Sunday 19 April 2020

कुछ बॉलीवुड की १९ अप्रैल २०२०


अब साइन लैंग्वेज में भी मुस्कुराएगा इंडिया
कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहे देश को उत्साहित करता अक्षय कुमार और जैकी भगनानी की संयुक्त पहल मुस्कुराएगा इंडिया की पहल की प्रधान मंत्री ने भी  सराहना की । इसे समाज के सभी वर्गों ने भी बहुत सराहा। देश की एकता की भावना और आशा का संचार करने वाले इस गीत को इंडियन सिंगिंग हैंड्स नामक एक समूह ने वधिर लोगों तक पहुंचाने के लिए इस गीत को सांकेतिक भाषा में दोबारा तैयार किया है । अक्षय कुमार और उनके साथ जैकी भगनानी का इस प्रेरणादायक गीत को बनाने के पीछे भयंकर महामारी की आशंका से जूझ रहे लोगों में आशा का संचार करना तो था ही यह विचार भी था कि इससे होने वाली पूरी आय, पीएम-केयर्स और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड को दान दी  जायेगी । इस गानें में अक्षय कुमार, जैकी भगनानी, टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन, आयुष्मान खुराना, कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर, विक्की कौशल, राजकुमार राव, सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, अनन्या पांडे, तापसी पन्नू, शिखर धवन, और रकुल प्रीत नज़र आते हैं । इस गानें को विशाल मिश्रा ने संगीत देने के साथ साथ अपनी आवाज़ भी दी है। इस गीत को कौशल किशोर ने लिखा है ।

सोनू सूद ने दिया अपना ऑफिस और खिला रहे हैं खाना
बॉलीवुड फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने घातक कोरोनावायरस से लड़ रहे डॉक्टरों, नर्सों और पैरा मेडिकल स्टाफ सहित स्वास्थ्य कर्मियों के ठहरने के लिए मुंबई के अपने जुहू होटल में की है। सोनू सूद के लिए देश भर में चिकित्सा कर्मचारियों के साथ दृढ़ता से खड़ा होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोग सबसे आगे खड़े हो कर कोरोनोवायरस से युद्ध लड़ रहे हैं और देश को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। इसके अलावा सोनू सूद ने अब जरूरतमंदों की मदद के लिए एक विशेष भोजन और राशन अभियान भी शुरू कर दिया है। उन्होंने अपने दिवंगत पिता, शक्ति सागर सूद के नाम पर यह पहल की है, जिसका उद्देश्य मुंबई में दैनिक आधार पर पैतालीस हजार से अधिक लोगों को भोजन कराना है।  भोजन और राशन ड्राइव को शक्ति अन्नदानम कहा जा रहा है । यह उनके दिल के बहुत करीब है । यह पहली बार नहीं है जब सूद ने अपने पिता के नाम पर जनता की मदद की है।  इससे पहले भी उन्होंने अलग-अलग गुरुद्वारों में लोगों को भोजन कराया है।

कोरोना से बचाने की गुहार है 'नइया पार करोना'
कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहे भारत के लोगों के साथ अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए सब लोग अपनी अपनी प्रकार से कुछ न कुछ कर रहे हैं । इसी कड़ी में   अभिनेता परितोष त्रिपाठी भी एक हैं । उन्होंने एक गीत लिखा जो कि सिर्फ गीत ही नहीं है एक प्रकार की प्रार्थना है । यह ईश्वर से प्रार्थना है कि इस मुसीबत को संसार से दूर कीजिये । इस गीत के म्यूजिक वीडियो का शीर्षक है नइया पार करोना । इसके गायक और संगीतकार बृजेश शांडिल्य है और म्यूजिक वीडियो का कांसेप्ट और निर्देशन कुणाल ह्रदय ने किया है । इस विडियो के गीत को परितोष त्रिपाठी ने लॉक डाउन के दौरान लिखा है ।  कोरोना वायरस की वजह से सब कुछ बंद हो गया लोग अपने घरो में कैद गए है सभी की हालत बहुत ख़राब हो रही होगी।  इसी बात को सोचते हुई परितोष ने इस प्रार्थना गीत को लिखा है ।  इसे लिखने के बाद परितोष ने इस गीत के बोल गायक बृजेश शांडिल्य को फ़ोन करके सुनाये । ब्रिजेश को यह बोल अच्छे लगे और तय पाया गया कि इस गीत को प्रार्थना के रूप में बनाया जाएगा । इस प्रार्थना गीत के म्यूजिक वीडियो का कांसेप्ट और निर्देशन कुणाल ह्रदय ने किया । ख़ास बात यह है कि इस गीत को पूरी सावधानी और सोशल डिस्टन्सिंग ध्यान रखते हुए पूरा किया है । म्यूजिक वीडियो नइया पार करोना  डिजिटल मीडियम पर रिलीज हो गया है ।

उर्वशी शर्मा को हस्तकला का सहारा 
अक्षय खन्ना और बॉबी देओल के साथ निर्देशक जोड़ी अब्बास-मुस्तान की फिल्म नकाब से फिल्म डेब्यू करने वाली मॉडल अभिनेत्री उर्वशी शर्मा को हिंदी फिल्मों में अपेक्षित सफलता नहीं मिली. २०१२ में, उर्वशी ने एक उद्योगपति के बेटे और अभिनेता सचिन जोशी से विवाह कर लिया. विवाह के बाद, उर्वशी ने अभिनय को तो छोड़ दिया. लेकिन हस्तकला के क्षेत्र में रूचि लेनी शुरू कर दी । उर्वशी शर्मा ने मोमबत्ती बनाने और कढ़ाई करने का नया शौक अपनाया। वह इस समय मोमबत्ती और फूल बनाने, कढ़ाई, बुनाई और मोती पिरोने का काम कर रही हैं। उर्वशी शर्मा ने अपने पति सचिन जोशी के साथ, २०१२ में बिग ब्रदर फाउंडेशन को एक गैर-लाभकारी पहल के रूप में स्थापित किया था। इस संस्था द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं के सशक्तिकरण के खास कार्य किये जाते हैं। हाल ही में, इस संगठन ने कोरोना वायरस की महामारी के कठिन समय में देश भर में खाद्यपदार्थ  वितरण कर जरूरतमंदों की मदद कर रही है। उर्वशी का इरादा अपने द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को बेच कर ज़रुरतमंदों के लिए धनराशी जुटाने का है ।

पर्यावरणविद प्रज्ञा कपूर को मिला शाहरुख़ खान का साथ
लॉकडाउन के इस कठिन समय में बहुत से लोग बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए  परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इस मुश्किल के दौर में पर्यावरणविद प्रज्ञा कपूर जरूरतमंदों की मदद के लिए सामने आई हैं। उनका 'एक साथ फाउंडेशन' ज़रूरतमंदो को खाना उपलब्ध करवा रहा है । उनकी इस पहल को मीर फाउंडेशन के माध्यम से बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान से समर्थन मिला है। प्रज्ञा कपूर के फाउंडेशन एक साथ और शाहरुख़ खान के  मीर फाउंडेशन ने मिलकर मुंबई में कम से कम एक महीने के लिए साढ़े पांच हजार से अधिक परिवारों के दैनिक भोजन की आवश्यकता को करने का फैसला किया है । इतना ही नहीं वे घर और अस्पतालों की मदद के लिए हर दिन दो हजार लोगों के लिए ताजा पकाया भोजन भेजने के लिए एक रसोईघर भी स्थापित करेंगी। इसके अलावा  एक साथ, शाहरुख़ खान की रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, कोलकाता नाइट राइडर्स और मीर फाउंडेशन के सहयोग से कई लोगो की अन्य जरूरतों को भी पूरा करेंगी।

कोरोना योद्धाओं से कार्तिक आर्यन का कोकी पूछेगा
बॉलीवुड के युवा अभिनेता कार्तिक आर्यन से हमेशा ही किसी अप्रत्याशित की उम्मीद की जाती है । पिछले दिनों, उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में देश के प्रधान मंत्री की मदद के लिए पीएम केयर्स में १ करोड़ की धनराशी देने का ऐलान क्या था । कार्तिक आर्यन अभिनीत फिल्मों में उनके मोनोलोग काफी चर्चित रहे हैं । कार्तिक आर्यन ने अपनी इसी विशेषता का उपयोग सामजिक सन्देश देने में भी किया है । उन्होंने, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सामजिक दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व बताने के लिए २ मिनट और २४ सेकंड लम्बे मोनोलोग #कोरोनास्टॉपकरोन जारी किया । सोशल मीडिया पर कार्तिक का यह सन्देश देखते ही देखते वायरल हो गया । यहां तक कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर इस सन्देश के बारे में बात की। आज अभिनेता ने जनता के लिए एक और बड़ा कदम उठाया। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया है जो हमें उनके यूट्यूब चैनल पर उनकी नई श्रृंखला की झलक देता है। कोविद १९ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, कार्तिक आर्यन अपने आधिकारिक यू ट्यूब चैनल कार्तिक आर्यन- बेबी स्टेप्सपर एक नया शो लेकर आ रहे है। श्रृंखला को कोकी पूछेगा नाम दिया गया है । यह कार्तिक का उपनाम है, जो उनके प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर उन्हें दिया है । इस में आर्यन वास्तविक जीवन के कोरोना योद्धा नायकों, डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और घातक वायरस से लड़ने और जीवित रहने वाले लोगों का साक्षात्कार लेंगे।

लॉकडाउन के बीच पंकज त्रिपाठी का प्रशंसकों से संवाद
बॉलीवुड की तमाम हस्तियाँ अपनी अपनी तरह से वर्तमान लॉकडाउन के भावनात्मक प्रभावों से निपटने और अपने प्रशंसकों का मार्गदर्शन करने की कोशिश कर रही है। जहां कुछ हस्तियां अपने फिटनेस शेड्यूल के बारे में बताते हैं, वहीं अन्य अपने प्रशंसकों से उनकी रचनात्मक सलाह के बारे में बात कर रहे हैं। पंकज त्रिपाठी ने अपने प्रशंसकों के साथ जुड़ने का सबसे अनूठा तरीका अपनाया है। पंकज त्रिपाठी ने अपने फेसबुक पेज पर एक श्रंखला शुरू की है, जिसमे वह अपने स्वयं के अनुभवों से जुडी ऎसी कहानियों को सुनाते है, जिन्होंने उनके जीवन के दृष्टिकोण को बदल दिया। वह अपनी बचपन की यादों को साझा करते हैं । यह ऎसी कहानियाँ है, जिन्होंने उनके दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। ऐसी कहानियों में से एक में, पंकज बताते हैं कि कैसे ट्रेन और उसकी आवाज़ उनके बचपन के दिनों की यादों को ताजा करती है। उस दौरान, ट्रेन की आवाज़ उनके लिए घड़ी का काम करती थी । इस श्रंखला में वह अपने से जुडी हर चीज की याद करते हैं, जिससे वह अपने लक्ष्यों के प्रति और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित हुए। लॉकडाउन के समय, अपने माता-पिता से मीलों दूर, अपनी पत्नी और बेटी के साथ घर में रह रहे पंकज स्वीकार करते है कि अब माता- पिता के साथ का पहले से कहीं अधिक महत्व समझने लगे है।

वीडियो कॉल पर एक विलेन के सीक्वल की तैयारी
फिल्म मलंग की हालिया सफलता के बाद इस फिल्म के निर्माता और अभिनेता मोहित सूरी और आदित्य रॉय कपूर ने २०१४ की ब्लॉकबस्टर फिल्म, 'एक विलेन' के सीक्वल के लिए हाथ मिलाया है । फिल्म में अपने किरदार की तैयारी के लिए, आदित्य कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वह अपने डायरेक्टर मोहित सूरी की मदद से फिल्म के सीक्वल के लिए तैयारियां शुरू कर चुकें हैं । उम्मीद की जा रही है कि फिल्म की शूटिंग २०२० की दूसरी छमाही में शुरू होगी । कोरोनो वायरस महामारी के भारत में आने से कुछ हफ्ते पहले आदित्य, मोहित के साथ अपने फार्महाउस पर थे । उन्होंने यहाँ सीक्वल की स्क्रिप्ट और अपने किरदार के बारे में भी चर्चा की । लॉकडाउन के बाद, मोहित और आदित्य अपने-अपने घरों से अलग-अलग काम कर रहे हैं । दोनों एक दूसरे को रोज़ वीडियो कॉल करते हैं और फिल्म के किरदार और प्लॉट की बारीकियों पर चर्चा करते हैं । 'एक विलेन' के सीक्वल में जॉन अब्राहम, आदित्य रॉय कपूर, दिशा पाटनी और तारा सुतारिया प्रमुख भूमिका में हैं।

No comments:

Post a Comment