Sunday 5 July 2020

बॉलीवुड में बिखरेगा सुपर हीरो किरदारों का एक्शन !


कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन से पहले तक, बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने, जिस प्रकार एक के बाद एक सुपर हीरो फिल्मों का ऐलान किया था, उससे ऐसा लगता था कि अगले दो तीन सालों में, बड़े परदे पर देसी सुपर हीरो का जलवा बिखरने जा रहा है । लॉकडाउन खुलने के बाद, इनमे से कितनी फ़िल्में फ्लोर पर जायेंगी, उससे ही तय होगा कि अगले दो तीन साल, देसी सुपर हीरो के हैं या नहीं ?
अली अब्बास ज़फर की लेडी सुपर हीरो  
भारत की शूटिंग के दौरान अफवाहे थी कि कैटरीना कैफ, अली की अगली फिल्म की नायिका होंगी। कोई इसे हॉरर कॉमेडी बता रहा था तो कोई सुपर हीरो फिल्म। पता चला है कि अली अब्बास ज़फर, कैटरीना कैफ के साथ पहली बॉलीवुड लेडी सुपर हीरो फिल्म का निर्माण करने जा रहे है। फिल्मकार अली अब्बास ज़फर, लॉकडाउन में भी काफी आगे निकल चुके हैं । लॉकडाउन के दौरान भी अली का यह प्रोजेक्ट परवान चढ़ रहा है । कैटरीना कैफ की लेडी सुपर हीरो वाली फिल्म, अली की सुपर हीरो यूनिवर्स में पहली फिल्म होगी। इसके बाद, अली अब्बास ज़फर तीन और सुपर हीरो फ़िल्में बनायेंगे। दूसरा सुपर हीरो मिस्टर इंडिया होगा तथा बाकी के दो सुपर हीरो हिन्दू पौराणिक और भारतीय सेना के चरित्र होंगे ।
इस साल रिलीज़ होगी ब्रह्मास्त्र   
अली अब्बास ज़फर, जहाँ महिला सुपर हीरो फिल्म के प्री-प्रोडक्शन की स्थिति में है, वही अयान मुख़र्जी, अपनी सुपर हीरो फंतासी ट्राइलॉजी फिल्म ब्रह्मास्त्र की पहली कड़ी के स्पेशल इफेक्ट्स पर काम कर रहे हैं । सब ठीक रहा तो ब्रह्मास्त्र पार्ट १ इस साल ६ दिसम्बर को प्रदर्शित हो जायेगी । फिल्म में रणबीर कपूर के किरदार को सुपर पॉवर मिल जाती हैं । फिल्म में दूसरे एक्टरों, ख़ास तौर पर मौनी रॉय की भूमिका के जो हल्केफुल्के विवरण मिले हैं, उससे मौनी की भूमिका लेडी सुपर हीरो की लगती है । इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और डिंपल कपाडिया के किरदार भी अहम् हैं । हो सकता है कि इनमे भी किसी के पास शक्तियां हों !
रक्षक और अश्वत्थामा
लॉकडाउन से पहले, कुछ दूसरे प्रोजेक्टों की भी घोषणा हुई थी । संजय गुप्ता ने, मुंबई सागा के बाद, रक्षक का ऐलान किया था । अब तक गैंगस्टर फ़िल्में बनाने वाले संजय गुप्ता की यह फिल्म सुपर हीरो चरित्र वाली फिल्म बताई गई थी । स्वतंत्र निर्देशक के तौर पर २०१९ की बड़ी हिट फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के निर्देशक आदित्य धर ने भी एक सुपर हीरो फिल्म का ऐलान कर रखा है । इस फिल्म का नाम अश्वत्थामा रखा गया है । फिल्म का अश्वत्थामा चरित्र महाभारतकालीन नहीं, सामायिक है । लेकिन, इसके पास मुकाबला करने के लिए अद्वितीय शक्तियां हैं । इस आधुनिक अश्वत्थामा की भूमिका विक्की कौशल करेंगे । इस फिल्म की शूटिंग, शुरू से आखिर तक करने की योजना है । फिल्म को बड़े पैमाने पर बनाया जाएगा । इसके वीएफएक्स अमेरिका में तैयार किये जायेंगे । फिल्म की शूटिंग ग्रीनलैंड, टोक्यो, न्यूज़ीलैण्ड और नामीबिया की लोकेशनो पर की जायेगी ।
कृष ४ भी  
निर्माता निर्देशक राकेश रोशन ने, १७ साल पहले, जब अपने बेटे हृथिक रोशन के साथ फिल्म कोई मिल गया का निर्माण किया था, उस समय उनका इस एलियन दोस्त फिल्म का सीक्वल बनाए जाने का कोई इरादा नहीं था । लेकिन, कोई मिल गया को बड़ी सफलता मिली । फिल्म कृष फ्रैंचाइज़ी में तब्दील हो गई । अब इसकी चौथी कड़ी कृष ४ बनाए जाने की तैयारी है । फिल्म में हृथिक रोशन का सुपर हीरो रोहित तो होगा ही । लेकिनं, कृष ३ की तरह कोई लेडी सुपर हीरो होगी या नहीं, अभी कहना ज़ल्दबाज़ी होगी ।
निखिल द्विवेदी की इच्छाधारी नागिन
गर्मागर्म हेट स्टोरी और तमंचे के फ्लॉप हीरो निखिल द्विवेदी को फ़िल्में तो नहीं मिली । लेकिन, वह अभी तक दो फिल्मों वीरे दी वेडिंग और दबंग ३ का सह निर्माण कर चुके हैं । निखिल द्विवेदी एकता कपूर की नागिन सीरीज की सफलता से प्रभावित है । उनका इरादा नागिन ट्राइलॉजी फिल्म बनाने का है । नागिन टाइटल के साथ बनाई जाने वाली इस ट्राइलॉजी फिल्म की नायिका इच्छाधारी नागिन होगी तथा कथानक आधुनिक दुनिया का होगा । अभी इस फिल्म का कोई विवरण जारी नहीं किया गया है ।
ऐलान में धूम धडाका...फिर उसके बाद !
भारत की सुपर हीरो फिल्मों के साथ दिक्कत यह है कि इनका ऐलान तो धूम-धाम से कर दिया जाता है । पर इसके बाद, ख़ामोशी साध ली जाती है । २०१८ में यह सुगबुगाहट थी कि दीपिका पादुकोण, बॉलीवुड की गाल गडोट बनने जा रही हैं । उन्हें लेकर लेडी सुपर हीरो ट्राइलॉजी की सुगबुगाहट थी । बताया गया कि ट्राइलॉजी के दो हिस्से लिख लिए गये हैं । उस समय, दीपिका पादुकोण की ऐतिहासिक फिल्म पद्मावत बड़ी हिट हो चुकी थी । इसके बावजूद, दीपिका पादुकोण की कथित रूप से ३०० करोड़ में बनाई जाने वाली इस ट्राइलॉजी फिल्म का बाद में कोई पता नहीं चला ।
कमज़ोर पटकथा पर कमज़ोर सुपर हीरो  
ऐसा समझा जा रहा है कि बॉलीवुड को अच्छी फंतासी सुपर हीरो फ़िल्में बनाने वाली सूझबूझ नहीं है । गोल्डी बहल निर्देशित और अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत फिल्म द्रोण (२००८) इसका प्रमाण है । इस फिल्म को उस समय ४५ करोड़ के बजट में बनाया गया था । फिल्म के वीएफएक्स पर ६० दिनों तक काम चला था । लेकिन, शिथिल कथा-पटकथा और गलत स्टार कास्ट के कारण द्रोण बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई । शायद, इसीलिए अली अब्बास ज़फर का इरादा अपनी सुपर हीरो फिल्मों को सिनेमाघरों के बजाय डिजिटल माध्यम पर प्रदर्शित करने का है ।  

No comments:

Post a Comment