Sunday 23 September 2018

बॉलीवुड न्यूज़ २३ सितम्बर

माँ की प्रेगनेंसी पर जवान बेटे को 'बधाई हो' !
आयुष्मान खुराना की फिल्मों की कहानियां बिलकुल अलग किस्म की, ज़्यादातर परिवार के देखने योग्य और कभी बोल्ड विषय वाली होती हैं। पिछले दिनों रिलीज़ उनकी फिल्म बधाई हो के ट्रेलर से इसकी पुष्टि होती है। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना के रील लाइफ माँ प्रग्नेंट हो जाती है। पूरा घर और खुद आयुष्मान खुराना शर्मिंदा है कि माँ-पिता ने इस उम्र में यह क्या कर दिया। बाहर भी इन लोगों का मज़ाक बनता है। इस फिल्म को शांतनु श्रीवास्तव, अक्षत घिल्डयाल और ज्योति कपूर ने लिखा है। इन तीनों ने,ऐसे सामाजिक शर्मिंदगी वाले विषय को बड़े रोचक ढंग से लिखा है। इससे यह फिल्म बोझिल नहीं हो पाती। दर्शकों को आयुष्मान और उसके बेचारे माता पिता पर मज़ा आएगा। फिल्म के निर्देशक अमित रविंद्रनाथ शर्मा हैं । फिल्म में आयुष्मान खुराना, सान्या दंगल मल्होत्रा, गजराज राव और नीना गुप्ता की दिलचस्प भूमिका है।

महज अफवाह है नंबर वन सीरीज में सारा
निर्देशक डेविड धवन, अपनी नंबर १ सीरीज को फिर जीवित करने जा रहे हैं। लेकिन, यह पहली नंबर वन फिल्मों की सीक्वल या प्रीक्वेल नहीं होगी। इस सीरीज की सभी कहानियां नई होंगी। पिछले दिनों नंबर वन सीरीज की पहली फिल्म में सारा अली खान के नायिका की भूमिका करने की खबर थी । पता चला है कि धवन परिवार के एक बाप दो बेटा यानि डेविड धवन, वरुण धवन और रोहित धवन एक नए प्रोडक्शन हाउस के तहत इन फिल्मों का निर्माण करेंगे। यह तो तय है कि इस सीरीज की सभी फिल्मों में वरुण धवन ही होंगे। लेकिन, दूसरे किसी कलाकार का चुनाव नहीं हुआ है।  यहाँ तक कि सीरीज में सारा के आने बाद भी निरी अफवाह है। दरअसल, डेविड धवन के नेतृत्व में बनाया जा रहा यह प्रोडक्शन हाउस अभी निर्माण के दौर में है।  इस हाउस के अंतर्गत बनाई जाने वाली फिल्मों की स्क्रिप्ट पर अभी शुरूआती काम ही चल रहा है।  जैसे ही स्क्रिप्ट का काम पूरा होगा, दूसरे ऐलान किये जाएंगे। एक अख़बार को इंटरव्यू में वरुण धवन ने कहा, "अभी हमने स्क्रिप्ट शुरू ही की है। कास्टिंग की बात तो थोड़े समय बाद आएगी।  जब हम स्क्रिप्ट पूरी कर लेंगे, तब इसका ऐलान करेंगे। तब तक के लिए सब अफवाह ही है।" 

सूनी तारपोरवाला बनाएंगी बैले बॉयज !
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त पारिवारिक ड्रामा फिल्म लिटिल जीजू के एक दशक बाद, सूनी तारपोरवाला की वापसी हो रही है। फिल्म निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर की फिल्म बैले बॉयज का निर्देशन सूनी ही कर रही हैं।  यह फिल्म रियल करैक्टर पर है। मुंबई के दो बैले डांसर अमीरुद्दीन शाह और मनीष चौहान, अपने एक इसरायली-अमेरिकन उस्ताद येहूदा माओर और अपने परिवार वालों के समर्थन से, सभी बाधाओं को पार करते हुए लंदन के रॉयल बैले स्कूल और ओरेगॉन बैले थिएटर में अपने लिए जगह बना पाने में कामयाब होते हैं। यहाँ  ख़ास बात यह है कि सूनी तारापोरवाला इसी विषय पर एक डॉक्यूमेंटर यह बैले बना चुकी हैं। बैले बॉयज की शूटिंग अगले साल जनवरी से शुरू होगी। फिलहाल तो सूनी अपनी इस फिल्म की पटकथा पर काम कर रही हैं। सूनी ने, मीरा की फिल्म सलाम बॉम्बे और मिसिसिपी मसाला की स्क्रिप्ट भी लिखी थी। इस फिल्म के संवाद मयूर पुरी ने लिखे हैं।  संगीत सचिन-जिगर का है। इस फिल्म के तमाम बैले, येहूदा और सिंडी जॉर्डेन के साथ श्यामक डावर ने कोरियोग्राफ किये हैं। इस फिल्म में डांस की फ्री स्टाइल, देसी हिपहॉप और बैले जैसी शैलियाँ देखने को मिलेंगी ।  

पंगा में ऋचा चड्डा और पंकज त्रिपाठी
निल बटे सन्नाटा और बरेली की बर्फी के बाद, अश्विनी अय्यर तिवारी ने पंगा की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने, कबड्डी पर इस फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए कंगना रनौत को लिया। कंगना रनौत एक कबड्डी खिलाड़ी की भूमिका कर रही हैं। कंगना के बाद , पंगा में पंजाबी एक्टर जस्सी गिल आ गए ।  जस्सी का बॉलीवुड फिल्म डेब्यू, हालिया रिलीज़ सोनाक्षी सिन्हा और डायना पेंटी की फिल्म हैप्पी फिर भाग जाएगी से हुआ था। जस्सी के बाद नीना गुप्ता एक करैक्टर रोल के लिए आ गई।  इसी दौरान, रोहिणी के कंगना से पंगा लेने की खबरें आ गई कि रोहिणी ने कंगना के साथ कोई हस्तक्षेप नहीं के क्लॉज़ में हस्ताक्षर करवाए हैं।  फिल्म के लिहाज़ से, निर्देशक और एक्टर के बीच ऐसे दुराव की खबर फिल्म के सेहत के लिए अच्छी नहीं कही जा सकती थी।  इसलिए, जल्द ही अश्विनी अय्यर तिवारी ने इसका खंडन कर दिया।  अब उन्होंने अपनी पंगा टीम में ऋचा चड्डा और पंकज त्रिपाठी को  भी शामिल कर लिया है।  पंकज त्रिपाठी ने अश्विनी की पिछली दोनों फिल्में निल बटे सन्नाटा और बरेली की बर्फी की थी । अभी फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं हुई है। लेकिन, कहा जा रहा है कि पंगा, कंगना रनौत की मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी के बाद रिलीज़ होगी। 

अलिया भट्ट ने कलंक के लिए छोड़ी भंसाली की फिल्म
ताज़ातरीन खबर है कि संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म में एक बार फिर दीपिका पादुकोण आ गई है।  वैसे शुरू में, संजय अपनी इस फिल्म को आलिया भट्ट के साथ बनाना  चाहते थे।  खुद, आलिया भट्ट ने भी इस फिल्म को करने की ख्वाहिश ज़ाहिर की थी।  यह फिल्म आलिया के स्टारडम के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती थी।  लेकिन, तभी निर्माता-निर्देशक और आलिया भट्ट के गुरु  कऱण जौहर ने कॉस्ट्यूम ड्रामा फिल्म कलंक का ऐलान कर दिया।  उन्होंने इस फिल्म में आलिया भट्ट को भी शामिल किया था।  हालाँकि, आलिया भट्ट, संजय  लीला भंसाली की फिल्म के लिए उत्सुक थी, लेकिन उनकी प्राथमिकता में करण जौहर थे ।  करण जौहर ने, न केवल  आलिया भट्ट का हिंदी फिल्मों से परिचय कराया था, बल्कि आलिया भट्ट के करियर को मज़बूती देने वाली ज़्यादातर फिल्मों  के निर्माता करण जौहर ही थे।  इसलिए, आलिया भट्ट ने, करण जौहर की फिल्म के लिए संजय लीला भंसाली को न बोल दी।  २००७ में भी, संजय लीला भंसाली बालिका बधु के कथानक पर फिल्म हमारी जान हो तुम बनाना चाह रहे थे।  परन्तु, बात बनने से पहले ही बात खुल गई।  यह प्रोजेक्ट बंद हो गया।  सावरिया के बाद दीपिका पादुकोण संजय लीला भंसाली की फिल्मों की स्थाई नायिका बन गई। इसीलिए आलिया भट्ट के जाने के बाद दीपिका पादुकोण आ गई है।

साजिद खान को जैक्विलिन फर्नांडेस का झटका
हाउसफुल सीरीज की  पहली और दूसरी फिल्मों का निर्देशन साजिद खान ने किया था।  इस फिल्म के पहले हिस्से यानि हाउसफुल में जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ का स्पेशल अपीयरेंस था। वह फिल्म के एक रीमिक्स गीत आपका क्या होगा में धन्नो बनी डांस कर रही थी। इसी दौरान, साजिद खान और जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ के बीच नज़दीकियां बढ़ी थी। नतीजतन, जैक्विलिन फर्नॅंडेज़ हाउसफुल २ में नायिका की भूमिका में आ गई । हाउसफुल २ की शूटिंग के दौरान ही, इन दोनों के बीच पंगा हो गया। जैक्विलिन द्वारा समबन्ध तोड़े जाने का सबसे ज़्यादा सदमा साजिद खान को लगा।  इसी घाव का नतीजा था कि जब साजिद की हाउसफुल सीरीज में वापसी हुई, उस समय साजिद ने  फिल्म के निर्माता साजिद नाडियाडवाला के सामने पहली शर्त रखी की हाउसफुल ४ में जैक्विलिन नहीं होंगी, हालाँकि जैक्विलिन हाउसफुल सीरीज की पहली तीन फिल्मों और खुद साजिद नाडियाडवाला द्वारा निर्देशित पहली फिल्म की नायिका जैक्विलिन थी। जैक्विलिन को हाउसफुल ४ से बाहर करके भी साजिद खान का मन शायद भरा नहीं था। इसलिए साजिद ने जैक्विलिन को चिढ़ाने के लिए उन्हें अपनी फिल्म में आइटम सांग करने का न्योता भेज दिया।  जैक्विलिन, शायद इस बात को अच्छी तरह से जानती थी। इसलिए, जैक्विलिन ने साजिद के प्रस्ताव सीधे न कर दी।  खिसियाये साजिद अपना सा मुंह ले कर रहे गए ।
गौतम घोष की वापसी
पार, पतंग, गुड़िया और यात्रा जैसी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हिंदी फिल्मों के निर्माता गौतम घोष की १३ साल बाद हिंदी फिल्मों में वापसी हो रही है । उन्होंने निर्माता अमित अग्रवाल की फिल्म वन डे इन द रेन्स की शूटिंग सिर्फ २० दिनों में पूरी भी कर ली है। यह फिल्म गौतम घोष की ही  लघु कथा पर आधारित है। इस फिल्म में बारिश का महत्व है।  इसलिए, नकली बारिश के बजाय, देश में हो रही बारिश के स्वभाविक स्वरुप को फिल्माना ठीक लगा। इसीलिए, आनन फानन में प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ। संयोग देखिये कि आदिल हुसैन, तिलोत्तमा शोम, नीरज कबि और ओंकारदास मानिकपुरी जैसे सितारों की तारीखे भी मिल गई। फिल्म को बारिश के दौरान ही २० दिनों में शूट भी कर लिया गया। कहते हैं गौतम घोष, "हम लोग इंडो-इटैलियन सहयोग से एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का निर्माण करने जा रहे थे। वह प्रोजेक्ट उस समय फाइनल नहीं हो पाया। मेरे पास अपनी लघु कथा पर स्क्रिप्ट लिखी हुई रखी थी।  मैं इसे मानसून के दौरान फिल्माना चाहता था। मैंने यह बात अमित को तीस दिनों के अंदर सारा प्रबंध कर दिया। हमारे शानदार एक्टरों और क्षमतावान तकनीशियन के कारण फिल्म २० दिनों  में ही पूरी हो गई।"

मणिकर्णिका के लिए सरोज खान के डांस
द क्वीन ऑफ़ झाँसी का बजट ७० करोड़ बढ़ गया है, लेकिन मणिकर्णिका है कि डांस कर रही हैं। निर्देशक कृष की ऐतिहासिक फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झाँसी के दो नृत्य गीत शूट किये जाने की खबर हैं। यह दोनों गीत, कोरियोग्राफर सरोज खान द्वारा कोरियोग्राफ किये गए हैं। यह दो गीत कंगना रनौत और फिल्म में उनकी सहेली झलकारी बाई पर अलग अलग फिल्माए जाएंगे। कंगना रनौत पर फिल्माया जा रहा गीत, परदे पर लक्ष्मी बाई और उनके पति गंगाधर राव (जिशुआ सेनगुप्ता) पर फिल्माया जाएगा। यह गीत शास्त्रीय नृत्य शैली में होगा । इस गीत को कर्जत में नितिन देसाई के स्टुडिओ में सेट तैयार कर फिल्माया जाएगा। इस गीत को एक ही दिन में फिल्माने का इरादा किया गया है। दूसरा गीत अभिनेत्री अंकिता लोखंडे पर फिल्माया जायेगा। यह गीत पांच दिनों में शूट हो पायेगा। यह गीत, रानी लक्ष्मी बाई की युद्ध से वापसी के बाद, गाती और नृत्य करती झलकारी बाई पर देखा जा सकेगा। कंगना रनौत इस फिल्म के प्रति कितनी समर्पित है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने कृष द्वारा बीच में ही फिल्म छोड़ कर चले जाने के बावजूद फिल्म को अगले साल गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ की तारीख़ बनाये रखने के लिए खुद पैचवर्क पूरा करने की कमान सम्हाल रखी है ।

पाकिस्तान की सुपरहिट फिल्म में कंवलजीत सिंह

रमेश सिप्पी के सीरियल बुनियाद में विजयेंद्र घाटगे और किरण जुनेजा के अवैध पुत्र  सतबीर की भूमिका से पहचान बनाने वाले फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट के छात्र  कवलजीत सिंह को पहली फिल्म दास्ताँ ए लैला मजनू, बॉक्स ऑफिस पर तरह बुरी तरह से मार खाई। विजय आनंद की फिल्म रहे न रहे हैं तथा केतन  मेहता की दो फिल्मों शक और शर्त के असफल होने से कंवलजीत सिंह निराश हो गए। इसके बाद उन्होंने दूरदर्शन की ओर रुख किया । बुनियाद ने उन्हें स्टार बना दिया । कंवलजीत ने पंजाबी फ़िल्में भी की । पिछले दिनों, उन्हें राज़ी और फिर से जैसी फिल्मों में देखा गया। लेकिन, सरहद पार की पाकिस्तानी फिल्म जवानी फिर नहीं आनी २ में गुस्सा होने पर बन्दूक उठा लेने वाले नवाब साब की भूमिका ने उन्हें पाकिस्तानी आवाम में लोकप्रिय कर दिया है। हुमायूँ सईद, मावरा होकेन और कुबरा खान अभिनीत इस फिल्म में कंवलजीत सिंह नायिका के पिता की भूमिका में थे, जो पाकिस्तानियों से नफ़रत करता है, लेकिन आखिर में उसका ह्रदय परिवर्तन हो जाता है। इस फिल्म को पाकिस्तान में ज़बरदस्त सफलता मिली । देश में आतंकवादी गतिविधियों को नापसंद करने वाले एक्टर कंवलजीत सिंह चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान बेहद ज़रूरी है। इसीलिए वह इंडो-पाक सहयोग से बनी पंजाबी फिल्म विरसा कर चुके हैं। 


एक्टर इमरान खान की बतौर निर्देशक पहली फिल्म मिशन मार्स - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment