Sunday 14 June 2020

कुछ बॉलीवुड की १४ जून २०२०

गुंजन सक्सेना के बाद ओटीटी पर शेरशाह
हिंदी फिल्म निर्माता, अब जमीनी हकीकत से जल्द वाक़िफ़ होते जा रहे हैं। उन्हें अन्दाजा हो चला है कि लॉकडाउन के बाद सिनेमाघर खुले भी तो दर्शक ज़ल्दी वापस नहीं आने जा रहा। इस  हकीकत को पहचानने वाले निर्माता करण जौहर भी हैं। करण जौहर, बतौर निर्माता थोक के भाव फ़िल्में बना डालते हैं। आम तौर पर उनकी फिल्मों को सिनेमाघर मिलते चले जाते हैं। लेकिन, पिछली कुछ फिल्मों कलंक और स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ की असफलता के बाद, करण जौहर के लिए सब कुछ इतना आसान नहीं रह गया है। इसे भांपते हुए करण जौहर ने फैसला लिया है कि वह अपनी कुछ नई फिल्मों को सीधे ओटीटी प्लेटफार्म पर स्ट्रीम करेंगे । उन्होंने कारगिल युद्ध पर जाह्नवी कपूर अभिनीत फिल्म गुंजन सक्सेना द कारगिल गर्ल को पहले ही ओटीटी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने का फैसला कर लिया था। अब उन्होंने अपने एक अन्य युद्ध फिल्म शेरशाह को भी ओटीटी प्लेटफार्म को सौंपने का मन बना लिया है। इस फिल्म में प्रमुख दोहरी भूमिका में सिद्धार्थ मल्होत्रा और उनकी नायिका किअरा अडवाणी हैं।  
पत्नी ताहिरा के लिए निर्माता बने आयुष्मान खुराना
बॉलीवुड फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना, फिल्म निर्माता बनने जा रहे हैं। वह अपनी पत्नी ताहिरा कश्यप खुराना द्वारा निर्देशित की जाने वाली फिल्म शर्माजी की बेटी के निर्माण के साथ फिल्म निर्माता की टोपी पहनेंगे। ताहिरा कश्यप की यह फिल्म, उनकी कैंसर से जीत के बाद की पहली निर्देशित फिल्म होती । ताहिरा ने फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित को साइन किया था। लेकिन, कम मेहनताने की वजह से माधुरी दीक्षित ने फिल्म छोड़ दी। फिल्म से माधुरी के निकल जाने के बाद, शर्माजी की बेटी के निर्माताओं तनुज गर्ग और अतुल कस्बेकर को फिल्म फायदे का सौदा नहीं लगी। इसलिए दोनों निर्माताओं ने फिल्म से किनारा कर लिया। इधर आयुष्मान खुराना भी, तमाम अभिनेताओं की तरह फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कूदना चाहते थे। उन्हें यह मौका बढ़िया लगा। जब फिल्म निर्माता बनना है तो पत्नी की फिल्म के साथ ही क्यों नहीं। सो, अब आयुष्मान खुराना अपनी पत्नी ताहिरा कश्यप को पहली बार निर्देशक की कुर्सी पर बैठाने के लिए खुद पहली बार निर्माता की कुर्सी पर बैठने जा रहे हैं।

पुरुष कौमार्य पर दिनेश विजन की फिल्म
आजकल, फिल्म निर्माता और निर्देशक दिनेश विजन एक दिलचस्प फिल्म का खाका खींचने में लगे हुए हैं। इसमे उनकी मदद, उनके कैंप के पुराने लेखक पुनीत शर्मा और एक नए लेखक कर रहे हैं।  दिनेश की अगली फिल्म का विषय पुरुष कौमार्य की समस्या पर हो सकता है। इस फिल्म के निर्देशन का भार लक्ष्मण उतेकर को सौंपा गया है। लक्ष्मण ने दिनेश विजन के लिए लुका छुपी का निर्देशन किया था। दिनेश विजन की फ़िल्में आम तौर पर छोटे शहर के किरदारों पर होती है। दिनेश विजन और लक्ष्मण उतेकर की फिल्म लुका छुपी की कहानी मथुरा की तेज तर्रार युवती रश्मि की थी। पुरुष कौमार्य पर फिल्म का युवा उज्जैन का होगा। अभी दिनेश विजन और लक्ष्मण उतेकर की टीम ने उज्जैन की लोकेशन का जायजा नहीं लिया है। लेकिन, लॉकडाउन के बाद, यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के अलावा फिल्म की स्टारकास्ट का ऐलान भी कर दिया जाएगा।

ख़त्म हुई इरोस और भंसाली की रास-लीला
राम-लीला के दो निर्माताओं को गोलियों की रास लीला रास आ रही है। मामला कोर्ट तक पहुँच गया है। संजय लीला भंसाली के प्रोडक्शन हाउस भंसाली प्रोड्कशन्स ने बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील दाखिल की थी कि इरोस इंटरनेशनल को उनकी सह निर्माण फिल्म राम लीला (२०१३) को गलत तरीके से बेचनेकिसी प्रकार के दुरुपयोगलाइसेंस देने और वितरण तथा रिन्यू करने के अधिकार से रोका जाए। भंसाली प्रोडक्शन्स और इरोस इंटरनेशनल ने फिल्म गोलियों की रास लीला राम-लीला का सह निर्माण किया था। अब इरोस का हॉलीवुड की एसटीएक्स फिल्मवर्क में संविलियन हो रहा है। भंसाली ने इसके खिलाफ अपील दाखिल की थी। पर भंसाली की तुरंत रिलीफ देने को अदालत ने उपयुक्त नहीं माना। लेकिनइरोस को निर्देश दिया कि वह भंसाली प्रोडक्शन्स को १८.३९ लाख रुपये दे। इरोस ने इस आदेश का पालन कर भी दिया है। लेकिन, इरोस को इस बात का रंज है कि भंसाली प्रोडक्शन्स ने इस मामले को कोर्ट ले जाकर उन्हें बदनाम करने की कोशिश की । वह उनके खिलाफ मामला दायर करने की भी सोच रहे हैं।

पुरी जगन्नाथ के साथ सलमान खान की फिल्म
जिस फिल्म निर्देशक की फिल्म के हिंदी रीमेक से, सलमान खान के करियर को नया जीवन मिला, उस डायरेक्टर के साथ सलमान खान पहली हिंदी फिल्म करने जा रहे हैं। २००६ में प्रदर्शित फिल्म पोकिरी की निर्देशक पुरी जगन्नाथ के निर्देशन में सलमान खान अखिल भारतीय अपील वाली एक फिल्म करने जा रहे हैं। सलमान खान ने पोकिरी के हिंदी रीमेक वांटेड से अपने १०० करोडिया फिल्मों के कीर्तिमान करियर की शुरुआत की थी। पुरी जगन्नाथ ने शर्त द चैलेंज और बुड्ढा होगा तेरा बाप जैसी हिंदी फ़िल्में बनाई है । यह साफ़ नहीं है कि पुरी सलमान खान के साथ कोई मौलिक हिंदी फिल्म बनायेंगे या अपनी किसी फिल्म का रीमेक करेंगे। पुरी जगन्नाथ, इस समय विजय देवराकोण्डा और अनन्या पाण्डेय के साथ एक तेलुगु-हिंदी द्विभाषी फिल्म फाइटर का निर्देशन कर रहे हैं। लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद, सलमान और पुरी जगन्नाथ की मुलाकात होगी। सलमान खान को इस समय अपनी फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई के बाकी बचे अंश की शूटिंग पूरी करनी होगी।

डिज्नी की सीरीज के कैप्टेन अमेरिका क्रिस इवांस
हॉलीवुड एक्टर क्रिस इवांस ने पिछले साल रिलीज़ फिल्म एवेंजरस एन्डगेम में स्टीव रॉजर्स उर्फ़ कैप्टेन अमेरिका के तौर पर अपनी आखिरी पारी खेल ली थी। वह मार्वल स्टूडियोज के अनुबंध से स्वतंत्र थे। लेकिन, अभिनेता क्रिस इवांस के प्रशंसक उनके कैप्टेन अमेरिका को अभी भी देखना चाहते हैं। शायद, क्रिस इवांस भी उनकी भावनाओं से परिचित हैं। इसीलिए उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कैप्टेन अमेरिका के तौर पर वापसी कर सकते हैं अगर उनकी भूमिका प्रभावशाली हो। खबर है कि मार्वल के पास एक्स-मेन करैक्टर के सर्वाधिकार हैं। वह इस करैक्टर के साथ एक सीरीज बनाना चाहते थे, लेकिन ह्यू जैकमैन ने इस से इनकार कर दिया। अब खबर है कि मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स और डिज्नी प्लस एक्स- मेन किरदारों के साथ एक सीरीज वेपन एक्स बनाना चाहते हैं। इस सीरीज में कैप्टेन अमेरिका की भूमिका भी रखी गई है। इस भूमिका को क्रिस इवांस कर सकते है। इस सीरीज में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान के वॉल्वरिन को फ्लैशबैक में दिखाया जाएगा। इसी में वॉल्वरिन के साथ कैप्टेन अमेरिका भी युद्ध करता नज़र आएगा। क्रिस इवांस, डिज्नी की एनिमेटेड सीरीज में कैप्टेन अमेरिका को अपने आवाज़ भी देंगे।

मलयालम फिल्म एक्टर का चोक्ड डेब्यू
अनुराग कश्यप की ड्रामा फिल्म चोक्ड: पैसा बोलता है नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है । अनुराग कश्यप, २०१६ की नोटबंदी से सबसे ज्यादा पीड़ित लगते हैं। उनकी नई फिल्म चोक्ड की बैंक केशियर की, अनायास मिली मोटी रकम के बाद आराम से गुजर रही ज़िन्दगी में अहम् मोड़ नोटबंदी के बाद आता है। चोक्ड में बैंक केशियर की भूमिका सैयमी खेर ने की है। सैयमी खेर का फिल्म डेब्यू, राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म मिर्ज्या (२०१६) से, अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्द्धन के साथ हुआ था। फिल्म ज़बरदस्त फ्लॉप हुई थी। सैयमी भी फ्लॉप हो गई।  मिर्ज्या के चार साल बाद, सैयमी को अनुराग कश्यप की फिल्म चोक्ड मिली थी। चोक्ड की ख़ास बात यह है कि इससे मलयालम फिल्मों के सितारे रोशन मैथ्यू का डेब्यू हो रहा है। रोशन ने मलयालम फिल्म मूथों में अभिनय किया है। इस फिल्म के सह निर्माता अनुराग कश्यप ही थे। रोशन के अभिनय से अनुराग कश्यप का पहला परिचय मूथों की एडिटिंग टेबल पर हुआ था। इसके बाद ही रोशन मैथ्यू को चोक्ड में गिटार बजाने वाले की भूमिका में ले लिया गया।


No comments:

Post a Comment