश्न माना जा सकता है ।

No comments:

Post a Comment