Sunday 19 November 2017

बॉलीवुड न्यूज़ १९ नवम्बर

एमबीए है टाइगर ज़िंदा है का आतंकवादी अबू उस्मान
निर्देशक अली अब्बास ज़फर की फिल्म टाइगर ज़िंदा है के सलमान खान और कैटरीना कैफ के किरदारों   के सनीखेज अभियान के केंद्र में अबू उस्मान है। आतंकी अबू उस्मान ने २५ भारतीय नर्सों का अपहरण कर बंधक बना लिया। इन बंधकों को अगर कोई छुड़ा सकता है तो वह है टाइगर। भारत की इंटेलिजेंस एजेंसी के एजेंट टाइगर को इस अभियान में मदद मिलती है एक पाकिस्तानी एजेंट ज़ोया से। निश्चित रूप से उस सीन में टाइगर को ज़बरदस्त तालियां मिलेंगी, जिसमे वह अबू उस्मान से कहता है कि उस्मान अगर तुझमे दम है, तो अब...मुझे रोक के दिखा।  लेकिन, यह तालियां इस बात की गवाह है कि यह उस्मान के किरदार का ही दमखम है कि टाइगर का ललकारना तालियों का हक़दार बनता है। अबू उस्मान की इस दमदार किरदार को ईरानी एक्टर सज्जाद दिलफ़रोज़ कर रहे हैं।  सज्जाद ३३ साल के हैं। उन्होंने एमबीए किया है। उन्होंने टीवी शो के अलावा दुनिया के तमाम देशों की फ़िल्में भी की हैं। यही कारण है कि उन्हें कई भाषाएं आती हैं। टाइगर ज़िंदा है सज्जाद की पहली हिंदी फिल्म नहीं। हिंदी दर्शकों को याद होगा बेबी फिल्म में एक डॉक्टर का चेहरा, जो उस आतंकी का चेकअप करता है, जिसे अक्षय कुमार भारत ले जा रहा है।  इस संक्षिप्त किरदार को सज्जाद ने ही किया था। बेशक, सज्जाद ने टाइगर ज़िंदा है में खल भूमिका की है।  लेकिन, उनका लुक उन्हें ट्रेलर से ही भारतीय दर्शकों का प्यार दिलवा रहा है। 
ऐश्वर्या राय करेंगी भंसाली के लिए कॉमेडी ड्रामा
पद्मावती विवाद के बाद, संजय लीला भंसाली फिलहाल किसी ऐतिहासिक प्रेम कहानी पर हाथ डालने से परहेज करेंगे। जैसा कि दीपिका पादुकोण ने साफ़ किया था, भंसाली की पिछली तीन लगातार फिल्मों की नायिका दीपिका पादुकोण भी भंसाली की कोई फिल्म नहीं कर रही है। खबर है कि संजय लीला भंसाली और ऐश्वर्या राय बच्चन का पुनर्मिलन होने जा रहा है।  संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या राय के साथ सलमान खान और अजय देवगन को लेकर हम दिल दे चुके सनम, शाहरुख़ खान और माधुरी दीक्षित के साथ देवदास और हृथिक रोशन के साथ गुज़ारिश जैसी रोमांस से भरपूर और सीरियस फिल्म बनाई हैं।  हालाँकि, भंसाली कैंप में प्रवेश के बाद, गुज़ारिश (२०१०) भंसाली की  आखिरी फिल्म थी, जिसमे ऐश्वर्य राय नायिका थी।  लेकिन, इसके बावजूद दोनों के बीच संपर्क ख़त्म नहीं हुए थे।  ऐश्वर्या राय का मानना है कि उनके और भंसाली के बीच टेलिपाथिक रिलेशन है।  बहरहाल, बात नई फिल्म की।  संजय लीला भंसाली और ऐश्वर्या राय बच्चन की मुलाक़ात किसी भी दिन हो सकती है और फिल्म फाइनल की जा सकती है।  यह फिल्म भंसाली के साथ ऐश्वर्य की तीनों फिल्मों से बिलकुल अलग होगी, जिसमे न हम दिल दे चुके सनम वाला रोमांस होगा, न गुज़ारिश की तरह भारी भारी गंभीर दृश्य। हालाँकि, फिल्म का बजट काफी बड़ा होगा।  लेकिन, फिल्म हिस्टोरिकल या पीरियड फिल्म नहीं होगी।  सूत्र बताते हैं कि यह फिल्म विशुद्ध कॉमेडी होगी। इस प्रकार की फिल्म संजय लीला भंसाली और ऐश्वर्या राय बच्चन ने पहले कभी नहीं की।  
कॉर्पोरेट अवतार में संदीप की फरार पिंकी
पिंकी और संदीप भारत के दो अलग अलग रंग हैं।  दिबाकर बनर्जी की फिल्म पिंकी और संदीप फरार की कहानी दिलचस्प है।  पिंकी और संदीप में कोई समानता नहीं।  इसके बावजूद दोनों एक हैं तो इसलिए कि उनका अविश्वाससंदेह और नफ़रत उन्हें एक रखती है। कुछ दिन पहले अर्जुन कपूर का फिल्म में कॉप संदीप अवतार का फोटो रिलीज़ किया गया था।  अब पिंकी अवतार में परिणीति चोपड़ा  का फर्स्ट लुक जारी हुआ है। इस चित्र में वह कॉर्पोरेट लुक में नज़र आ रही हैं। पैण्ट-शर्ट और कोट के साथ आँखों में चढ़ा काले फ्रेम का चश्मा उन्हें गरिमा प्रदान कर रहा है। हालाँकि, अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा अपनी अब तक की भूमिकाओं से अलग कॉर्पोरेट की भूमिका कर रही हैं। लेकिन, यह उनका रियल लाइफ को रील में उतारने जैसा है।  फिल्मों में आने से पहले परिणीति चोपड़ा एक बैंकर हुआ  करती थी।  "फिर भी", परिणीति चोपड़ा कहती हैं, "मेरी इस भूमिका को हिंदी दर्शकों ने पहले कभी नहीं देखा होगा।" दिबाकर बनर्जी (खोसला का घोसला, लव सेक्स एंड धोखा) की पिंकी और संदीप फरार से इशकज़ादे की परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की जोड़ी एक बार फिर बन रही है। यह फिल्म अगले साल ३ अगस्त को रिलीज़ होगी। 
पद्मावती पर कैंची चलाएंगे संजय लीला भंसाली !
संजय लीला भंसाली को इतने प्यार से बनाई गई अपनी फिल्म पद्मावती पर कैंची चलाने के लिए मज़बूर होना पड़ रहा है। इसका मतलब यह नहीं कि पद्मिनी को लेकर उठे विवाद से संजय घबरा गए हैं।  बल्कि, कैंची चलाना उनकी मज़बूरी है।  पद्मिनी की कुल लम्बाई या अवधि २१० मिनट की हो गई है। हालाँकि, संजय लीला भंसाली की ज़्यादातर फ़िल्में काफी बड़ी रही है।  लेकिन, पद्मिनी की लम्बाई कम करना ज़रूरी समझा जा रहा है।  फिल्म १६० करोड़ के बजट में बनी है। फिल्म को रिकॉर्ड प्रिंट्स में रिलीज़ किया जा रहा है।  १ दिसंबर के बाद दो हफ्ता कोई हिंदी फिल्म रिलीज़ नहीं हो रही है।  १५ दिसंबर को फुकरे रिटर्न्स की रिलीज़ ही ख़ास होगी।  इसलिए, इतना समय काफी है, फिल्म का अपनी लागत निकालने के लिए।  लेकिन, इसके आड़ फिल्म की लम्बाई आएगी।  पद्मावती के ज़्यादा शो नहीं रखे जा सकेंगे।  ऐसे में अगर कोई उंच नीच हुई तो फिल्म के लिए लागत निकालना ही मुश्किल हो जायेगा। बस, भंसाली और उनकी टीम की चिंता यही होगी कि फिल्म की लम्बाई काम होने से रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर में से किसी की भूमिका पर कैची ज़्यादा न चल जाए।  इससे यह कलाकार असंतुष्ट हो सकते हैं। इसलिए, सभी  एक्टर्स को खुश रखते हुए, फिल्म की लम्बाई कम करना, भंसाली के लिए रस्सी पर चलने जैसा ही होगा।  
अपने कम्फर्ट जोन में जायेंगे शाहरुख़ खान !
दिलवाले (२०१५) के बाद शाहरुख़ खान की रिलीज़ फिल्मों पर एक नज़र डालें।  ऐ दिल है मुश्किल और ट्यूबलाइट में कैमिया के अलावा खान की फैन, रईस, डिअर ज़िन्दगी और जब हैरी मेट सेजल फ़िल्में रिलीज़ हुई हैं।  इम्तियाज़ अली की फिल्म जब हैरी मेट सेजल के अलावा बाकी की तीनों फिल्मों को प्रायोगिक फ़िल्में कहा जा सकता है।  दिलवाले फ्लॉप हुई।  पिछले दो सालों में रिलीज़ उनकी बाकी की फिल्मों को भी उतनी धूम धाम वाली सफलता नहीं मिली, जितनी शाहरुख़ खान की फिल्मों को मिलती हैं।  इस समय भी, शाहरुख़ खान की आनंद एल राज निर्देशित अनाम फिल्म भी प्रयोगात्मक फिल्म कही जा सकती है। इस फिल्म में (शायद बटला शीर्षक ) शाहरुख़ खान एक बौने की भूमिका कर रहे है।  ज़ाहिर है कि खुद पर प्रयोग कर के थक चुके होगे इस ५२ साल के एक्टर को अपने कम्फर्ट जोन में जाने की इच्छा हो रही होगी।  अब वह भी चाहते होंगे कि वह  किसी खालिस कॉमेडी यार रोमकॉम फिल्म के नायक बने।  जो उनका पसंदीदा भी है और इसी की बदौलत वह बॉक्स ऑफिस के बादशाह भी बनें हैं।  उनके पास दो फिल्मों की स्क्रिप्ट है।  वह इन दोनों ही फिल्मों में काम करना चाहेंगे।  एक फिल्म फराह खान की है।  दूसरी फिल्म करण जौहर की है। फराह खान और करण जौहर के डायरेक्टर करियर की शुरुआत शाहरुख़ खान के साथ फिल्म से ही हुई थी।  शाहरुख़  खान ने फराह खान के साथ दो फ़िल्में ओम शांति ओम और हैप्पी न्यू ईयर की हैं।  दोनों ही फ़िल्में सुपरहिट हुई हैं।  शाहरुख़ खान की सबसे ज़्यादा फ़िल्में करण जौहर के साथ की हैं।  करण जौहर का डायरेक्टोरियल डेब्यू शाहरुख़ खान, काजोल और रानी मुख़र्जी के साथ फिल्म कुछ कुछ होता है से हुआ था।  इसके बाद इन दोनों ने कभी अलविदा न कहना और माय नेम इज खान की।  ऐ दिल है मुश्किल, बॉम्बे टाल्कीस और स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर में खान की छोटी भूमिकाएं थी।  ऐसे में शाहरुख़ खान को ही तय करना है कि वह २०१८ में किस निर्देशक की फिल्म की शूटिंग करेंगे।  दोनों की फ़िल्में रोमांटिक है।  ठेठ शाहरुख़ शैली में।  तो इंतज़ार कीजिये कि शाहरुख़ खान फराह की फिल्म की शूटिंग शुरू करते हैं या करण जौहर की फिल्म की!
सारा से पहले रिलीज़ होगी जाह्नवी की फिल्म !
अब सितारों की बेटियों का ज़माना आ गया ! सत्तर और अस्सी के दशक के तमाम सितारों के बेटे-बेटी जवान हो गए हैं।  सोशल मीडिया के बदौलत, वह अपने चित्रों से लोगों की धड़कन बनते जा रहे हैं।  इन सितारों के दर्जन भर बच्चों में से दो २०१८ में सितारा बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं।  सितारों के यह दो बच्चे हैं श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर और सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान।  पहले इन दोनों के करण जौहर के प्रोडक्शन से फिल्मों में डेब्यू करने की खबर थी।  अमृता सिंह के ऐतराज़ के कारण सारा को अभिषेक कपूर उर्फ़ गट्टू द्वारा निर्देशित की जा रही फिल्म केदारनाथ से डेब्यू करना पड़ा।  इस फिल्म में सारा अली के हीरो सुशांत सिंह राजपूत है।  इसी फिल्म के सबसे पहले रिलीज़ होने की उम्मीद की जा रही थी, क्योंकि फिल्म का पहला शिड्यूल पूरा हो चूका था।  जबकि जाह्नवी की फिल्म ऐलान  तक ही सीमित थी।  दरअसल, सारा को करण जौहर की फिल्म से ही डेब्यू करना था।  करण जौहर अपनी फिल्म का ऐलान पूरी तैयारी के बाद ही करते हैं। करण, सारा का फिल्म डेब्यू मराठी की हिट फिल्म सैराट से कराना चाहते थे।  जाह्नवी की पहली फिल्म, जिसका फिलहाल टाइटल धडक रखा गया है, की शूटिंग अगले महीने दिसंबर से शुरू होगी।  फिल्म में जाह्नवी के हीरो शाहिद कपूर के छोटे भाई और नीलिमा अज़ीम और राजेश खट्टर के बेटे ईशान हैं।  इसी बीच कुछ ऐसे परिवर्तन हुए कि इस फिल्म के निर्माताओं ने सारा की डेब्यू फिल्म केदारनाथ को २१ दिसंबर २०१८ को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया।  इस प्रकार से जाह्नवी से पहले कैमरा फेस करने वाली सारा की फिल्म अब जाह्नवी की फिल्म के बाद रिलीज़ होगी।
संजय दत्त का क्या यही प्यार है ?
एक्टर संजय दत्त पर बायोपिक आजकल चर्चा में हैं।  इस फिल्म में रणबीर कपूर ने संजय दत्त का ऑनस्क्रीन किरदार किया है। पिछले दिनों, इस फिल्म में रणबीर कपूर का एक संजय दत्त लुक जारी हुआ था। इस चित्र में रणबीर हूबहू संजय दत्त लग रहे थे। इस फिल्म से जुडी एक दूसरी उत्तेजक खबर और भी है।  संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी (१९८१) का एक रोमांटिक गीत क्या यही प्यार है अपने समय में बेहद पॉपुलर हुआ था। राहुल देव बर्मन की धुन पर इस गीत को किशोर कुमार के साथ लता मंगेशकर ने गाया था।  स्क्रीन पर संजय दत्त के साथ उनकी नायिका टीना मुनीम (अब अम्बानी) इस गीत को गा रही थी। इस रोमांटिक गीत को संजय दत्त बायोपिक में शामिल किया गया है। लेकिन, यह गीत रोमांटिक गीत के तौर पर नहीं, बल्कि संजय दत्त के फिल्म जीवन में संघर्ष के दौर को दिखाने वाला होगा। इस गीत के रीमिक्स वर्शन को अरमान मालिक ने तैयार किया है। इस गीत से लता मगेशकर की आवाज़ निकाल दी गई है। अब इसे केवल अरमान मालिक गा रहे हैं। बायोपिक में जब जब संजय दत्त का किरदार संघर्ष से गुजरेगा दर्शक इस गीत को पार्श्व से सुनेंगे। बेहतरीन आईडिया है न !
गायिका अन्वेषा को मिला अकादमी अवार्ड यूएसए

फिल्म रांझना  (2013) में 'बनारसिया' गीत की गायिका बॉलीवुड अन्वेषा को अपने नवीनतम इंडिपॉप एल्बम 'लफ्ज़ उनकेके गीत 'कुछ बातें' के लिए अकादमी एवार्ड यूएसए से सम्मानित किया गया। अन्वेशा अभी सिर्फ २३ साल की है। उन्होंने चार साल की उम्र में हिंदुस्तानी क्लासिकल (वोकल) गुरु श्री जयंत सरकार से औपचारिक प्रशिक्षण लिया था। पंडित अजोय चक्रवर्ती (पटियाला घर) ने अन्वेषा से ३२० फिल्मों में करीबन ३५० गीत अलग-अलग भाषाओं में गवाए है। अन्वेषा अब तक गोलमाल रिटर्न, आय एम २४, डेन्जरस इश्क, लव यू सोनियो, रांझना, राउडी राठोड, कांचीरिवॉल्वर रानी, गुरु दक्षिणा, द एक्सपोज और प्रेम रतन धन पायो फिल्मों के गीत गाये हैं।  वह फिल्म जस्ट टिगडम में इस्माइल दरबारसुपारीनामा  में कौशल महावीर, निया में शंकर-एहसान-लॉय और द फाइनल एन्काउंटर के लिए गीत गा  रही हैं । अन्वेषा ने मराठी, गुजराती, तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़, नेपाली, भोजपुरी, पंजाबी और राजस्थानी फिल्मों के लिए गीत गाये है। अन्वेषा ने अमेरिका,   न्यूजीलैंड,   बांग्लादेशयूएई, कतर, कनाडायूके, ओमान और थाईलैंड जैसे देशों में अपने शो कर चुकी हैं। उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं। अकादमी एवार्ड यूएसए से सम्मानित किये जाने पर अन्वेषा कहती है, "मेरे गीत को 'वर्ल्ड बीट' श्रेणी में नामांकित किया गया था और इसे 'अकादमी एवार्ड' यूएसए के विजेता घोषित किया गया है । मैं बहुत खुश हूँ।"

No comments:

Post a Comment