Tuesday 21 July 2020

Netflix ने खोला मनोरंजन का पिटारा


नेटफ्लिक्स ने, जिन बॉलीवुड फिल्मों और ओरिजिनल को अपने बकेट में शामिल किया है, उनसे  प्लेटफार्म के प्रति दर्शकों का उत्साह बढेगा, ऐसा दावा नहीं किया जा सकता। हालाँकि, इस बकेट में सितारों से भरी फ़िल्में भी हैं। लेकिन, यह तमाम फ़िल्में काफी समय से बन रही थी या किसी न किसी कारण से रिलीज़ नहीं हो पाई थी। इससे इन फिल्मों को मज़बूरी में डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया गया माना जा सकता है। अलबत्ता, ओरिजिनल सीरीज से कुछ आशा बंध सकती है। यह सभी फ़िल्में और सीरीज इस साल के बाकी महीनों में स्ट्रीम होंगी।
१२ अगस्त को गुंजन सक्सेना
कारगिल युद्ध में अपनी एक साथी के साथ, युद्ध के बीच से घायल सैनिकों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाने की दिलेरी दिखाने वाली वायु सेना अधिकारी गुंजन सक्सेना पर फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल ऎसी फिल्म है, जिसकी स्ट्रीमिंग की तारीख़ भी नेटफ्लिक्स ने जारी कर दी है । जाह्नवी कपूर और अंगद बेदी की भूमिका वाली यह फिल्म नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के अंतर्गत १२ अगस्त से स्ट्रीम होने लगेगी।
लूडो - अनुराग बासु की अन्थोलोजी फिल्म चार लोगों का अनोखा का ड्रामा है, जिनकी जिंदगियां अनायास ही आपस में टकरा जाती हैं। यह भूमिकाये अभिषेक बच्चन, राजकुमार राव, आदित्य रॉय कपूर, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और पंकज त्रिपाठी ने की है।
तोरबाज़- अगर कोई नर्गिस फाखरी का प्रशंसक है तो उसके लिए खुशखबर है कि नर्गिस फाखरी तोरबाज़ में एक एनजीओ की सदस्य के तौर पर अफगानिस्तान में संजय दत्त के बेटे की खोज में मदद करती हैं, जिसे मानव बम बनाने के लिए उठा लिया गया है। यह फिल्म लम्बे समय से बन रही थी तथा इसकी रिलीज़ की तारीख़ भी नहीं तय हो पा रही थी। एक समय तो गिरीश मलिक की इस फिल्म को डब्बा बंद कर दिए जान की भी खबरें भी थी।
रात अकेली है- क्राइम थ्रिलर फिल्म रात अकेली है का निर्देशन करने वाले हनी त्रेहन, विशाल भारद्वाज के सहायक रहे हैं। इस फिल्म में राधिका आप्टे के साथ नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, आदित्य श्रीवास्तव, तिग्मांशु धुलिया, निशांत दाहिया और श्वेता त्रिपाठी प्रमुख भूमिका में है। राधिका आप्टे को तो नेटफ्लिक्स की हीरोइन कहा जाता है। लेकिन, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की प्रतिष्ठा भी ऐसे एक्टर की हो गई है, जिसकी फ़िल्में सिनेमाघरों के बजाय डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ होती है। नवाज़ की घूमकेतु और बोले चूड़ियाँ जैसी फ़िल्में सीधे डिजिटल माध्यम पर प्रसारित हुई है।
डॉली किट्टी और वह चमकते सितारे- इस फिल्म की निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव की फ़िल्में सिनेमाघरों के बजाय दुनिया के फिल्म मेलों में दिखाई जाती है और वही से इन फिल्मों की रिपोर्टिंग होती है। डॉली किट्टी और वह चमकते सितारे दो चचेरी बहनों की कहानी है, जो अपनी स्वतंत्रता की तलाश में है। इन भूमिकाओं को कोंकणा सेन शर्मा और भूमि पेड्नेकर ने किया है।

बॉम्बे रोज- इस फिल्म में कोई सजीव चरित्र नहीं। इसे ठेठ एनीमेशन फिल्म भी नहीं कहा जा सकता। गीतांजलि राव निर्देशित इस फिल्म को ६० कलाकारों ने १८ महीने की मेहनत से फूलवाले प्रेमी को कैनवास पर उतार कर कहानी की शक्ल दी है।
गिन्नी वेड्स सनी- इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म के गिन्नी और सनी यमी गौतम और विक्रांत मैसी बने हैं। सनी, परिवार की सहमति से शादी के लिए गिन्नी को देखने जाता है। पर गिन्नी साफ इनकार कर देती है। तब वह गिन्नी की माँ की मदद से गिन्नी का प्यार जीतता है। फिल्म के निर्देशक पुनीत खन्ना पहली बार निर्देशन कर रहे हैं।
त्रिभंगा- काजोल अभिनीत त्रिभंगा- टेढ़ी मेढ़ी क्रेजी टूटे परिवार की कहानी है। निर्माता अजय देवगन की इस फिल्म में काजोल, तन्वी आज़मी और मिथिला पालकर जैसी सशक्त अभिनेत्रियाँ अपने अभिनय के जौहर दिखाएंगी।
काली खुली- शबाना आज़मी की इस हॉरर फिल्मे पंजाब के एक गाँव की है। इसमे सत्यदीप मिश्र, संजीदा शेख और रीवा अरोड़ा की प्रमुख भूमिकाये हैं।
सीरियस मैन- मनु जोसफ के उपन्यास पर ड्रामा फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, नासर, श्वेता बासु प्रसाद नज़र आयेंगे।
क्लास ऑफ़ ८३- बॉबी देओल की इस वर्दी पहने फिल्म में पुलिस कर्मियों पर कैमरा फोकस किया गया है। इस फिल्म के निर्माता शाहरुख़ खान हैं।
एके वर्सेज एके- अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की इस अनोखी फिल्म में एक निर्देशक अपनी फिल्म को इनकार कर देने वाले एक्टर के साथ बिना उसकी जानकारी में आये फिल्म बनाता है।
अ सूटेबल बॉय, मिसमैचड तथा ३ दूसरी सीरीज
ओरिजिनल भारतीय कथानक वाली सीरीज के लिहाज़ से नेटफ्लिक्स का ऐलान उत्साह बढ़ाने वाला है। क्योंकिइसके तहत कुछ दिलचस्प कथानक देखने को मिलेंगे।
उम्रदराज़ तवायफ का रईस युवा से रोमांस
विक्रम सेठ के १९९३ में प्रकाशित उपन्यास अ सूटेबल बॉय पर मीरा नायर ने पिछले साल एक सीरीज बनानी शुरू की थी। नेटफ्लिक्स के लिए इस सीरीज की शूटिंग लखनऊ और उसके आसपास हुई थी। इस फिल्म में तब्बू और ईशान खट्टर ने प्रमुख भूमिका की है। फिल्म में इनके अलावा तान्या मानिकतला, रसिका दुग्गल, विजय वर्मा, शहाणा गोस्वामी और नामित दास की भूमिकाये भी काफी ख़ास है। यह सीरीज इस साल किसी समय स्ट्रीम होना शुरू हो जायेगी।
मिसमैचड रोमांटिक जोड़ा 
मिसमैचड की कहानी युवा जोड़े की है, जो सब कुछ जानता है और नहीं भी जानता है। डिम्पल और ऋषि अनायास ही एक दुसरे के प्यार में पड़ जाते हैं। प्यार उन्हें सिर्फ प्यार करना ही नहीं सिखाता, और भी बहुत कुछ सिखाता है। इसे नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल सीरीज में देख कर ही जान पायेंगे। इस सीरीज में डिंपल की भूमिका यूट्यूबर प्रजाक्ता कोली और ऋषि की भूमिका रोहित शराफ ने की है। इस सीरीज का निर्देशन निपुण धर्माधिकारी ने किया है।
बॉम्बे बेगम और मसाबा मसाबा
सीरीज मसाबा मसाबा में वास्तविक माँ बेटी नीना गुप्ता और विव रिचर्ड्स से उनकी बेटी मसाबा गुप्ता, नील भूपलम के साथ स्क्रीन शेयर कर रही है। यह सीरीज मसाबा गुप्ता के जीवन से प्रेरित है। बॉम्बे बेगम, पुरुष प्रधान समाज में ५ महिलाओं की अपनी इच्छाओं और अपनी कठिनाइयों की कहानी है। पूजा भट्ट, अमृता सुभाष, शहाणा गोस्वामी, प्लाबिता बोरठाकुर और आध्या आनंद भिन्न आयु वर्ग की ५ महिलओं की भूमिका कर रही हैं। मेसी को भाग बेनी भाग कर दिया गया है। इस सीरीज में स्वरा भास्कर, रवि पटेल, डॉली सिंह और वरुण ठाकुर की प्रमुख भूमिकाये हैं। 


No comments:

Post a Comment