अमेरिका की मीडिया-टेक कंपनी स्कोर ट्रेंड्स,
मीडिया उद्योग का विश्लेषण करने के लिए लाखों जगहों से डेटा एकत्रित करके
उसके आधार पर विशलेषण करती हैं। उनके हाल ही में उपलब्ध हुए डेटा के अनुसार,
बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और अभिनेता रणवीर सिंह इस सप्ताह के
चार्ट पर सबसे अग्रणी स्थान पर हैं।
19 जनवरी और 25 जनवरी इस हफ्ते में किए गयें डेटा विश्लेषण से उपलब्ध हुए
आंकड़ों से पता चलता है कि रणवीर सिंह 81.25 के सूचकांक के साथ नंबर एक स्थान पर
पहुंच गए हैं। बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय
कुमार को उन्होंने 0.22 अंक से पिछे छोडा हैं।
बी-टाऊन की ‘रानी पद्मिनी’ दीपिका पदुकोण इस हफ्ते 95.80 अंक के साथ अपना प्रमुख स्थान बनाए हुए है। वही
इंटरनैशनल आइकन, प्रियंका चोपड़ा को दीपिका ने 35.98 के
विशाल अंतर से पीछे छोडा है।
स्कोर ट्रेंड्स में सेलिब्रिटी विभिन्न उप-श्रेणियों में वर्गीकृत होती
है। दीपिका और रणवीर 'युथफुल' श्रेणी में
अग्रणी हैं। तो प्रियंका चोप्रा 'प्राइम'
और अक्षयकुमार 'मैच्युअर' श्रेणी में
आगे है। ‘सिनिअर्स’ श्रेणी में
माधुरी दिक्षित और अजय देवगण सबसे आगे हैं।
सोनम कपूर 'युथफुल' श्रेणी में
22.75 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि आलिया भट 12.68 अंक के साथ नौवा स्थान
हासिल कर पायी हैं।
किंग खान, शाहरुख 57.51 अंक के साथ तीसरे स्थान पर
हैं। शाहिद कपूर पुरुष के श्रेणी में 48.72 अंक से पांचवें स्थान पर हैं। गौरतलब
हैं की, सलमान और आमिर खान इस सप्ताह छठे और सातवें
स्थान पर हैं।
मीडिया-टेक स्पेस में, स्कोर
ट्रेंड्स के लिए डेटा और एल्गोरिदम
महत्वपूर्ण भूमिका निभातें हैं। एटोमेटेड एल्गोरिदम से हर सेलिब्रिटी के बारे में
निष्पक्ष स्कोर मिलने मे मदद होती हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
जैसी तकनीकों की वजह से डेटा काउंटिंग के वक्त सेलिब्रिटी के बारे में डेटा खोजना
और उससे हर हफ्तें के उनके स्कोर गिनना आसान होता हैं। संक्षेपित डेटा प्रकाशित होने
से पहले वह विभिन्न गुणवत्ता नियंत्रणों और मापदंड से गुजरता है।
स्कोर ट्रेंड्स के सह-संस्थापक अश्वनी कौल कहते हैं,
"पिछले हफ्ते रणवीर और दीपिका सभी सोशल प्लेटफार्म,
प्रकाशनों, समाचार प्रसारण और डिजिटल माध्यमों में
प्रचलित थे। अब ट्रेड्स के अनुमान के अनुसार, इस हफ्ते भी
उनकी फिल्म पद्मावत की भारी सफलता के कारण वह दोनो अग्रणी स्थान पर बनें रह सकते
हैं। "
इन अंकों की प्राप्ति के मानदंडों के बारे में पूछने पर अश्वनी कौल बताते
हैं, "ये नंबर फेसबुक,
ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन,
वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे
सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की
प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते
हैं।"
No comments:
Post a Comment