Thursday 23 November 2017

एक प्रश्न दो जवाब, प्राची और मनुषी की सोच अलग-अलग

मानुषी और प्राची 
'मिस वर्ल्ड 2017' का खिताब जीतकर मनुषी छिल्लर ने देश का सर फ़क्र से ऊंचा कर दिया है। जजों के सवाल के जवाब में मनुषी का सहज और खुश कर देने वाला जवाब ही उन्हें ये ताज पहनने के लिए काफी था। 
हालांकि उनका उत्तर काफी समझदारी भरा और उचित था लेकिन हमारी प्राची तेहलान का इस विषय मे अलग विचार है। 
प्राची ब्यूटी विथ ब्रेन और इच्छाशक्ति का अनूठा उदाहरण हैं जो 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे युवा कप्तान रही थीं। इतना ही नही, उनके प्रतिनिधित्व में भारत ने पहली बार नेटबॉल में पदक भी हासिल किया था। 
अंतिम दौर में, मनुषी से सवाल पूछा गया, "कौन-सा पेशा उसके अनुसार सबसे ज्यादा वेतन के लायक है?"। इसके जवाब में उन्होंने काफी भावनात्मक और समझदार उत्तर दिया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एक मां सर्वोच्च सम्मान की हक़दार हैं और जब आप वेतन के बारे में बात करते हैं तो यह हमेशा नकदी के बारे में नहीं होता है। मुझे लगता है कि यह प्यार और सम्मान है जिसे आप किसी को देते हैं। मेरी मां हमेशा मेरे जीवन की सबसे बड़ी प्रेरणा रही है। सभी माताएं अपने बच्चों के लिए इतना बलिदान करते हैं तो, मुझे लगता है कि माँ का काम है जो उच्चतम वेतन के योग्य है।" 
एक ओर जहां लाखों लोगों इस तरह की दिल छू लेने वाली प्रतिक्रिया की सराहना कर रहे है, दूसरी ओर प्राची ने हटकर अपने दिल की बात कही। उनके मुताबिक मातृत्व पेशा नहीं है, "मेरे लिए, किसी भी रक्षा बल में होना सबसे अधिक वेतन वाला पेशा होना चाहिए क्योंकि हर किसी में प्रशिक्षित होने और लाखों देशवासियों की रक्षा करने की हिम्मत नहीं होती है। वे बेहद कठोर परिस्थितियों में अपने जीवन को घर से दूर रहते हैं और इसलिए वे सर्वोच्च सम्मान के योग्य होते है।" 

प्राची की बात भी महत्वपूर्ण है। हम सब कह सकते हैं कि दोनों सुंदरियां अपने स्थानों पर समान रूप से सही हैं। आखिरकार एक माँ हो या एक सैनिक; बलिदान, प्यार, और निस्वार्थ उनके रगों में होता है।

No comments:

Post a Comment