Sunday 21 June 2020

कुछ बॉलीवुड की २१ जून २०२०

बंटी और बबली २ की शरवरी वाघ
जिन लोगों ने, कबीर खान की वेब सीरीज द फॉरगॉटन आर्मी देखी है, उन्हें सिंगापुर की फोटोग्राफर माया श्रीनिवासन की याद होगी। इस यादगार भूमिका को अभिनेत्री शरवरी वाघ ने किया है। सीरीज में वह जिस स्वाभाविकता से अपने चरित्र को जी रही थी, उससे कहीं लगता नहीं था कि वह पहली  बार कैमरा फेस कर रही थी। शरवरी वाघ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य मंत्री मनोहर जोशी की नातिन हैं। ज़ाहिर है कि घर में फ़िल्मी माहौल तो नहीं था । लेकिन, शरवरी का लगाव अभिनय से था । वह कॉलेज में परफॉरमेंस किया करती थी। इसलिए, वह कबीर खान की वेब सीरीज द फॉरगॉटन आर्मी के लिए ऑडिशन देने गई और चुन ली गई । द फॉरगॉटन आर्मी के कारण यशराज फिल्म्स की निगाह उन पर पड़ी । दूसरी लड़कियों के साथ उनका ऑडिशन हुआ और वह फिल्म बंटी और बबली २ के लिए चुन ली गई । इस फिल्म में वह रानी मुख़र्जी और सैफ अली खान के साथ अभिनय कर रही है । फिल्म में वह नए जमाने की बबली है और उनकी बंटी सिद्धांत चतुर्वेदी हैं । ज़ाहिर है कि  बंटी और बबली २ उनके लिए बड़ा मौक़ा है, खुद को साबित करने का ।  
भंसाली की फिल्म में गंगूबाई-करीम लाला रोमांस
संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगुबाई कठियावाड़ी में अजय देवगन गैंगस्टर करीम लाला की भूमिका करेंगे। इस गैंगस्टर फिल्म में गंगुबाई और करीम लाला रोमांस का एंगल है। गंगुबाई कोठे की बाई से गैंगस्टर बनी महिला थी । करीम लाला के गैंग के एक सदस्य द्वारा उसका पैसा न चुकाए जाने पर वह शिकायत करीम के घर पहुँच गई थी । उसकी इस दिलेरी ने करीम के दिल में गंगुबाई के लिए प्रेम और इज्जत के बीज बो दिए थे । करीम लाला, १९६० और १९७० के दशक के खतरनाक गैंगस्टरों वरदराजा मुदलियार और हाजी मस्तान का समकालीन था । करीम लाला बॉम्बे का पहला गैंगस्टर था । कहा जाता है कि उसने दाऊद इब्राहिम को लात घूंसों से मारा था । इसी कारण से दाऊद इब्राहीम ने करीम लाला के गैंग का खात्मा कर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया । इस लिहाज़ से अजय देवगन ऐसे अभिनेता बन जाते हैं, जिन्होंने इन तीनों गैंगस्टरों को परदे पर किया है । फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई में वह हाजी मस्तान की भूमिका कर चुके हैं । इससे पहले, उन्होंने रामगोपाल वर्मा की फिल्म कंपनी में गैंगस्टर दाऊद इब्राहीम की भूमिका की थी।

कोरोना वायरस भी होगा लाल सिंह चड्डा में
बॉलीवुड का इंडिया या हिंदुस्तान १९४७ से शुरू होता है। सैफ अली खान जैसे एक्टर तो हिंदुस्तान का अस्तित्व ही मुगलों के समय से मानते हैं। इसी कड़ी में आमिर खान भी लगते हैं। उनकी आगामी फिल्म लाल सिंह चड्डा है तो हॉलीवुड की ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली फिल्म फारेस्ट गंप पर। लेकिन, इस फिल्म के नायक लाल सिंह का चरित्र अपनी यात्रा १९४७ से शुरू करेगा। इस फिल्म में, समय समय पर भारत में घटी महत्वपूर्ण घटनाये होंगी। मसलन, नेहरू जी का निधन, १८७१ का युद्ध, आपातकाल, इंदिरा गाँधी की हत्या के बाद के दंगे, बॉम्बे बम ब्लास्ट, बाबरी मस्जिद ढाँचे को गिराने की घटना, आदि का लाल सिंह चड्डा के जीवन के साथ समावेश किया गया है। अब इस फिल्म को कुछ ज़्यादा अपडेट कर दिया गया है। फिल्म में इस साल की महामारी का चित्रण भी होगा। इस फिल्म को अभिनेता अतुल कुलकर्णी ने लिखा है तथा सीक्रेट सुपरस्टार के निर्देशक अद्वैत चन्दन हैं। इस फिल्म में लाल सिंह चड्डा की भूमिका आमिर खान कर रहे हैं। करीना कपूर खान तीसरी बार आमिर खान के फिल्म कर रही है। यह फिल्म अब जनवरी २०२१ में प्रदर्शित होगी।

अब राधे के सामने पृथ्वीराज 
सरकार के द्वारा लॉकडाउन में ढिलाई के बाद बॉलीवुड कुछ ज्यादा उत्साहित नज़र आ रहा है. दो बड़ी फिल्मों को पूरा करने के काम में तेज़ी लाई जा रही है. यशराज फिल्म्स के द्वारा अपनी फिल्म पृथ्वीराज के आउटडोर सेट्स को तोड़ देने की खबरें थी. लेकिन, बैनर ने अब इस सेट पर होने वाले हिस्से को स्टूडियो में शूट करने का निर्णय लिया है. पृथ्वीराज की शूटिंग फिल्म को दिवाली में रिलीज़ करने के लिए ज़ल्द ही पूरी कर ली जायेगी. उधर, सलमान खान भी अपनी किअरा अडवाणी के साथ फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई का शेष बचा हुआ काम महबूब स्टूडियो में पूरा कर लेना चाहते हैं. सलमान खान का इरादा राधे को दीवाली वीकेंड पर रिलीज़ करने का है. इस प्रकार से सलमान खान और अक्षय कुमार की फिल्मों के टकराव की नौबत आने जा रही है. सलमान खान और अक्षय कुमार ने मुझसे शादी करोगी और जाने मन में साथ अभिनय किया है. दोनों में अच्छी दोस्ती भी है. लेकिन, सलमान खान के द्वारा अक्षय कुमार की फिल्म केसरी के निर्माण से हाथ खीच लेने के बाद दोनों के संबंधों में खलिश पैदा हो गई थी. इस लिहाज़ से राधे और पृथ्वीराज के कथित टकराव को दिलचस्पी से देखा जा रहा है। 

समलैंगिक की भूमिका में ज़रीन खान
फिल्म हम भी अकेले तुम भी अकेले की कहानी दिलचस्प है। यह फिल्म एक समलैंगिक महिला मानसी  और पुरुष वीर की कहानी है। यह दोनों, एक रोड ट्रिप में साथ हैं। उनका इरादा, भारतीयों के समलैंगिकों के प्रति रवैये को चुनौती देने का है। इस फिल्म में ज़रीन खान ने समलैंगिक मानसी की भूमिका की है। २०१० में, सलमान खान की फिल्म वीर से अपने हिंदी फिल्म करियर की शुरुआत करने वाली ज़रीन खान, वक़्त वक़्त पर दर्शकों को चौंकाती रही हैं। ज़रीन खान ने हेट स्टोरी ३ में सिया की सेक्सी भूमिका कर दर्शकों को चौका दिया था। उन्होंने थ्रिलर अक्सर २ और वजह तुम हो और हॉरर १९२१ में अभिनय किया। निर्देशक हरीश व्यास की फिल्म समलैंगिक स्त्री-पुरुष की दोस्ती  लिहाज़ से नवीनता रखने वाली है। लेकिन, अब धारा ३७७ अपराध न होने के बाद इस विषय की हवा निकल चुकी है। दर्शकों के लिए यह विषय कितना अरुचिकर है, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज़्यादा सावधान भी बॉक्स ऑफिस पर धराशाई हो गई थी। शायद इसीलिए यह खबर भी गर्म है कि यह फिल्म सिनेमाघरों के बजाय शायद किसी ओटीटी प्लेटफार्म पर स्ट्रीम हो।

आशीष रॉय को नहीं मिली सलमान खान से आशीष
ससुराल सिमर का और मेरे अंगने में  जैसे टीवी शो के जाने पहचाने चहरे आशीष रॉय की स्थिति दयनीय है। पैसे की कमी कारण उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज लेना पडा। वह हॉस्पिटल मे १८ मई से भर्ती थे। उन्हें दिल का दौरा पडा था। वह शुगर के मरीज भी हैं। इसलिए उनकी डायलिसिस भी होती है। उस पर कोरोना के आक्रमण ने उनकी हालत पतली कर दी। उनके इंडस्ट्री के दोस्तों ने उनकी मदद की। लेकिन, वह पर्याप्त नहीं थी। फिल्म अभिनेता सलमान खान बहुत मदद करते रहते हैं, यह जान कर उन्होंने सलमान खान से भी इल्तजा की। पर सलमान खान की तरफ से भी कोई मदद नहीं मिली। लाचार हो कर उन्हें डिस्चार्ज लेना पडा है। यहाँ बताते चलें कि आशीष रॉय ने होम डिलीवरी, मेरा पहला पहला प्यार, राजा नटवरलाल और बरखा जैसी फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने कुछ हॉलीवुड फिल्मों के चर्चित किरदारों को अपनी आवाज दी है। इनमे सुपरमैन रिटर्न्स में केविन स्पेसी के लेक्स लूथर, द डार्क नाइट में हीथ लेजर के द जोकर और गार्डियनस ऑफ़ द गैलेक्सी में ब्रेडले कूपर के राकेट उल्लेखनीय हैं।

अब डिजिटल पर अजय देवगन भी
फिल्म निर्माता और अभिनेता अजय देवगन ने भी ओटीटी का रुख कर लिया लगता है । कोरोना महामारी के बावजूद सरकार ने लॉकडाउन में ढील दे दी है । लेकिन, अभी लगता नहीं कि सिनेमाघर खुल पायेंगे । इसी अनिश्चितता के मद्देनज़र फिल्म निर्माता ओटीटी का रुख कर रहे हैं । अजय देवगन भी इसी कड़ी में जुड़ने जा रहे हैं । खबर है कि उनकी तीन फ़िल्में भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया, बिग बुल और छलांग सिनेमाघरों के बजाय किसी ओटीटी प्लेटफार्म पर स्ट्रीम होंगी । अजय देवगन इन तीनों फिल्मों के एक निर्माता भी हैं । हालाँकि, भुज में अजय देवगन की प्रमुख भूमिका है । लेकिन, बिग बुल और छलांग के साथ वह निर्माता के तौर पर ही जुड़े हैं । इस फिल्म में बिग बुल यानि हर्षद मेहता की भूमिका अभिषेक बच्चन कर रहे हैं । तीनों ही फिल्मों को एक साथ किसी एक डिजिटल प्लेटफार्म को बेचा जाएगा । वास्तव में होगा क्या यह तो वक़्त ही बता पायेगा !

No comments:

Post a Comment