Wednesday 6 May 2020

Aditya Dhar के अश्वत्थामा होंगे Vicky Kaushal !

फिल्म उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक आदित्य धर, अब महाभारत के किरदार अश्वत्थामा पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। आदित्य धर, महाभारत को कालजयी-सार्वभौमिक महाकाव्य मानते हैं। इस महाकाव्य के विशाल कथानक का एक चरित्र है अश्वत्थामा, जो गुरु द्रोणाचार्य का बेटा है। वह महाबली और अलौकिक शक्तियों वाला है। उसे महाभारत के युद्ध में पांडवों ने गुरु का बेटा होने के कारण, अपमानित करने के लिए, माथे की मणि निकल कर छोड़ दिया था। कहते हैं कि अश्वत्थामा की अपमानित आत्मा आज भी भटक रही है।
आज का अश्वत्थामा
आदित्य धर की फिल्म इसी चरित्र पर है। आदित्य धर इस चरित्र को सभी मानवीय कमियों यानि अहम्, विद्वेष, क्रोध, आदि से भरा व्यक्ति मानते हैं। इन्ही कमियों के कारण अलौकिक शक्तियों वाला अश्वत्थामा मानव भी है। आदित्य धर ने इस मानव चरित्र को महाभारत से निकाल कर आज के सन्दर्भ में जोड़ा है। यानि यह पौराणिक किरदार कलियुग के दौर का अलौकिक शक्तियों वाला साधारण इंसान है।
कागज़ पर उतर रहा है अश्वत्थामा
आदित्य धर की यह फिल्म फिलहाल पटकथा लेखन के स्तर पर है। खुद आदित्य धर इस काम को कर रहे है। कोरोना वायरस के लॉकडाउन का, वह इस किरदार को विकसित करने में भरपूर उपयोग कर रहे हैं। वह इस फिल्म को इस प्रकार से लिखना चाहते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा दर्शक अश्वत्थामा के चरित्र से खुद को जोड़ पाए।
विक्की कौशल बनेंगे अश्वत्थामा
बजट के लिहाज़ से आदित्य धर की अश्वत्थामा पर फिल्म बड़े बजट की होगी। इस फिल्म के निर्माता रोनी स्क्रूवाला है। उन्होंने ही फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक का निर्माण किया था। उरी के निर्माण में २८ करोड़ खर्च हुए थे। इस लिहाज़ से रोंनी की फिल्म अश्वत्थामा ५०० करोड़ के बजट से तो नहीं बनाई जायेगी। लेकिन बड़े कैनवास में होने के कारण इस फिल्म का बजट ६० करोड़ के आसपास रखा गया है।  यहाँ साफ़ करते चलें कि अश्वत्थामा पर फिल्म के अश्वत्थामा, उरी द सर्जिकल स्ट्राइक के मेजर विहान सिंह शेरगिल यानि विक्की कौशल ही होंगे।

No comments:

Post a Comment