Sunday 3 May 2020

केबीसी का 12वां सीजन : डिजिटल होगी चयन एवं स्क्रीनिंग प्रक्रिया


सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 12वें सीजन की घोषणा की है। अपने 20वें वर्ष में प्रवेश कर चुका केबीसी संभवतः भारतीय टेलीविजन का सबसे प्रतिष्ठित शो है। व्यापक तौर पर इसकी पहचान एक ऐसे शो के रूप में है, जिसने ज्ञान की शक्ति के जरिएआम लोगों की जिंदगी बदलीहै। यह शो स्टूडियो नेक्स्ट के निर्माण में बनेगा और इसकी चयन प्रक्रिया सोनी लिव ऐप के जरिए डिजिटल माध्यम से पूरी की जाएगी।जी हां, वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए संपूर्ण चयन प्रक्रिया अब डिजिटल होगी। जहां इस समय लोगों के पास बड़े पैमाने पर स्मार्टफोंसहैं और लोग पहले से ज्यादा जागरूक हुए हैं,वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि केबीसी पहले से कहीं ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और इसमें भाग लेने वालों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी।

पहला कदम - रजिस्ट्रेशन
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन,केबीसी के 12वें सीजन के रजिस्ट्रेशन 9 मई से शुरू कर रहा है, जो 22 मई तक जारी रहेगा। इसमें हर रात 9बजे सोनी टीवी पर श्री बच्चन एक नया सवाल पूछेंगे। आप इन सवालों के जवाब एसएमएस के जरिए या सोनी लिव ऐप के जरिए दे सकते हैं।

दूसराकदम- स्क्रीनिंग
जो प्रतिभागी रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रश्नों का सही उत्तर देंगेऔररैंडम विधि पर आधारित,पहले से तय की गई विशेष प्रक्रिया के तहत चुनेजाएंगे, उनसेआगे की प्रक्रिया के लिए टेलीफोन द्वारा संपर्क किया जाएगा।

तीसरा कदम- ऑनलाइन ऑडिशन
केबीसी के इतिहास में पहली बार सामान्य ज्ञान परीक्षा और वीडियो प्रस्तुति,विशेष तौर पर सोनी लिव के जरिए होगी।जहां ये काम आपको भले ही मुश्किल नजर आए, लेकिन एक सरलट्यूटोरियल के जरिए इसकी हर प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है, जोकि सोनी लिव पर आसानी से देखा जा सकता है।

चौथा कदम  - पर्सनल इंटरव्यू
इस प्रक्रिया का अंतिम और निर्णायक राउंड पर्सनल इंटरव्यू पर समाप्त होगा, जहां ऑडिशन देने वाले चुने गए प्रतिभागियों का इंटरव्यू भी वीडियो कॉल के जरिए लिया जाएगा।
प्रतिभागियों के चुनाव की इस संपूर्ण प्रक्रियाकी जांच एक स्वतंत्र ऑडिट फर्म के द्वारा की जाएगी।

श्री बच्चन ने भी केबीसी के लिए पहली बार अपने घर में शूटिंग की है। जाने-माने फिल्मकार नितेश तिवारी ने दूर से ही रजिस्ट्रेशन प्रोमो का निर्देशन किया है, जो आप सभी को खासा आकर्षित करेगा।इसमेंश्री बच्चन यह कहते हुए सभी प्रतिभागियों को आमंत्रित कर रहे हैं कि हर चीज को ब्रेक लग सकता है... सपनों को नहीं...।

केबीसी में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं 9 मई से रात 9 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।

टिप्पणियां:
अमित रायसिंघानी, हेड - बिजनेस प्लानिंग एवं कम्युनिकेशन, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
हम अपने प्रतिष्ठित शो कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन की घोषणा करते हुए बेहद उत्साहित हैं। केबीसी के इतिहास में पहली बार समस्त स्क्रीनिंग एवं चयन प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से पूरी की जाएगी।हर बार जब भी हम केबीसी का नया सीजन शुरू करते हैं,तो हमें आश्चर्यजनक रूप से पहले से कहीं ज्यादा उम्मीदवार मिलते हैं,जिससे इस शो की लोकप्रियता का पता चलता है। इस सीजन में काफी चीजें पहली बार हो रही हैं और हमें भी पूरा विश्वास है कि यह सीजन भी ज्ञान की शक्ति को पुनः परिभाषित करेगा।

नितेश तिवारी, लेखक-निर्देशक
हर साल जब भी हम केबीसी के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो हम कई तरह की बारीकियों पर गौर करते हैं, ताकि एक प्रभावी प्रस्तुतीकरण बनाया जा सके। हालांकि इस बार हम जिस माहौल में हैं, उसी विषय को इस प्रोमो फिल्म में शामिल किया गया है।केबीसी लोगों के लिए सिर्फ एक गेम या क्विज़ नहीं है। यह इससे कहीं ज्यादा है। यह लोगों के सपने सच करने का एक बड़ा मौका है। हमारे देश की विविधता को ध्यान में रखते हुए कोई भी व्यक्ति सपने देखना नहीं छोड़ता। असल मेंसपने ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं और यही इस फिल्म के पीछे का विचार है। हालांकि इस फिल्म की शूटिंग करना भी चुनौतीपूर्ण था। पहले मैंने खुद ही एक स्क्रैच फिल्म की शूटिंग की और इसे श्री बच्चन को दिखाने के लिए भेजा ताकि उन्हें मेरे विजन का आइडिया मिल सके। इसके बाद श्री बच्चन ने पूरी फिल्म खुद ही अपने घर पर शूट की। मैं उम्मीद करता हूं कि यह कैंपेन दर्शकों को पसंद आएगा और वे इसमें दिल खोलकर हिस्सा लेंगे।

No comments:

Post a Comment