Friday 6 December 2019

एक दिन पहले भारत में Black Widow


मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की महिला सुपर हीरो नताशा रोमानोफ़ उर्फ़ ब्लैक विडो पर एकल चरित्र (solo character) फिल्म ब्लैक विडो प्रदर्शित होने जा रही है। यह फिल्म एमसीयू की २४वी फिल्म है।  इस फिल्म का निर्देशन केट शॉर्टलैंड कर रही हैं। केट की साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म बर्लिन सिंड्रोम (२०१७) को बॉक्स ऑफिस पर सफलता और समालोचकों की प्रशंसा, दोनों ही मिली थी।

मार्वेल की ब्लैक विडो स्कारलेट जोहांसन
ब्लैक विडो में, महिला सुपर हीरो की भूमिका स्कारलेट जोहांसन कर रही हैं।  स्कारलेट ने ही, मार्वल की तमाम सुपर हीरो फिल्मों में ब्लैक विडो के काल्पनिक किरदार को परदे पर जीवंत किया है। वह भारत के हॉलीवुड फिल्म प्रेमियों में ब्लैक विडो के तौर पर ही पहचानी जाती हैं।

आयरन मैन २ से डेब्यू
रशियन जासूस नताशा रोमानॉफ़ उर्फ़ ब्लैक विडो का पहली बार परिचय रॉबर्ट डाउनी जूनियर की सुपरहीरो फिल्म आयरन मैन २ से हुआ था। २०१२ में प्रदर्शित फिल्म द अवेंजर्स में, स्कारलेट जोहांसन ने ब्लैक विडो की शक्तियों का परिचय दर्शकों से कराया था।  इसके बाद, ब्लैक विडो को अवेंजर्स के दस्ते में जगह मिल गई।

सुपर हीरो फिल्मों की ब्लैक विडो
स्कारलेट जोहांसन ने, बाद की तमाम सुपरहीरो फिल्मों कैप्टेन अमेरिका : द विंटर सोल्जर, कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर, अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर, कैप्टेन मार्वल और अवेंजर्स एन्डगेम में ब्लैक विडो की भूमिका की थी। हालाँकि, अवेंजर्स एन्डगेम में, ब्लैक विडो अपना बलिदान दे देती है। लेकिन, एमसीयू ने इस चरित्र को सोलो सुपरहीरो फिल्म के तौर पर पुनर्जीवित कर दिया है।

कैसे हुई जीवित ब्लैक विडो
एन्डगेम में अंत हो जाने के बावजूद नताशा रोमानॉफ़ ब्लैक विडो में कैसे जीवित की जायेगी ? दरअसल, ब्लैक विडो का कथानक कैप्टेन अमेरिका :सिविल वॉर की घटनाओं के बाद और अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर से पहले का है। मार्वेल की फिल्मों की यात्रा में ब्लैक विडो एक रुसी जासूस, भाड़े में हत्या करने वाली और अवेंजर्स के तौर पर पहचानी जाती है। लेकिन, ब्लैक विडो में नताशा रोमानॉफ़ का वास्तविक परिचय जानने को मिलेगा।

सबसे पहले भारत में
इसे देखते हुए, ताकि भारतीय दर्शक ब्लैक विडो के चरित्र से परिचित हो सकें स्कारलेट जोहांसन की फिल्म ब्लैक विडो को एक दिन पहले यानि ३० अप्रैल २०१९ को प्रदर्शित करने का निर्णय लिया है।  यह फिल्म इंग्लिश के अलावा हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ सहित छह भाषाओँ में प्रदर्शित की जाएगी। इस फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर भी टोनी स्टार्क उर्फ़ आयरन मैन की भूमिका में दिखाई देंगे।

No comments:

Post a Comment