Tuesday 30 June 2020

ओटीटी प्लेटफार्म पर खाली-पीली ?


जिस तरह से, देश में कोरोना वायरस पीड़ितों के मामले बढ़ते जा रहा हैं, भारत में सिनेमाघरों के ज़ल्दी खुलने की उम्मीद उतनी कम होती जा रही है। यह स्थिति उन निर्माताओं के लिए बड़ी दुखद है, जिनकी फ़िल्में पूरी हो चुकी थी तथा जिनकी रिलीज़ होने की तारीखें तय हो चुकी थी। ऐसे निर्माताओं के लिए अपनी फिल्मों के लिए नई तारीखें पाना मुश्किल हो रहा है। इससे उनकी फिल्म की लागत लगातार बढती ही जा रही है।

थमा है ओटीटी पर सिलसिला- इसी का नतीजा है कि नई फ़िल्मों के सिनेमाघरों के बजाय ओटीटी यानि डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज़ होने सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो ने इसकी शुरुआत कर भी दी थी। इस फिल्म के बाद, कई बड़ी फिल्मों के ओटीटी पर रिलीज़ होने का सिलसिला बन जाता. अगर गुलाबो सिताबो को दर्शकों द्वारा नापसंद न किया गया होता। नतीजे के तौर पर ओटीटी पर फिल्मों के जाने का सिलसिला थोडा थमा है। पर यह सिलसिला रुका नहीं है।

ओटीटी पर तीसरी फिल्म !-अब खबर है कि इशान खट्टर और अनन्या पाण्डेय की रोमांटिक एक्शन फिल्म खाली पीली भी किसी ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ होगी। यह फिल्म १२ जून को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होनी थी। पर सिनेमाघरों की बंदी के कारण इस फिल्म की रिलीज़ पर प्रश्नचिंह लग गया है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि गुलाबो सिताबो और फिर शकुंतला देवी के बाद ओटीटी पर रिलीज़ होने वाली तीसरी फिल्म बन जायेगी।

खाली पीली के पूरा होने के बाद- लेकिन, खाली पीली के ओटीटी पर भी रिलीज़ होने में पेंच है। इस फिल्म के निर्माता अली अब्बास ज़फर है। अली, इस समय कैटरीना कैफ को लेकर पहली भारतीय महिला सुपर हीरो फिल्म की तैयारियों में व्यस्त हैं। जब लॉकडाउन में छूट मिलेगी, तब अली अब्बास ज़फर को पहले खाली-पीली के छूटे हिस्से शूट करने होंगे। चूंकि, अभी फिल्म पूरी होनी है, इसलिए जब फिल्म पुरी हो जायेगी, तब उस समय की परिस्थिति के अनुसार अली अब्बास ज़फर खाली पीली को सिनेमाघर या सीधे ओटीटी पर रिलीज़ करने पर निर्णय लेंगे।

No comments:

Post a Comment