Sunday 20 October 2019

कुछ बॉलीवुड की २० अक्टूबर २०१९


जॉन विक का लेडी संस्करण होगी बैलेरिना
जब, २४ अक्टूबर २०१४ को, निर्देशक चाड स्तहलस्की की निओ-नॉयर एक्शन थ्रिलर फिल्म जॉन विक रिलीज़ हुई थी, तब इसे एक्टर किआनु रीव्स की बहुत अच्छी तरह से बनाई गई एक्शन फिल्म बताया गया था। लेकिन, यह फिल्म युवा दर्शकों में कुछ इस तरह लोकप्रिय हुई कि यह फिल्म द मैट्रिक्स एक्टर की वापसी कराने वाली फिल्म बन गई। पूर्व हिटमैन जॉन विक की अंडरवर्ल्ड से खूनी संघर्ष की इस कथा के २०१७ और २०१९ में दो चैप्टर जॉन विक चैप्टर २ और चैप्टर ३ पराबेल्लुम प्रदर्शित हुए। इन सभी को बड़ी सफलता हासिल हुई। अब लायंसगेट ने २१ मई २०२१ में रिलीज़ करने के लिए जॉन विक ४ का निर्माण शुरू भी कर दिया है। यहाँ खबर यह है कि इस फिल्म का स्पिनऑफ बनाया जाएगा । इस स्पिनऑफ फिल्म बैलेरिना के केंद्र में लेडी जॉन विक होंगी। भाड़े की एक युवा महिला हत्यारी अपने परिवार को मारने वाले लोगों से बदला लेने के लिए निकल पड़ी है। अभी यह नहीं मालूम हो सका है कि बैलेरिना किस देश की होगी। हो सकता है कि बैलेरिना भी रेड स्पैरो और ब्लैक विडो की तरह का कोई चरित्र हो। इस महिला केंद्रित बैलेरिना के निर्देशन का जिम्मा लेन वाइजमैन को सौंपा गया है। वाइजमैन ने अपनी पत्नी केट बेकिनसले के साथ अंडरवर्ल्ड वैम्पायर पर एक्शन फिल्मों का निर्माण किया था। बैलेरिना का संक्षिप्त परिचय जॉन विक चैप्टर ३ में नवोदित यूनिटी फ़ैलन के किरदार में मिलता है। अब यह देखने वाली बात होगी कि बैलेरिना में टाइटल रोल यूनिटी फेलन करती हैं या कोई दूसरी एक्टर ! 
हृथिक रोशन को डायरेक्ट करेंगे संजय गुप्ता !
हृथिक रोशन की एक्शन फिल्म वॉर की अभूतपूर्व सफलता से राकेश रोशन काफी उत्साहित हैं। उन्होंने अपनी कृष फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म कृष ४ के प्रीप्रोडक्शन के काम में तेज़ी शुरू कर दी है। ह्रदय रोग से ग्रस्त फिल्म निर्माता और कृष फ्रैंचाइज़ी के निर्देशक राकेश रोशन, खुद पर कृष ४ के निर्देशन का बड़ा भार नहीं डालना चाहते। इसलिए, उन्होंने कृष ४ के सिर्फ प्रॉडक्शन से जुड़ने का फैसला किया है। कृष ४ के निर्देशन का जिम्मा संजय गुप्ता को सौंप दिया गया है। दरअसल, कृष ४ के निर्देशन का जिम्मा संजय गुप्ता को सौंपने का फैसला राकेश रोशन ने पिछले साल ही ले लिया था। उस समय तक कृष ४ की स्क्रिप्ट पूरी नहीं लिखी जा सकी थी। संजय गुप्ता ने निर्माता राकेश रोशन की ही फिल्म काबिल में हृथिक रोशन को निर्देशित किया था। संजय गुप्ता, इस समय गैंगस्टर फिल्म मुंबई सागा के निर्माण और निर्देशन में व्यस्त हैं। इस फिल्म के पूरा होने के बाद, वह दूसरी बार हृथिक रोशन को निर्देशित करने के लिए तैयार हो जायेंगे। लेकिन, फिल्म का निर्माण अगले साल साल के मध्य या अंत से पहले नहीं शुरू हो पायेगा। सुपर ३० और वॉर की लगातार सफलता के बाद हृथिक रोशन विश्वसनीय हीरो बन कर उभरे हैं। इसलिए, निर्माता राकेश रोशन कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते। कृष ४ को २५० करोड़ के भारी भरकम बजट से बनाया जाएगा । इस फिल्म के उच्च कोटि के वीएफएक्स के लिए इतना बजट ज़रूरी भी है। संजय गुप्ता ने इतने बड़े बजट की कोई फिल्म नहीं निर्देशित की है। लेकिन, किसी फिल्म के एक्शन को लार्जर देन लाइफ बनाना संजय गुप्ता को ही आता है। इसलिए कृष ४ के एक्शन दृश्यों को दृष्टि में रख कर, कृष ४ के लिए निर्देशक संजय गुप्ता का चुनाव सही फैसला है। यह फिल्म क्रिसमस २०२१ में प्रदर्शित होगी।  
लव रंजन की फिल्म का सह निर्माण करेगी यशराज फिल्म्स

पिछले साल से, निर्माता-निर्देशक लव रंजन की, अजय देवगन और रणबीर कपूर की फिर से 'राजनीति' जोड़ी बनाने वाली अनाम फिल्म घडी का पेंडुलम बनी हुई थी । ऐलान के बावजूद फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं हो पा रही थी । कभी अजय देवगन व्यस्त होते तो कभी रणबीर कपूर एक साल में तीन फ़िल्में रिलीज़ होने की दुहाई देते हुए पीछे हट जाते। इस बीच दीपिका पादुकोण के फिल्म में शामिल किये जाने का शोशा छोड़ा गया। रणबीर कपूर के साथ दीपिका पादुकोण की ये जवानी है दीवानी जोड़ी का बनना काफी सनसनीखेज खबर थी। लेकिन, इस खबर पर तब ठंडा पानी पड़ गया, जब यह बात उठाई गई कि दीपिका पादुकोण तो नारी स्वतंत्रता की झंडाबरदार हैं और इंडस्ट्री में शोषण के सख्त खिलाफ है, वह कैसे मीटू के आरोपी लव रंजन की फिल्म में काम कर सकती है ! इससे अपनी इमेज को लेकर चिंतित, एसिड अटैक की शिकार पर फिल्म छपाक की एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण सहम कर पीछे हट गई। लेकिन, अब उनको चिंता करने की ज़रुरत नहीं। लव रंजन के कथित पाप धुल गए हैं। वॉर जैसी सुपरडुपर हिट फिल्म बनाने वाली यशराज फिल्म्स ने लव रंजन की इस फिल्म का सह निर्माता बनना मंजूर कर लिया है। आगे से अजय देवगन और रणबीर कपूर की फिल्म का ज़िक्र लव रंजन और आदित्य चोपड़ा की फिल्म के तौर पर किया जाएगा। दीपिका पादुकोण, इस बैनर की बचना ऐ हसीनो और लफंगे परिंदे जैसी फ़िल्में कर चुकी हैं। अब दीपिका पादुकोण, बड़े बैनर की आड़ में लव रंजन की फिल्म में काम कर सकती हैं। वैसे अभी इसका अधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है। 
रणवीर सिंह के साथ शालिनी पाण्डेय का फिल्म डेब्यू
अनुष्का शर्मा के साथ यशराज फिल्म्स की फिल्म बैंड बाजा बारात (२०१०) से अपना फिल्म करियर शुरू करने वाले रणवीर सिंह को अब एक नए चेहरे का हिंदी फिल्म दर्शकों से परिचय कराने का मौका मिल रहा है । वह यशराज बैनर की ही गुजराती कॉमेडी फिल्म जयेशभाई जोरदार एक नए चेहरे शालिनी पाण्डेय का बॉलीवुड से परिचय कराने जा रहे हैं । हालाँकि, जयेशभाई ज़ोरदार, शालिनी पाण्डेय की पहली हिंदी फिल्म होगी । लेकिन, वह अनुभवी फिल्म अभिनेत्री हैं । दक्षिण की फिल्मों में एक बड़ा नाम है । हिंदी फिल्म दर्शकों ने उनकी हिट तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी की रीमेक फिल्म कबीर सिंह देखी है । शालिनी ने मूल फिल्म में किअरा अडवाणी वाली भूमिका की थी. यशराज फिल्म्स ने शालिनी पाण्डेय के साथ तीन फिल्मों को अनुबंध कर रखा है । इससे पहले यह बैनर, अनुष्का शर्मा, परिणीती चोपड़ा, भूमि पेडनेकर और वाणी कपूर का परिचय अपने बैनर की तीन फिल्मों के ज़रिये करा चुका है. जयेशभाई जोरदार की पृष्ठभूमि गुजराती है । शालिनी का किरदार भी गुजराती है । इसके लिए रणवीर सिंह और शालिनी पाण्डेय को गुजराती उच्चारण में महारत हासिल करनी होगी । जयेशभाई ज़ोरदार से गुजराती फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर दिव्यांग ठक्कर का भी हिंदी फिल्म डेब्यू हो रहा है । वह केवी रीते जैश और बे यार जैसी हिट गुजराती फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं । उनकी इस साल रिलीज़ फिल्म चासनी ने ज़ोरदार कारोबार किया है । रणवीर सिंह ने ८३ की शूटिंग पूरी करने के बाद जयेशभाई ज़ोरदार की शूटिंग मुंबई में शुरू कर दी है । इस फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद, वह करण जौहर की फिल्म तख़्त में व्यस्त हो जायेंगे।  
तमिल फिल्म में तापसी पन्नू के साथ नाना पाटेकर 
मुंबई पुलिस द्वारा, नाना पाटेकर को, अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा, फिल्म हॉर्न ओके की शूटिंग के दौरान उनसे छेड़छाड़ करने के आरोप से मुक्त किये जाने के बाद, नाना पाटेकर को एक फिल्म में काम करने का मौका मिल रहा है। इन आरोपों की वजह से फिल्म हाउसफुल ४ से नाना पाटेकर को निकलना पड़ा था और उनकी जगह दक्षिण के सुपरस्टार राणा डग्गूबाती आ गए थे।  मीटू के आरोपों से मुक्त होने के बाद, नाना पाटेकर को मिलने वाली पहली फिल्म दक्षिण से ही है। वह तमिल सुपरस्टार जयम रवि की २५वी फिल्म जन गण मन में खल भूमिका कर सकते हैं। दक्षिण में, मीटू मूवमेंट कभी भी इतना ज़ोर नहीं पकड़ सका था। वहाँ मीटू मूवमेंट में फंसे तमिल गीतकार वैरामुथु, राधा रवि से अर्जुन सरजा तक तथा मलयालम फिल्मों के दिलीप जैसे सितारे लगातार फ़िल्में पाते रहे हैं।  इसलिए, किसी दक्षिण की फिल्म में नाना पाटेकर को लिया जाना चौंकाने वाला नहीं। चौंकाने वाला है फिल्म में जयम रवि की नायिका तापसी पन्नू की ख़ामोशी। तापसी पन्नू, मीटू मूवमेंट की समर्थक रही हैं। वह महिला अधिकारों की वकालत करने वाली, नारी शोषण के खिलाफ रही हैं। पिंक जैसी फिल्म ने उनकी इस शोहरत में इज़ाफ़ा ही किया है। ऐसे मे यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि नाना पाटेकर को जन गण मन में शामिल किये जाने पर तापसी पन्नू ने कोई आपत्ति क्यों नहीं की ? अभी किसी ने तापसी से इस सवाल का जवाब नहीं माँगा है।  लेकिन, अगर माँगा जाए तो वह आमिर खान की तरह दलील दे सकती हैं कि अब नाना इन आरोपों से मुक्त हो चुके हैं। बावजूद इसके कि तनुश्री दत्ता फ़ाउल प्ले कह रही हैं । जन गण मन में जयम रवि और तापसी पन्नू के अलावा ईरानी एक्ट्रेस एलनाज़ नौरोजी, राम, रहमान, एमएस भास्कर और डयना इरप्पा भी हैं। जयम रवि की आर्मी अफसर की भूमिका वाली इस फिल्म का निर्देशन आई अहमद कर रहे हैं। 
प्रकाश झा की डिजिटल सीरीज में बॉबी देओल का डेरा
देओल परिवार पर जैसे असफलता का साया मंडराता रहता है । सनी देओल के अभिनय वाली फिल्म पोस्टर बॉयज, यमला पगला दीवाना फिर से, मोहल्ला अस्सी, भैयाजी सुपरहिट और ब्लेंक असफल हो चुकी हैं । सनी द्वारा निर्देशित उनके बेटे करण देओल की डेब्यू फिल्म पल पल दिल के पास भी असफल हुई है । इस असफलता से बॉबी देओल भी अछूते नहीं । पोस्टर बॉयज और यमला पगला दीवाना फिर से तो असफल हुई ही, सलमान खान के साथ फिल्म रेस ३ को भी सामान्य सी सफलता ही मिली । यही कारण है कि बॉबी देओल ने भी अब डिजिटल प्लेटफार्म का रुख किया है । हालाँकि, उनकी अक्षय कुमार के साथ कॉमेडी फिल्म हाउसफुल ४ इस दीवाली पर रिलीज़ होगी । लेकिन, इससे पहले ही उन्होंने डिजिटल माध्यम को चुन लिया है । वह शाहरुख़ खान के नेत्फ्लिक्स के लिए शो क्लास ऑफ़ ८३ में मुख्य भूमिका कर रहे हैं । इस सीरीज में बॉबी एक ऐसे ईमानदार पुलिसकर्मी की भूमिका कर रहे हैं, जिसके तमाम सिष्य देश भक्ति की भावना रखने वाले बलिदानी हैं । इस शो के अलावा बॉबी देओल, प्रकाश झा की डिजिटल सीरीज डेरा में भी डेरा जमा चुके हैं । इस सीरीज का निर्देशन प्रकाश झा कर रहे हैं । यह शो हरियाणा की राजनीति पर व्यंग्य है । फिल्म के मुख्य चरित्र बाबा राम रहीम हैं । इस भूमिका को बॉबी देओल कर रहे हैं । 


No comments:

Post a Comment