Sunday 26 April 2020

कुछ बॉलीवुड की २६ अप्रैल २०२०

भूषण कुमार की दो सीक्वल फ़िल्में 
भूषण कुमार का दिल है कि मानता नहीं। वह एक के बाद एक, अपने पिता गुलशन कुमार द्वारा १९९० के दशक में बनाई गई संगीतमयी फिल्मों के रीमेक या सीक्वल बनाते जा रहे हैं। २०१३ में उन्होंने, अपने पिता की १९९० की संगीतमय रोमांस फिल्म आशिक़ी की सीक्वल फिल्म आशिक़ी २ बनाई थी। हालाँकि, आशिक़ी टाइटल के साथ फिल्म वास्तव में सीक्वल फिल्म नहीं थी। बल्कि नई स्टारकास्ट और नई कहानी के साथ रोमांस फिल्म थी। इस फिल्म को बड़ी सफलता मिली। अब भूषण कुमार फिर से सीक्वल के मैदान में उतरे हैं। वह अपने पिता द्वारा निर्मित और १९९१ में प्रदर्शित आमिर खान और पूजा भट्ट की रोमांटिक जोड़ी वाली फिल्म दिल है कि मानता नहीं की सीक्वल फिल्म बनाने जा रहे हैं। २०१३ में प्रदर्शित फिल्म आशिक़ी २ की सफलता के बाद, इस फिल्म का अगला हिस्सा बनाने का अनुमान लगाया जा रहा था। आशिक़ी २ के तीन साल बाद, आशिक़ी ३ की सुगबुगाहट सुनाई दी। पता चला कि आशिक़ी २ के निर्देशक मोहित सूरी ही आशिक़ी ३ के निर्देशक होंगे। परन्तु, जहाँ आशिक़ी २ में, श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर की रोमांटिक जोड़ी थी, आशिक़ी ३ के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट को लिए जाने की खबरें थी। उस समय, सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट की जोड़ी फिल्म कपूर एंड संस की सफलता से चमक रही थी। लेकिन, आशिक़ी ३ की बात स्क्रिप्ट लिखने में अटक गई।  अब पता चला है कि आशिक़ी ३ को बनाये जाने का सिलसिला फिर शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही दिल है कि मानता नहीं की भी सीक्वल फिल्म बिलकुल नई कहानी के साथ बनाई जाएगी।  हालाँकि, आशिक़ी और दिल है  कि मानता नहीं के निर्देशक महेश भट्ट सड़क २ से वापसी कर रहे हैं। लेकिन, ऐसा लगता नहीं कि वह इस सीक्वल फिल्म के भी निर्देशक हों।
जोया अख्तर के साथ तीसरी बार रणवीर सिंह !
ज़ोया अख्तर और रणवीर सिंह तीसरी बार फिर साथ काम करने जा रहे हैं। लेखक-निर्देशक ज़ोया अख्तर की स्क्रिप्ट के नायक के तौर पर रणवीर सिंह फिट बैठते हैं। सूत्रों का कहना है कि ज़ोया अख्तर जानती हैं कि रणवीर सिंह, आज के ऐसे अभिनेताओं में हैं, जो किसी भी प्रकार की भूमिका को  आसानी से कर सकते हैं।  खुद रणवीर सिंह को भी मालूम है कि ज़ोया उनके एक्टर से मनचाहा निकाल कर स्क्रीन पर ला सकती है। रणवीर सिंह और ज़ोया अख्तर का साथ पांच साल पुराना है। इन दोनों ने पहली बार, फिल्म दिल धड़कन दो में पहली बार साथ काम किया था।  इस फिल्म में अनिल कपूर,  प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, फरहान अख्तर और शेफाली शाह जैसे कई एक्टरों की भीड़ थी। इसके बावजूद, रणवीर सिंह उभर कर आये थे।  दिल धड़कने दो के चार साल बाद, ज़ोया अख्तर ने जो स्क्रिप्ट लिखी, उसमे एक बार फिर रणवीर सिंह फिट बैठते थे। फिल्म का नाम था गली बॉय। यह फिल्म १०० करोड़ क्लब में शामिल हो पाने में कामयाब हुई। इसके बाद से, रणवीर सिंह और ज़ोया अख्तर एक दूसरे के मुरीद बन गए।  रणवीर सिंह के करियर में, निर्देशकों का बड़ा सहयोग रहा है।  उनके करियर की पहली दो फ़िल्में बैंड बाजा बारात और लेडीज वर्सेज रिकी बहल के निर्देशक मनीष शर्मा थे।  यह दोनों फ़िल्में हिट साबित हुई थी। फिर रणवीर सिंह के करियर में संजय लीला भंसाली आये। संजय लीला भंसाली ने, पांच सालों के अंदर, दीपिका पादुकोण के साथ तीन फिल्मों के ज़रिये रणवीर सिंह को टॉप पर पहुंचा दिया।  गोलियों की रास लीला राम-लीला (२०१३), बाजीराव मस्तानी (२०१५) और पद्मावत (२०१८) को बड़ी सफलता मिली थी। साफ तौर पर, रणवीर सिंह के करियर में दो निर्देशकों ज़ोया अख्तर और संजय लीला भंसाली की फिल्मों का बड़ा महत्व है।  छह सालों के अंतराल में,  रिलीज़ इन दो निर्देशकों की पांच फिल्मों ने रणवीर सिंह को सुपरस्टार का दर्जा दे दिया है।  यही कारण है कि वह कबीर खान और रोहित शेट्टी की फिल्मों में भी शामिल किये जा रहे हैं। इसके बावजूद, रणवीर सिंह को नवोदित निर्देशकों के साथ फिल्म करने से कोई परहेज नहीं।  वह दिव्यांग ठक्कर की पहली हिंदी फिल्म जयेशभाई ज़ोरदार में केंद्रीय भूमिका कर रहे हैं। यह फिल्म रणवीर सिंह के करियर के लिहाज़ से इसलिए ख़ास है कि फिल्म में उनकी भूमिका खालिस हास्य अभिनेता की है।  जयेशभाई ज़ोरदार से  पहले उनकी कोई भी फिल्म हास्य शैली में नहीं थी। 
रजनीकांत की चंद्रमुखी २ में राघव लॉरेंस
फिल्म एक्टर रजनीकांत से हिंदी फिल्म दर्शक अच्छी तरह से परिचित है। ऐसा काफी दर्शक राघव लॉरेंस के नाम से भी अपरिचित नहीं। इसके बावजूद बताना ठीक होगा कि राघव लॉरेंस तमिल फिल्म कोरियोग्राफर, अभिनेता और निर्देशक हैं। हिंदी फिल्म दर्शकों से, राघव का पहला परिचय अक्षय कुमार के जरिये हुआ। अक्षय कुमार की आगामी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब का निर्देशन राघव लॉरेंस कर रहे हैं। हॉरर कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम्ब, राघव लॉरेंस निर्देशित और अभिनीत तमिल फिल्म मुनि २: कंचना की हिंदी रीमेक फिल्म है। राघव लॉरेंस ने, २००७ में एक हॉरर कॉमेडी फिल्म मुनि का निर्दशन किया था। इस फिल्म के नायक वह खुद थे। फिल्म को बड़ी सफलता मिली। इसके बाद, इस फिल्म के रीमेक मुनि २: कंचना, मुनि ३: कंचना २: गंगा, मुनि ४: कंचना ३: काली भी बनाए गए। इन सभी फिल्मों के अभिनेता और निर्देशक राघव लॉरेंस ही थे। जब अक्षय कुमार ने मुनि २ : कंचना का हिंदी रीमेक बनाना चाहा तो फिल्म के निर्देशन का जिम्मा राघव लॉरेंस को ही सौंप दिया। अब राघव लॉरेंस. तमिल सुपरस्टार रजनीकांत के साथ एक फिल्म करने जा रहे हैं। यह फिल्म, रजनीकांत की तमिल हॉरर कॉमेडी फिल्म चंद्रमुखी की सीक्वल फिल्म है। यह संयोग ही है कि चंद्रमुखी की हिंदी रीमेक फिल्म भूल भुलैया के नायक भी अक्षय कुमार ही थे। इस सीक्वल फिल्म में राघव लॉरेंस बतौर निर्माता और एक्टर नज़र आयेंगे। चंद्रमुखी २ का निर्देशन, मूल चंद्रमुखी के निर्देशक पी वासु ही करेंगे। यहाँ बताना उपयुक्त होगा कि जहाँ चंद्रमुखी का भी तमिल में सीक्वल बनाया जा रहा है, वही इस फिल्म के हिंदी रीमेक भूल भुलैया की सीक्वल फिल्म भूल भुलैया २ की शूटिंग भी शुरू हो चुकी है। भूल भुलैया २ में कार्तिक आर्यन, किअरा अडवाणी और तब्बू अभिनय कर रहे हैं। शायद इसे भी इत्तेफाक कहना ही उपयुक्त होगा कि सीक्वल फिल्म भूल भुलैया २ की नायिका किअरा अडवाणी ही लक्ष्मी बॉम्ब की नायिका हैं।
फिल्म 'वलीमाई' में एक्शन करेंगी हुमा कुरैशी
रजनीकांत की फिल्म काला से तमिल फिल्म डेब्यू करने के बाद, हुमा कुरैशी अपनी अगली तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म वलीमाई में अजित कुमार की नायिका बनने जा रही  हैं। फिल्म में हुमा कुरैशी का अजित कुमार के साथ रोमांटिक जोड़ी बनाएंगी। आजकल हुमा, चेन्नई में इस फिल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। इस बीच, हाल में ही हुमा कुरैशी को चेन्नई शहर में बाइक चलाते हुए देखा गया। वह एक क्लासिक रेड रॉयल एनफील्ड की सवारी करते हुए दिखाई दी । सर से पैर तक काली पोशाक  में हुमा बेहद आकर्षक नज़र आ रहीं थी। उन्होंने बाइक की सवारी करते अपने फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किये। वलीमाई' एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म है जो कि इस साल दीवाली पर रिलीज़ होने वाली है। इससे ऐसा लगता है कि हुमा कुरैशी 'वलीमाई' में एक्शन भूमिका कर रही है तथा अपने एक्शन सीन्स की तैयारी के लिए ही वह बाइक चलाना सीख रही थी। इस  रहस्य और रोमांच से भरपूर फिल्म को एच विनोद, निर्माता बोनी कपूर के लिए निर्देशित कर रहे हैं। हुमा कुरैशी, एक हॉलीवुड फिल्म आर्मी ऑफ़ द डेड भी कर रही है। इस फिल्म के निर्देशक जस्टिस लीग, बैटमैन वर्सेज सुपरमैन डौन ऑफ़ द जस्टिस और मैन ऑफ़ स्टील के निर्देशक जैक स्निडर कर रहे हैं। फिल्म के नायक एवेंजर्स एन्डगेम के डेव बॉटिस्टा हैं।
नाग आश्विन की फिल्म में प्रभास की कैटरीना
तेलुगु फिल्मों के सुपरस्टार और हिंदी फिल्म दर्शकों में बाहुबली फिल्मों से सुपरहिट एक्टर प्रभास की २०वी और २१वी फिल्म निर्माण के भिन्न चरणों में है। बाहुबली द कन्क्लूजन के बाद उनकी १०वी फिल्म साहो थी. जो तेलुगु के अलावा हिंदी में भी बनाई गई थी। साहो में, प्रभास की नायिका श्रद्धा कपूर थी। जब उनकी २१वी फिल्म रिलीज़ होगी, तब वह बॉलीवुड की किसी टॉप एक्ट्रेस के साथ  रोमांस करते नज़र आएंगे। एक्शन बाहुबली सीरीज और एक्शन कॉमेडी साहो के बाद, हिंदी फिल्म दर्शकों को प्रभास का रोमांटिक अंदाज़ देखने को मिलेगा। प्रभास की २०वी फिल्म के डायरेक्टर राधा कृष्ण कुमार है। इस रोमांस फिल्म जान में प्रभास की भूमिका एक ज्योतिष की है। इस फिल्म को शेक्सपियर के नाटक रोमियो एंड जूलिएट पर आधारित बताया जा रहा है। इस फिल्म में, प्रभास की जान, तेलुगु और हिंदी फिल्मों में सामान रूप से लोकप्रिय अभिनेत्री पूजा हेगड़े हैं। इस फिल्म को तीन भाषाओँ तेलुगु, तमिल और हिंदी में साथ साथ शूट किया जा रहा है। प्रभास की २१वी फिल्म को विज्ञान फंतासी फिल्म बताया जा रहा है। इस फिल्म को प्रभास की  सुपरहीरो फिल्म बताया जा रहा है। फिल्म में प्रभास सुपरहीरो वाली शक्ति का प्रदर्शन करते नज़र आएंगे। इस की शूटिंग इसी साल शुरू हो जाएगी।  फिल्म का बजट २५० करोड़ बताया जा रहा है। इस फिल्म के निर्देशक नाग आश्विन हैं। नाग आश्विन की पिछली फिल्म महानटी के लिए अभिनेत्री कीर्ति सुरेश को श्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था। नाग आश्विन की इस सुपरहीरो फिल्म के लिए प्रभास की नायिका की खोज की जा रही है। इस भूमिका के लिए दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ के बीच प्रतिस्पर्द्धा है। दीपिका पादुकोण का फिल्म डेब्यू कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या से हुआ था। वह एक तमिल फिल्म में रजनीकांत की नायिका बन चुकी हैं।  प्रभास की फिल्म की नायिका के तौर पर उनका पलड़ा भारी लगता है। लेकिन, प्रभास व्यक्तिगत रूप से कैटरीना कैफ को पसंद करते है। इसलिए कोई शक नहीं अगर प्रभास की अगली बहुभाषी फिल्म की नायिका के तौर पर कैटरीना कैफ नज़र आएं।
रूपहले परदे पर भी गीतिका विद्या का शानदार प्रदर्शन
इसमें कोई शक नहीं है कि गीतिका विद्या अपनी पीढ़ी के बेहतरीन अभिनेत्रीओं में से एक हैं। अभिनेत्री ने लगातार एक के बाद एक शानदार प्रदर्शन दिए हैं और अपनी अभिनय क्षमता को साबित किया है।  गीतिका ने थप्पड़ फ़िल्म में एक नौकरानी का किरदार निभाया है, जो अपने पति द्वारा घरेलू हिंसा का सामना करती है । यह किरदार इस लिहाज़ से ख़ास है कि यह फिल्म में नायिका की कहानी में अहम् मोड़ लाने वाला है । अभिनेत्री पूरी तरह से अपने किरदार में रच बस गयी थी । गीतिका विद्या अपने अभिनयशीलता से दर्शकों की उम्मीदों पर हमेशा खरी उतरी हैं । समीक्षक फिल्मों में उनके प्रदर्शन की लगातार तारीफ़ करते रहे हैं । एक समीक्षक अनुसार गीतिका विद्या थप्पड़ फ़िल्म में अमृता की (तापसी पन्नू द्वारा अभिनीत) बातूनी नौकरानी के रूप में बहुत अच्छी लगी है। दूसरे क्रिटिक का मानना हैं कि गीतिका विद्या थप्पड़ में अपने सीमित स्क्रीन स्पेस से ही यादगार अभिनेत्री की छाप छोड़ती हैं। गीतिका विद्या ने फ़िल्म थप्पड़ से पहले अपने फिल्म करियर की शुरुआत नेटफ्लिक्स की फीचर फिल्म 'सोनी' से की थी । अभिनेत्री को उनकी पहली ही फिल्म ने २०१९ में वेनिस से लंदन तक के अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में प्रशंसा दिलाई थी । उन्हें हाल ही में 'सोनी' की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री २०२० ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है।
अब दर्शक अगले साल मिलेंगे लाल सिंह चड्डा से !
कोरोना वायरस के बाद, फिल्मों की शूटिंग का सिलसिला रुक गया है । सिनेमाघर भी बंद हो गए हैं । बॉलीवुड के गलियारों में फिल्मों की रिलीज़ लम्बे समय तक टालने का सिलसिला शुरू हो गया है । क्योंकि, ऐसा नहीं लगता कि भारत में सिनेमाघर जून में भी अच्छी तरह से खुल सकेंगे । ऐसे में कई बड़ी फिल्मों की रिलीज़ की नई तारीखें तय की जानी है । इसके फलस्वरूप कई बड़ी फिल्मों की रिलीज़ अगले साल तक के लिए टाली जा सकती है । ऎसी ही एक फिल्म आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म लाल सिंह चड्डा ! इस फिल्म में, आमिर खान और करीना कपूर की जोड़ी ३ इडियट्स और तलाश के बाद तीसरी बार साथ आने जा रही है । हालांकि, आमिर खान और करीना कपूर ने अपने हिस्से का काफी शूट पूरा कर दिया है । लेकिन, अभी भी फिल्म की काफी शूटिंग होनी है । इस शूटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल कैसे रखा जाएगा, यह बिचार का विषय है । क्योंकि, कोरोना वायरस का कहर ख़त्म हो जाने के बावजूद, इसका डर बरकरार रहेगा, सावधानी बरतनी ही होगी । इसके अलावा, लॉकडाउन के दौरान प्रदर्शित नहीं की जा सकी कुछ फिल्मों के बाकी के पाच या छः महीनों में रिलीज़ होना है । ऐसे में बड़ी फिल्मों का या तो टकराव हो या रिलीज़ टाली जाए । ऐसे में नहीं लगता कि लाल सिंह चड्डा अपनी मूल रिलीज़ की तारीख़ २२ दिसम्बर २०२० को प्रदर्शित हो पायेगी । अफवाह है कि अब यह फिल्म अगले साल रिलीज़ होगी ।

No comments:

Post a Comment