Wednesday 17 June 2020

सबसे महँगी बांड फिल्म No Time To Die

अभिनेता डेनियल क्रैग की पांचवी और आखिरी बांड फिल्म नो टाइम टू डाई, बांड फिल्मों की श्रंखला में सबसे महँगी फिल्म बताया जा रहा है। इस फिल्म की निर्माता कंपनी इऑन प्रोडक्शन ने अपनी बैलेंस शीट में इस फिल्म पर १९९.४७ मिलियन पौंड यानि २५१.८७ मिलियन डॉलर खर्च होना बताया है। इस प्रकार से यह फिल्म बांड फिल्मों में सबसे महँगी बांड फिल्म बन जाती है । अभी इस खर्च में फिल्म की प्रचार और विज्ञापन पर व्यय को नहीं शामिल किया गया है ।

स्पेक्टर पर २४५ मिलियन डॉलर
आम तौर पर, किसी भी फिल्म का बजट अमेरिकी डॉलर में दिखाया जाता है । इस लिहाज़ से, जेम्स बांड फिल्म स्पेक्टर पर २४५ मिलियन डॉलर खर्च बताये जाते हैं । हालाँकि, उस समय के अनुसार यह रकम पौंड में १५६ मिलियन पौंड ठहरती है । इसी प्रकार से, स्काईफल पर २०० मिलियन डॉलर, क्वांटम ऑफ़ सोलेस पर २२० मिलियन डॉलर और कैसिनो रोयाले पर १५० मिलियन डॉलर खर्च हुए थे ।

प्री-प्रोडक्शन पर खर्च 
नो टाइम टू डाई पर इतनी मोटी रकम अभी अंतिम नहीं कही जा सकती है । एक दूसरी बात यह भी है कि इस फिल्म पर कुछ ऐसे खर्च हुए है, जो प्री प्रोडक्शन खर्च है । मसलन, जब नो टाइम टू डाई का निर्देशन डैनी बॉयल करने वाले थे, उस समय २०१८ में कंपनी ने १७.४४ मिलियन पौंड खर्च कर दिए थे । एमजीएम ने भी फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ बदलने से पहले तक ३० मिलियन डॉलर खर्च कर दिए थे ।

रॉजर मूर की ७ बांड फ़िल्में

नो टाइम टू डाई, जेम्स बांड सीरीज की २५वी फिल्म है । यह अभिनेता डेनियल क्रैग की बांड के तौर पर पांचवी और आखिरी फिल्म भी है । बांड फिल्मों में जेम्स बांड बनने वाले अभिनेताओं में सबसे ज्यादा बांड फ़िल्में करने वाले अभिनेताओं में सीन कोनरी और रॉजर मूर ने ७-७ बांड फ़िल्में की हैं। सीन कोनरी की एक फिल्म इऑन की नहीं है। सीन कोनेरी और रॉजर मूर के अलावा पियर्स ब्रोसनन ने ४ बांड फ़िल्में की है ।

No comments:

Post a Comment