Wednesday 19 September 2018

लवरात्रि क्यों बनी लवयात्री ?

आखिर खान को भी अपने कदम खींचने पड़े।

अपनी फिल्म वांटेड में एक बार मैंने जो कमिटमेंट कर दी तो फिर मैं अपने आप की भी नहीं सुनता जैसे डायलाग बोल कर तालियां बटोरने वाले सलमान खान को आखिरकार कोर्ट की सुननी पड़ी।

कुछ महीनों पहले, सलमान खान ने अपने बहनोई आयुष शर्मा को हीरो बनाने के लिए फिल्म लवरात्रि का निर्माण शुरू किया था।  इस फिल्म में आयुष की नायिका के तौर पर गुजरात की वरिना हुसैन को लिया गया था।

इस फिल्म की शूटिंग जोरशोर से की जा रही थी। टीज़र-ट्रेलर भी जारी हो गए थे।

फिल्म की खासियत गुजरात का गरबा और डांडिया था, जिसके दौरान नायक -नायिका मिलते हैं और उनमे प्यार होता है।

इस फिल्म के नवरात्री से मिलते जुलते टाइटल लवरात्रि और फिल्म की नवरात्री की पृष्ठभूमि ने कई हिन्दू संगठनों, ख़ास कर कर्णी सेना को नाराज़ कर दिया था। क्योंकि, फिल्म के प्रचार में नवरात्री उत्सव को ख़ास उपयोग किया गया था।

यह उत्सव गुजरात प्रान्त में ख़ास जोशखरोश से मनाया जाता है।  नौ दिनों तक दुर्गा की प्रतिमा के सामने भजन-कीर्तन और गरबा-डांडिया नृत्य होते रहते हैं। सलमान खान का प्रोडक्शन हाउस इस उत्सव को ख़ास महत्व दे रहा था।

इसलिए हिन्दू संगठनों को यह फिल्म और इसका टाइटल हिन्दू भावनाओं और देवी देवताओं की गरिमा गिराने वाला लगा ।  इसके खिलाफ मुजफ्फरपुर की अदालत में मुक़दमा भी किया गया।  कोर्ट ने इस सिलसिले में जांच के बाद मुक़दमा दर्ज करने के आदेश किये थे। इस फिल्म को लेकर सलमान खान को भी कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया था।

इन्ही सब परशानियों को देख कर लवरात्रि की निर्माता सलमान खान फिल्म्स ने फिल्म का टाइटल बदल डालना ही उचित समझा।

इसलिए कल दिनांक १८ सितम्बर को एक विज्ञप्ति जारी कर यह ऐलान किया गया कि टाइटल के खिलाफ सेंसर बोर्ड की चिंता और कर्णी सेना के विरोध को देखते हुए, फिल्म के निर्माता सलमान खान ने दर्शकों की सुरक्षा और उनकी भलाई के लिए फिल्म का टाइटल लवरात्रि से बदल कर लवयात्री करना ठीक समझा।

अब , जब यह फिल्म ८ अक्टूबर को रिलीज़ होगी, तब इसके प्रचार पोस्टरों में लवयात्री लिखा नज़र आएगा।  



नेटफ्लिक्स पर अवतार द लास्ट एयरबेंडर - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment