Tuesday 30 June 2020

सोनी मैक्स २ पर छाएगा जानी दुश्मन के दरिन्दे का खौफ


१ जुलाई की शाम ७.०० बजे, सोनी मैक्स २ पर खुनी दरिन्दे का खौफ छाने जा रहा है. इस दरिन्दे को निर्माता निर्देशक राजकुमार कोहली ने फिल्म जानी दुश्मन में तैयार किया था. २५ मई १९७९ को जब यह फिल्म रिलीज़ हुई तो सारे रिकॉर्ड तोड़ गई. सिनेमाघरों के बाहर दर्शकों की लम्बी लम्बी कतारे लग गई. इस फिल्म की खासियत यह थी कि फिल्म में रजा मुराद और अमरीश पूरी के केवल एक एक सीन थे. फिल्म में ठाकुर ज्वाला प्रसाद बने रजा मुराद को लाल कपड़ो में लिपटी दुल्हन जहर दे कर मार देती है. इसके बाद ठाकुर ज्वाला प्रसाद शैतान बन जाता है. वह लाल कपड़ों में लिपटी दुल्हनों को उठा कर मार डालता है. उस पर श्राप यह है कि जो उसे मारेगा, उसकी आत्मा मारने वाले के शरीर में चली जायेगी और वह शैतान बन जाएगा. ट्रेन के सीन में ऐसे ही शैतान बने थे अमरीश पुरी.
राकुमार कोहली की इस फिल्म में सितारों की भरमार थी. फिल्म में सुनील दत्त, संजीव कुमार, जीतेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद महरा, रेखा, रीना रॉय, नीतू सिंह, बिंदिया गोस्वामी, अमरीश पूरी, राजा मुराद, शक्ति कपूर, मैक मोहन, अनवर हुसैन, मदन पूरी, जगदीप, पेंटल, रूपेश कुमार, मुराद, प्रेमनाथ, विक्रा, सारिका, अरुणा ईरानी, जयश्री टी, सुलोचना, इन्द्राणी मुख़र्जी, योगिता बाली, शीतल, आरती, शोभिनी सिंह और नीता मेहता छोटी-बड़ी भूमिकाओं में परफेक्ट नज़र आ रहे थे. इस फिल्म में बाप-बेटा मुराद और रजा मुराद भी थे. फिल्म के तमाम गीत वर्मा मालिक ने लिखे थे तथा संगीत लक्ष्मीकान्त प्यारेलाल की जोड़ी ने दिया था. इस फिल्म के दो गीत मोहम्मद रफ़ी का गाया चलो डोली उठाओ कहार और किशोर कुमार-अनुराधा पौडवाल का गाया ओ मेरी जान बिनाका गीतमाला १९७९ के टॉप गीतों की लिस्ट में शामिल थे.
२३ साल बाद, राजकुमार कोहली ने अपने बेटे अरमान कोहली को स्थापित करने के लिए फिर से जानी दुश्मन एक अनोखी कहानी का निर्माण किया. पर सितारों की भीड़ के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी. कभी बाद में इस फिल्म पर भी.

No comments:

Post a Comment