Monday 22 June 2020

बिल्लू के एकतरफा प्रेम की चमन बहार


सारेगामा इंडिया कीनेटफ्लिक्स पर १९ जून से स्ट्रीम हो रही फिल्म चमन बहार दिलचस्प फिल्म है।  छत्तीसगढ़ के वन विभाग में चौकीदार की नौकर से उकताया बिल्लू पान की दूकान खोल लेता है। शहर से दूर खुली उस दुकान में कोई पान खाने नहीं आता।  उसका समय तब  बदलता  है, जब उसकी दूकान के  सामने सड़क पर एक परिवार रहने आ जाता है।  उस घर में एक सूंदर लड़की भी है।  उस लड़की की सुंदरता की खबर शहर के लड़कों को लगाती है तो वह बिल्लु की पान की दूकान में पान और पान मसाला खाने आने लगते हैं।  उसकी दूकान में भीड़ जुटने लगती है। बिल्लू को खुश होना चाहिए कि उसकी बिक्री बढ़ गई है।  लेकिन.,वह दुखी है कि जिस लड़की के लिए  इतने लोग पान खाने आते  हैं, वह उससे प्रेम करने लगता है।  उसे सब अच्छा नहीं लग रहा।

अपूर्व धर बड़गैयान की लिखी और निर्देशित फिल्म चमन बहार में दिलचस्प कथानक है। अपूर्व की बतौर लेखक और निर्देशक यह पहली फिल्म है।  वह अपना काम बखूबी कर ले जाते हैं।  फिल्म के कथानक पर उनकी पकड़ है।  वह अपने कैमरे के साथ दर्शकों को भी घुमा ले जाते हैं।

तमाम तरह की घटनाओं का मजमा बिल्लू की दूकान के बाहर जुटाया गया है कि एक घर, एक गुमटी और कुछ देहाती किरदारों के बावजूद फिल्म को देखते हुए ऊब नहीं लगती।  फिल्म को अपने कंधे पर ढो कर ले जाते हैंबिल्लू की भूमिका में अभिनेता जितेंदर कुमार।  जितेंदर काफी घुटे हुए अभिनेता हैं।  बहुत से टीवी सीरियल और दिलचस्प फ़िल्में कर रखी हैं। वह अपने बिल्लू में समा जाते हैं। सूंदर लड़की रिंकू की भूमिका में रितिका बड़ियानी हैं। वह सूंदर लगती हैं।  पर उन्हें कुत्ते के साथ कैटवाक  से ज़्यादा मौके नहीं मिले हैं।  रितिका ने अक्षय कुमार  की फिल्म एयरलिफ्ट के अलावा कुछ म्यूजिक वीडियो किये हैं। बाकी कलाकार भी अपने रोल में जमे हैं।


फिल्म कितनी दिलचस्प है, इसका अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि नेटफ्लिक्स पर यह फिल्म सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म ड्राइव को पछाड़ कर नंबर १ पर बनी हुई है। 

No comments:

Post a Comment