Sunday 30 September 2018

ऑस्कर अवार्ड्स की फिल्मों में भारतीय


९१वे ऑस्कर अवार्ड्स दिलचस्प होंगे। यह पुरस्कार अगले साल२४ फरवरी २०१९ को दिए जाएंगे। 

इन  पुरस्कारों मेंविदेशी फिल्मों की श्रेणी में भारत की फिल्म विलेज रॉकस्टार होगी। रीमा दास निर्देशित यह फिल्म असमी भाषा में हैं। यह फिल्म एक गाँव के रॉक बैंड की है। यह फिल्म राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बेस्ट फिल्म का पुरस्कार जीत चुकी है।

हालाँकिइस श्रेणी में विलेज रॉकस्टार ही भारत की इकलौती फिल्म होगी। लेकिनभारतीयों का जलवा दूसरे देशों की फिल्मों में भी देखने को मिलेगा।

ऑस्कर के लिए नामित पाकिस्तानी फिल्म केक की एडिटिंग आरती बजाज ने की है । इस फिल्म का वितरण भारत के बी४यू मोशन पिक्चर्स ने किया है । यह फिल्म दो बहनों की कहानी हैजिसमे से एक बहन विदेश चली जाती हैजबकि दूसरी पाकिस्तान में ही रह जाती है।  इन दोनों के बीच संबंधों का टकराव होता रहता है।

ऑस्कर पुरस्कारों में कुछ दूसरी फिल्मों में भी भारतीय होंगे।

नॉर्वे की फिल्म व्हाट विल पीपल से में तो भारतीय एक्टरों की भरमार है। नॉर्वे में रहने वाली पाकिस्तानी लड़की के पिता मिर्ज़ा की भूमिका में मशहूर एक्टर आदिल हुसैन हैं।

आदिल हुसैन के अलावा कुछ दूसरे भारतीय एक्टर भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।

माँ नजमा की भूमिका करने वाली एक्ट्रेस एकावली खन्ना को दर्शकों ने हाल ही मेंबॉयोस्कोपवाला  वीरे दी वेडिंग और अंग्रेजी में कहते हैं में देखा था। 

मौसी बनी शीबा चड्डा इसी साल रेड में देखी गई। उनकी फिल्म बधाई हो अक्टूबर में रिलीज़ होने वाली है।

चाचा बने ललित परिमू टेलीविज़न की मशहूर हस्ती हैं। वह एजेंट विनोदहैदरमुबारकां और पंचलैट जैसी फिल्मो में काम कर चुके हैं।

सलीमा की भूमिका करने वाली जन्नत ज़ुबैर रहमानी टीवी पर ज़्यादा काम करती हैं। उन्होंने सीरियल तू आशिक़ी में पंक्ति शर्मा की भूमिका की है।

बंगलादेश की एंट्री नो बेड ऑफ़ रोजेज (बँगला टाइटल डूब) के नायक जावेद हसन की भूमिका बॉलीवुड फिल्म अभिनेता इरफ़ान खान ने की है।  


केनेथ ब्राना के साथ गाल गैडोट - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment