Saturday 8 September 2018

प्रोसेनजीत चटर्जी से अभिषेक बच्चन का रिश्ता !

प्रोसेनजित चटर्जी और अभिषेक बच्चन का क्या रिश्ता है ?

इसे जानने से पहले, यह जानना ज़रूरी कि प्रोसेनजित कौन हैं !

विश्वजित, बॉलीवुड की १९६०-१९७० के दशक की म्यूजिकल रोमांस फिल्मों के सुपरस्टार हुआ करते थे। उनकी और उस समय के दूसरे बंगाली अभिनेता जॉय मुख़र्जी की, बॉलीवुड में तूती  बोला करती थी।

अब यह बात दीगर थी कि इन दोनों चॉकलेटी हीरोज के बच्चे हिंदी फिल्मों में कोई नाम नहीं कमा सके।

इन्ही विश्वजित के बेटे हैं।

प्रोसेनजित का हिंदी फिल्म डेब्यू, डेविड धवन की फिल्म आंधियां (१९९०) से हुआ था।  यह फिल्म गुजरे जमाने की अभिनेत्री मुमताज़ की वापसी फिल्म थी।

अँधियाँ बुरी तरह से असफल हुई। मुमताज़ की वापसी तो बट्टेखाते में गई ही, बेचारे प्रोसेनजित का भी हिंदी फिल्म करियर शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो गया।

लेकिन, प्रोसेनजित बांगला फिल्मों के सुपरस्टार हैं।

कुछ ऎसी ही दशा, अभिषेक बच्चन की भी है।  वह भी हिंदी फिल्मों के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के बेटे हैं। प्रोसेनजित की तरह, उनकी भी पहली हिंदी फिल्मे रिफ्यूजी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी।

अभिषेक का बांगला फिल्मों से नाता इतना ही है कि उनकी माँ जया बच्चन, जब जया भादुड़ी हुआ कराती थी, तब उन्होंने महानगर, ढाणी मेये और जननी जैसी बांगला फिल्मों में अभिनय किया था।

इस लिहाज़ से, अभिषेक बच्चन का जो भी करियर है, वह बॉलीवुड में ही है।

उनकी एक फिल्म मनमर्ज़ियाँ १४ सितम्बर को रिलीज़ हो रही है। अभिषेक आजकल इस फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं।

अपनी फिल्म के प्रमोशन पर, अभिषेक फेसबुक पर लाइव चैट पर थे।  इस चैट में, प्रोसेनजित भी अपनी बांगला फिल्म  किशोर कुमार जूनियर का प्रमोशन कर रहे थे। दोनों में बातचीत हुई।

अभिषेक ने किशोर कुमार का गाया जहाँ तेरी ये नज़र है गीत गाया।  प्रोसेनजित ने, बच्चन परिवार को कोलकाता आने का निमंत्रण दिया और अनुरोध किया कि वह अपनी फिल्म मनमर्ज़ियाँ का विशेष प्रदर्शन बंगाल फिल्म इंडस्ट्री में उनके दोस्तों के लिए करें।


No comments:

Post a Comment