Sunday 28 June 2020

कुछ बॉलीवुड की २८ जून २०२०

उरी की सीक्वल है कंगना रानौत की तेजस ?
इस साल,१७ फरवरी कोनिर्माता रोनी स्क्रूवाला ने कंगना रानौत के साथ फिल्म तेजस का ऐलान किया था। इस फिल्म में कंगना रानौत लड़ाकू जहाज तेजस की महिला फाइटर पायलट की भूमिका कर रही हैं । चूंकितेजस की सैन्य पृष्ठभूमि है तथा इस फिल्म के निर्माता रोनी स्क्रूवाला है। इसलिए यह अफवाह उडी कि कंगना रानौत की फिल्म तेजसविक्की कौशल की युद्ध फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक की सीक्वल फिल्म है। यानि उरी में जहां पुरुष सैनिक दुश्मन पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक कर रहे थेउसी तरह उरी में महिला फाइटर पायलट दुश्मन देश पर एयर स्ट्राइक कर गोले बरसाती नज़र आएँगी। इस खबर पर रोनी स्क्रूवाला ने साफ़ किया कि उरी द सर्जिकल स्ट्राइक की तरह तेजस भी रोनी स्क्रूवाला के आरएसवीपी बैनर की फिल्म है। इसके अलावा दोनों में कोई समानता नहीं है। तेजस की कहानी वास्तविक नहीं काल्पनिक हैं। जबकि उरी की कहानी रियल घटना और चरित्रों पर फिल्म थी। अलबत्तारोनी को भरोसा है कि कंगना रानौत की फिल्म तेजस महिलाओं को सेना में जाने के लिए प्रेरित करेगी।। रोनी फिल्म तेजस को भी बड़े बजट के साथ बनाना चाहते हैं। फिल्म को अप्रैल २०२१ में प्रदर्शित किये जाने की योजना है। 
अली के सुपर हीरो !
अली अब्बास ज़फर की कैटरीना कैफ के साथ फिल्म, अली के सुपर हीरो यूनिवर्स की शुरुआत कराने वाली फिल्म होगी। कैटरीना कैफ की फिल्म को मिस्टर इंडिया ज़रूर कहा जा रहा है। लेकिन, इसका सम्बन्ध १९८७ की अनिल कपूर और श्रीदेवी अभिनीत फिल्म मिस्टर इंडिया से नहीं है। यह फिल्म न तो १९८७ की फिल्म की रीमेक है और न ही उसकी सीक्वल फिल्म है। इस फिल्म में कैटरीना कैफ का सुपर हीरो इस यूनिवर्स की शुरुआत करेगा। पहली फिल्म में ताकतवर दुश्मन से अपनी सूझ बूझ, विज्ञान और तकनीक के सहारे लड़ने वाला आम आदमी, आगे चल कर मिस्टर इंडिया कहलायेगा। अली की फिल्म का तीसरा सुपर हीरो भारत के पौराणिक कथानक से होगा। जबकि, चौथा सुपर हीरो भारतीय सेना से होगा। अगर, अली की सुपर हीरो फिल्मों को सफलता मिली तो तय मानिए कि भारतीय सिनेमा का चेहरा बदलने जा रहा है। भारतीय दर्शकों को ठेठ स्वदेशी सुपर हीरो देखने को मिलेंगे। भारतीय फिल्मों के लिए गौरव की बात यह होगी कि इन सुपर हीरो की शुरुआत एक महिला सुपर हीरो से होगी।  
जॉन अब्राहम की रीमेक फिल्म के निर्देशक का निधन
मलयालम फिल्म डायरेक्टर एक आर सच्चिदानंद का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने अपनी कूल्हों को ट्रांसप्लांट करवाया था। इसके बाद उन्हें गंभीर दिल का दौरा पड़ा। उन्हें अस्पताल ले गया।  लेकिन, हृदयाघात कितना खतरनाक था, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके दिमाग की नसों को रक्त का प्रवाह रुक गया था। फिल्म इंडस्ट्री में साची नाम से मशहूर फिल्म निदेशक का डेब्यू २०१५ में फिल्म अनारकली से हुआ था। लेकिन, आखिरी फिल्म एक्शन थ्रिलर अय्यप्पानुम कोशियुम ने उन्हें अखिल भारतीय प्रतिष्ठा दिलवा दी थी। पृथ्वीराज सुकुमारन और बीजू मेनन अभिनीत फ़िल्म अय्यप्पानुम कोशियुम की कहानी एक पूर्व हवालदार और  सब-इंस्पेक्टर के बीच टकराव की थी। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता मिली थी। फिल्म के निर्माण में ५ -६ करोड़ खर्च हुए थे। लेकिन, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ६० करोड़ का कारोबार कर लिया था। बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम ने इस फिल्म के हिंदी रीमेक के अधिकार खरीद लिए थे। वह इस फिल्म की शूटिंग लॉकडाउन खुलने के बाद शुरू करने जा रहे हैं।
भुज के एक्शन कोरियोग्राफर अजय देवगन!
निर्देशक अभिषेक दुधैया की पहली निर्देशित फिल्म भुज द प्राइड ऑफ़ इंडिया के क्रेडिट में, अभिनेता अजय देवगन का बतौर एक्शन डायरेक्टर भी नाम जा सकता है।  क्योंकि, अजय देवगन ने फिल्म के दो एक्शन दृश्य कोरियोग्राफ किये हैं। दरअसल, हुआ यह कि जब इन एक्शन दृश्यों की शूटिंग होने जा रही थी, उस समय, किसी वजह से फिल्म के एक्शन कोरियोग्राफर पीटर हैन मौजूद नहीं थे। इन दो दृश्यों में एक में अजय देवगन को पाकिस्तान के जासूसों से हाथापाई करनी थी। पेट के नामौजूदगी में, निर्माता के कहने पर अजय देवगन ने इस सीक्वेंस को कोरियोग्राफ किया। दूसरे दृश्य में संजय दत्त और शरद केलकर को कुछ दुश्मनों का मुकाबला करना था । अजय देवगन ने इस सीक्वेंस को भी खुद ही संजोया । यह दोनों दृश्य आउटडोर शूट होने थे । इसलिए, इन्हें उसी शिड्यूल में पूरा किया जाना ज़रूरी था । जिन लोगों ने, अजय देवगन को इन दो एक्शन सीक्वेंस को सजोते देखा है, वह दावा करते हैं कि अजय अपने पिता वीरू देवगन की याद दिला रहे थे ।
एकता कपूर की फिल्म करेंगे अक्षय कुमार
अक्षय कुमार ने, एकता कपूर की अगली फिल्म को हरी झंडी दे दी है। लेकिन, वह इस फिल्म की शूटिंग बेल बॉटम, पृथ्वीराज और अतरंगी रे के बाद ही शुरू करेंगे। आम तौर पर, हर साल ४-५ फ़िल्में करने वाले अक्षय कुमार, अपने काम में माहिर हैं। उन्हें अपनी किसी फिल्म को समय से पहले ही ख़त्म कर देने में सफलता मिलती रही है। इसलिए वह एक ही समय में एक से अधिक फ़िल्में शूट करते हैं। लॉकडाउन के बाद, अक्षय कुमार पृथ्वीराज और बेल बॉटम की शूटिंग शुरू करेंगे। पृथ्वीराज को तो इसी साल रिलीज़ भी होना है। अतरंगी रे में उनकी मेहमान भूमिका है। फिल्म बेल बॉटम स्पाई फिल्म है। अक्षय कुमार एक व्यवसाई बने हैं, जो अंडरकवर एजेंट भी है, की भूमिका कर रहे है। अक्षय कुमार और एकता कपूर के एक्टर और प्रोडूसर के रिश्ते २०१३ में वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा के दौरान पैदा खटास के कारण ख़त्म से हो गए थे। अब ऐसा प्रतीत होता है कि सब कुछ ठीक हो गया है।

अजय देवगन के साथ चौथी बार इमरान हाश्मी
संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में कई खासियते हैं. पहली यह कि यह फिल्म एक महिला गैंगस्टर पर केन्द्रित फिल्म है. इस फिल्म से पहले लेखक-निर्देशक विनय शुक्ल की फिल्म गॉडमदर में, अभिनेत्री शबाना आज़मी ने गुजरात की महिला गैंगस्टर संतोख सिंह जडेजा की भूमिका की थी. इस फिल्म के लिए शबाना आज़मी को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला था. अलिया भट्ट पहली बार गैंगस्टर किरदार करेंगी. इस फिल्म में अजय देवगन ने करीम लाला की भूमिका की है, जो गंगूबाई का प्रेमी और उसे गैंगस्टर बनाने वाला है. अजय देवगन और अलिया भट्ट दूसरी बार कोई फिल्म कर रहे हैं. इससे पहले यह दोनों एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर में काम कर चुके हैं. परन्तु, गंगुबाई काठियावाड़ी में इमरान हाश्मी और अजय देवगन चौथी बार काम कर रहे होंगे. इन दोनों ने, इससे पहले तीन फ़िल्में दिल तो बच्चा है जी, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई और बादशाहों की है. फिल्म में पहली बार, इमरान हाश्मी अपनी कजिन अलिया भट्ट के साथ स्क्रीन शेयर करेंगे।

No comments:

Post a Comment