Sunday 27 October 2019

कुछ बॉलीवुड की २७ अक्टूबर २०१९


१९७१ के युद्ध नायक पर श्रीराम राघवन की फिल्म  

पंद्रह सालों में, सिर्फ पांच फिल्मों का निर्देशन करने वाले श्रीराम राघवन की फिल्मों को देखना बिलकुल अलग अनुभव देने वाला होता है। उन्होंने एक हसीना थी में अपराध का ऐसा संसार बुना था कि दर्शकों की रूह काँप उठी थी। उन्होंने थ्रिलर फिल्म जोहनी गद्दार में नील नितिन मुकेश का डेब्यू कराया था। एक हसीना थी में श्रीराम राघवन के काम से प्रभावित सैफ अली खान ने अपनी स्पाई फिल्म एजेंट विनोद के निर्देशन का भार श्रीराम राघवन को सौंप दिया। लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा सकी। एजेंट विनोद की असफलता के तीन साल बाद, श्रीराम राघवन ने रोमकॉम फिल्मों के एक्टर वरुण धवन को एक बिलकुल नया अवतार दिया। इस फिल्म में, वरुण धवन अपनी बीवी और बच्ची की मौत का बदला लेने वाले एंग्रीयंग मैन बने हुए थे। फिल्म हिट हुई। तीन साल बाद फिर राघवन ने कमाल दिखाया। उन्होंने इस बार यह कमाल आयुष्मान खुराना और तब्बू के साथ किया था। एक अंधे पियानो वादक की फिल्म अंधाधुन १०० करोडिया कामयाबी हासिल करने वाली फिल्म साबित हुई। अब वह एक बार फिर वरुण धवन के साथ एक युद्ध नायक पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। १९७१ के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अभूतपूर्व वीरता दिखाने वाले सेकंड लेफिटनेंट अरुण खेतरपाल पर फिल्म में, वरुण धवन अरुण खेतरपाल की भूमिका करेंगे। वरुण धवन की इमेज के लिहाज़ से, अरुण खेतरपाल पर फिल्म उनके साथ श्रीराम का एक बढ़िया प्रयोग साबित हो सकती है। श्रीराम राघवन अभी तक थ्रिलर एक्शन क्राइम फ़िल्में ही बनाते रहे हैं। भारत के युद्ध नायक पर श्रीराम राघवन की फिल्म में वह कैसी व्यूह रचना करते हैं, इसे जानने की उत्सुकता अभी से दर्शकों में पैदा हो गई है। 

कपिल शर्मा की नानी, माही में मामा
द कपिल शर्मा शो में औरतों की पोशाक पहन कर नानी की भूमिका करने वाले अभिनेता अली असगर को फिर मर्द बनने का मौका मिल गया है। वह निर्देशक विक्रम संधू की फिल्म माही में पुरुषों के वस्त्रों में मामा की भूमिका में नज़र आयेंगे। फिल्म में उनकी भूमिका दिलचस्प और लम्बाई वाली है. माही, दिव्या फिल्म्स की निर्माता प्रब सिमरन संधू की उन दो फिल्मों में से है, जिनका पिछले दिनों मुहूर्त हुआ था. विक्रम संधू द्वारा निर्देशित माही एक म्यूजिकल रोमांस फिल्म है, जबकि दूसरी फिल्म सीजर हॉरर शैली में बनाई जा रही है. इन फिल्मों में फिल्म और टेलीविज़न के सितारे अभिनय कर रहे हैं. माही में पंजाबी सिंगर अल्फ़ाज़, पारस बब्बर, पंजाबी स्टार हॉबी धालीवाल और अली असगर अभिनय कर रहे हैं । सीजर, हॉरर जॉनर की फिल्म है । इस फिल्म में मशहूर टीवी एक्टर हितेन तेजवानी की भूमिका महत्वपूर्ण है । वह इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित भी हैं, क्योंकि वह इस फिल्म से अपने कमफर्ट ज़ोन से बाहर निकल रहे हैं। सीजर तीन दोस्तों की भयावने अनुभवों की कहानी है। फिल्म सीजर में हितेन तेजवानी के साथ अनस खान और फरहान खान तीन दोस्तों की भूमिका कर रहे हैं । इन दोनों ही फिल्मों की शूटिंग हंगरी और भारत में होगी। यह दोनों फ़िल्में अगले साल रिलीज़ होंगी। 

दिवाली के बाद जाह्नवी और कार्तिक का दोस्ताना २
मंदी की मार से बॉलीवुड बेहाल नज़र नहीं आता। आये दिन, किसी न किसी बड़े-मंझोले बजट की फिल्म बनाए जाने का ऐलान होता रहता है। सीक्वल और रीमेक फिल्मों का बोलबाला है। दोस्ताना २ ऐसी ही एक सीक्वल फिल्म है। करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन्स की २००८ में प्रदर्शित फिल्म दोस्ताना की सीक्वल फिल्म दोस्ताना २ की शूटिंग दिवाली के बाद, पंजाब में शुरू हो जायेगी। २००८ की फिल्म में जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन की मरदाना जोड़ी के साथ तिकड़ी जमा रही थी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा। समलैंगिक विषय पर हल्काफुल्का फिल्म दोस्ताना का निर्देशन तरुण मनसुखानी ने किया था। दोस्ताना २ में सब कुछ बदला बदला सा है। जॉन, अभिषेक और प्रियंका की तिकड़ी की जगह कार्तिक आर्यन, लक्ष्य लालवानी और जाह्नवी कपूर ने ले ली है। फिल्म का निर्देशन भी कॉलिन डिकुन्हा कर रहे हैं। कॉलिन, आमिर खान की फिल्म तलाश, पीके और सीक्रेट सुपर स्टार तथा रणबीर कपूर की फिल्म संजू के सह निर्देशक थे। दोस्ताना २ से वह स्वतंत्र फिल्म निर्देशक बन रहे हैं।  उनके साथ, सीरियल पोरस में पोरस की भूमिका करने वाले टीवी एक्टर लक्ष्य लालवानी का भी फिल्म डेब्यू हो रहा है। दोस्ताना २ से जाह्नवी कपूर और कार्तिक आर्यन की जोड़ी भी बन रही है। एक लिहाज़ से कहा जा सकता है कि दिवाली के बाद कॉलिन, लक्ष्य तथा जान्हवी और कार्तिक की जोड़ी की शुभ शुरुआत होगी।

करीना कपूर ने दिया आलिया भट्ट को दिवाली का तोहफा !
आलिया भट्ट को सही मायनों में करीना कपूर खान ने दिवाली का तोहफा दे दिया। आलिया भट्ट और करीना कपूर खान ने फिल्म उड़ता पंजाब में एक साथ काम किया था। आलिया भट्ट, इस समय करीना कपूर के चचेरे भाई रणबीर कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मास्त्र कर रही हैं, जो अगले साल रिलीज़ होगी। रणबीर और आलिया रोमांस की खबरे रोजाना ही सुर्ख होती रहती हैं।  खबर तो यहाँ तक है कि यह दोनों अगले साल शादी करने वाले हैं।  हालाँकि, इस बात की पुष्टि कभी भी किसी ने नहीं की। यहाँ तक कि मामी मूवी मेला २०१९ में पत्रकारों के सवाल के जवाब में भी आलिया भट्ट ने कहा कि उन्होंने इस बाबत अभी सोचा नहीं है। लेकिन, जब यही सवाल, साथ मौजूद रणबीर कपूर की चचेरी बहन करीना कपूर से पूछा गया तो करीना कपूर का जवाब था, "ऐसा होता है तो मैं दुनिया की सबसे खुश लड़की होंगी।" हालाँकि, करीना कपूर ने यह जुमला कटरीना कैफ के लिए भी बोला  था। मगर करीना कपूर के इस जवाब के साथ ही शरमाते हुए दोहरी हो गई आलिया भट्ट के लिए यह दिवाली के तोहफे जैसा था। क्योंकि, बॉलीवुड के पहले कपूर खानदान के साथ भट्ट परिवार की नई पीढ़ी का शादी के सम्बन्ध में बंधना सामान्य बात नहीं है। अलिया भट्ट की फिल्मों के लिए यह साल फिफ्टी फिफ्टी साबित होता है । उनकी फिल्म गली बॉय जहाँ हिट हुई थी, वहीँ कलंक की असफलता उनके सफलता के कीर्तिमान पर कलंक थी । यह फिल्म अलिया भट्ट और वरुण धवन की जोडी की पहली असफलता थी । 

निशाना सांड की आँख: मनाना तापसी- भूमि का दिवाली
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की शार्प शूटर चंद्रो और प्रकाशी तोमर की ज़िन्दगी पर धनतेरस रिलीज़ फिल्म सांड की आँख में तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर क्रमशः प्रकाशी तोमर और चंद्रो तोमर की भूमिका कर रही हैं। प्रकाशी और चन्द्रो ने साठ साल की उम्र पार करने के बाद ३० नेशनल चैंपियनशिप जीती थीं । यानि पूरी फिल्म इन्ही दोनों अभिनेत्रियों के किरदारों पर केंद्रित है। हालाँकि, फिल्म में प्रकाश झा, विनीत कुमार सिंह और शाद रंधावा के पुरुष  किरदार भी हैं।  लेकिन, सफलता-असफलता का पूरा पूरा सेहरा इन्ही दो अभिनेत्रियों के सर बंधेगा। क्या सांड की आँख सफल होगी ? अगर यह फिल्म सफल होती है तो यह इस साल, तापसी पन्नू की बदला और मिशन मंगल के बाद तीसरी तथा भूमि पेडनेकर की पहली सफलता होगी। लेकिन उनकी इस सफलता के आड़े आएगी, तापसी पन्नू के बेबी और नाम शबाना में तथा भूमि पेंडणेकर की फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा के नायक अक्षय कुमार की फिल्म हाउसफुल ४ आड़े आएगी। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या दर्शकों को सांड की आँख की ६० के पार की नायिकाओं की सफलता परदे पर देखना मंजूर होगा ? क्या दर्शक कॉमेडी की फुलझड़ी के बजाय सांड की आँख पर निशाने की गूँज सुनना पसंद करेगा ? अब तक तो इन दोनों सवालों का जवाब मिल भी गया होगा !  

सफलता की हैटट्रिक से मनेगी अक्षय कुमार की दिवाली
अक्षय कुमार की पुनर्जन्म कॉमेडी फिल्म हॉउसफुल ४, धनतेरस को रिलीज़ हो जाएगी। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ बॉबी देओल, रितेश देशमुख, पूजा हेगड़े, कृति सेनन और कृति खरबंदा भी हैं। लेकिन, पूरी फिल्म और इसका प्रचार, अक्षय कुमार पर केंद्रित है। अक्षय कुमार खुद इस फिल्म  को सफल होते देखना चाहेंगे। जब तक यह लेख प्रकाशित होगा और दीवाली की लक्ष्मी पूजा शुरू होगी, बॉक्स ऑफिस पर हाउसफुल ४ का प्रदर्शन साफ़ हो जाएगा।  अगर हाउसफुल ४ ने, ज़बरदस्त ओपनिंग ले ली तो हाउसफुल ४ का १०० करोडिया वीकेंड तय है।  ऐसे में हाउसफुल ४ अक्षय कुमार की इस साल की तीसरी फिल्म बन जायेगी, जो १०० करोड़ का कारोबार कर चुकेगी। एक ही साल में तीन बड़ी सफलताएं अक्षय कुमार के स्टारडम पर चार चाँद लगा देंगी। खबर है कि अक्षय कुमार को एक प्रोजेक्ट के लिए १०० करोड़ की फीस दी गई है। ऐसे में २०१८ की दीवाली अक्षय कुमार के लिए तो ख़ास हो ही जाएगी।  लेकिन, यह दीवाली हाउसफुल ४ के दूसरे सितारों के लिए भी खास होगी। लम्बे समय से असफलता से जूझ रहे बॉबी देओल को हॉउसफुल ४ की सफलता खुश कर देगी। रितेश देशमुख की इस साला रिलीज़ फिल्म टोटल धमाल सफल हुई थी।  हाउसफुल ४ उनकी दूसरी सफलता बन जाएगी। हाउसफुल ४ में अक्षय कुमार की नायिका पूजा हेगड़े की पहली हिंदी फिल्म मोहन जोदड़ो असफल हुई थी। क्या हाउसफुल ४ से उन्हें सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा ! कृति सेनन, पहली बार अक्षय कुमार के साथ फिल्म कर रही हैं। फिल्म की दो कृति अभिनेत्रियों के लिए हाउसफुल ४ की सफलता बेहद ज़रूरी है। कृति सेनन ने सफल लुका छुपी के बाद दो असफल  फ़िल्में कलंक और अर्जुन पटियाला दी हैं । वह इस कलंक को धोना चाहेंगी। यह कृति खरबन्दा की इस साल रिलीज़ होने वाली पहली फिल्म है।  इसलिए उनके लिए हाउसफुल ४ की सफलता ज़रूरी है। 

सितारों के लिए ख़ास बन गई दीवाली !  
सिनेमाघरों के अंधेरों में दमकते रूपहले परदे पर चमकते बॉलीवुड के सितारे भी अमावस की अंधेरी रातों में मनाई जाने वाली दीवाली पूरी चकाचौंध के साथ मनाते हैं। कभी दिवाली के साथ कोई ख़ास मौका भी जुड़ जाता है, तो दिवाली ज़्यादा  ख़ास हो जाती हैं।  अनुष्का शर्मा की २०१८ की दिवाली, विराट कोहली से शादी के बाद की पहली दिवाली थी।  इसलिए, इस दिवाली को इन दोनों ने अपने घर में परिवार के साथ मनाया।  आमिर खान के लिए दिवाली २०१८ दोहरी खुशी का त्यौहार बन गया था।  उनकी दूसरी बीवी किरण राव का जन्मदिन ७ नवंबर को पड़ता है।  ७ नवंबर २०१८ को दिवाली भी थी। इसके अलावा दूसरे दिन यानि ८ नवंबर को आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान भी रिलीज़ हो रही थी।  इसलिए आम तौर पर दोस्तों के साथ दिवाली सेलिब्रेट करने वाले आमिर खान ने पिछले साल दिवाली पूरी फॅमिली के साथ फॅमिली दिवाली मनाई।  यानि पूर्व पत्नी के बच्चे भी शामिल हुए इस पार्टी में। इंडस्ट्री के दूसरे खान यानि शाहरुख़ खान की  दीवाली हमेशा सितारों वाली होती है।  पिछले साल, उन्होंने यह दिवाली इंडस्ट्री के तमाम सितारों के साथ दिवाली से चार दिन पहले ही पार्टी कर मना ली।  इस जश्न की ख़ास बात यह रही कि इसमें शाहरुख़ खान की फिल्मों की तमाम नायिका अभिनेत्रियां शामिल हुई।  संजय दत्त, अपनी दो फिल्मों की लगातार शूटिंग में  व्यस्त होने के कारण पिछले साल दिवाली का जश्न नहीं मना सके। उन्होंने परिवार के साथ पूजा कर दीवाली मनाई।  श्रद्धा कपूर हमेशा से ही, दिवाली अपने पूरे परिवार के साथ धूमधाम से मानती हैं।  आलिया भट्ट ने पिछले साल, स्वयंसेवकों की टीमों के साथ सात शहरों में ५०० कुत्तों को खाना खिला कर, अपनी दिवाली को  ख़ास बना दिया। अलबत्ता, इस कार्यक्रम के बाद, वह करण जौहर की पार्टी में स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर २ के सितारों के साथ शामिल हुई।  बच्चन परिवार की दिवाली हमेशा ही परिवार के साथ लक्ष्मी पूजा कर मनाई जाती है। २०१८ की दिवाली में अमिताभ बच्चन ने पोती आराध्या का पटाखों से पहला परिचय कराया। प्रियंका चोपड़ा ने शादी से पहले की अपनी आखिरी दिवाली परिवार के साथ ही मनाई। सैफ अली खान और करीना कपूर खान ने, करिश्मा कपूर और तैमूर  काले कपड़ों में रंगबिरंगी आतिशबाज़ी कर मनाई।

No comments:

Post a Comment