Sunday 21 June 2020

दबाव नहीं झेल पाए सेलेब्रिटी: कर ली आत्महत्या !

केदारनाथ एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का मामला जटिल होता जा रहा है। मुंबई पुलिस की अपराध शाखा भी हत्या के कोण से इस मामले की जांच कर रही है। बीजेपी के एक सांसद ने मांग की है कि इस मामले को आत्महत्या के मामले की तरह भी देखा जाए और उन निर्माताओं से पूछताछ की जाए, जिन्होंने सुशांत को अपनी फिल्मों से निकला या घेराबंदी की।  यहाँ बताते चलें कि सुशांत सिंह राजपूत ने १४ जून २०२० की सुबह अपने बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। शुरूआती जांच में सुशांत की आत्महत्या अवसाद का मामला नज़र आती है।
सुसाइड नोट नहीं छोड़ा
सुशांत सिंह ही क्या, बहुत से फिल्म और टेलीविज़न के एक्टर अवसाद में घिर कर आत्महत्या कर बैठे। हालाँकि, यह कहा जा रहा है कि सुशांत सिंह ने आत्महत्या से पहले पुलिस या परिवार के लिए कोई पत्र नहीं छोड़ा था। लेकिन, ऐसे मामले हैं जिनमे एक्टर ने आत्महत्या से पहले कोई नोट नहीं छोड़ा था। ऐसा पहला मामला स्वर्गीय गुरुदत्त का है। गुरुदत्त ने शराब के साथ अधिक मात्रा में नींद की गोलियां खा कर आत्महत्या कर ली थी। उन्होंने को सुसाइड नोट नहीं छोड़ा था। इसलिए उनके परिवार वालों ने इसे दुर्घटना बताया था। इसी प्रकार से, बालिका वधु की आनंदी प्रत्युष बनर्जी ने १ अप्रैल २०१६ को आत्महत्या कर ली थी। उन्होंने भी कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा था।
ज़िन्दगी के दबाव नहीं झेल पाए
बॉलीवुड हो टेलीविज़न, परदे पर बेफिक्र, समझदार और परिस्थितियों का सामना करने वाले एक्टर निजी ज़िन्दगी में बेहद कमज़ोर होते हैं। वह पारिवारिक और आर्थिक दबाव झेल नहीं पाते। टीवी एक्टर कुशल पंजाबी ने २६ दिसम्बर २०१९ को फंखे से फ़ासी लगा कर आत्महत्या की थी। वह पारिवारिक कारणों से परेशान थे। दिल तो हैप्पी है जी की सजल शर्मा ने भी मीरा रोड स्थित अपने घर में २४ जनवरी को फंसी लगा का आत्महत्या कर ली। वह दिन ब दिन के तनाव नहीं झेल पाई। कैट्स और स्पेशल स्क्वाड जैसे शो में मज़बूत महिला की भूमिका करने वाली अभिनेत्री कुलजीत रंधावा ने भी २००६ में ज़िन्दगी के तनाव न झेल पाने के कारण आत्महत्या की थी। टीवी एक्टर राहुल दीक्षित ने अपनी लिव इन रिलेशन रुपाली कश्यप के ओशिवारा घर में आत्महत्या की। वह २८ साल के थे। ३० जनवरी २०१९ को बीए पास फिल्म की एक्ट्रेस शिखा जोशी ने भी अपने फ्लैट में अपना गला काट कर आत्महत्या कर ली थी। उसने एक डॉक्टर पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।
काम न मिलने के कारण
किसी के उकसाने के बजाय आत्महत्या के मामले अवसाद के कारण ज़्यादा होते हैं। आम तौर पर, प्रेम में निराशा, फ़िल्में न मिलने या न चलने के कारण भी सेलिब्रिटी आत्महत्या कर लेते हैं। क्राइम पेट्रोल की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने अपने इंदौर स्थित घर में आत्महत्या कर ली। उन्होंने अपने सुसाइड नोट में लिखा मैं ज़िन्दगी से थक गई हूँ। वह २५ साल की थी। उन्हें लॉकडाउन की वजह से काम नहीं मिल रहा था। शिमित अमीन की फिल्म अब तक छप्पन के सह लेखक रवि शंकर अलोक ने ११ जुलाई २०१८ को अपनी ७ बंगलो बिल्डिंग से कूद कर आत्महत्या की थी। उन्हें काम नहीं मिल रहा था। तेलुगु फिल्म एक्टर उदय किरण आर्थिक नुकसान के कारण अवसाद में आ गए थे। उन्होंने फ़ासी लगा ली। तमिल एक्टर कुनाल सिंह ने ७ फरवरी २००८ को फिल्मों की लगातार असफ़लता से निराश हो कर आत्महत्या की थी।
सब कुछ था फिर भी
लेकिन ऐसे भी उदाहरण है कि सफलता के बावजूद सेलेब्रिटी ने आत्महत्या की । तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों की अभिनेत्री जयलक्ष्मी रेड्डी (२२ साल) की आत्महत्या विचलित करने वाली थी. फिल्मों में फटाफट लक्ष्मी के नाम से विख्यात इस एक्ट्रेस ने जब आत्महत्या की, वह फिल्मों की सफल अभिनेत्री मानी जाती थी. उनकी शादी एमजी रामचंद्रन के भतीजे से हुई थी. २२ साल की मयूरी फिल्मों मेकिं सफल थी. लेकिन, उन्हें इसके बावजूद जीने का कोई कारण नज़र नहीं आ रहा था। उन्होंने २००५ में आत्महत्या कर ली थी। जोहनी मेरा यार, कुंदन और हम जंगली हैं फिल्मों की अभिनेत्री विजयश्री ने १७ मार्च १९७४ को २१ साल की उम्र में फ़ासी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। इन अभिनेत्रियों के पास सब कुछ था। 
पुरुष मित्र हुए गिरफ्तार
मारीशस की मॉडल विवेक बाबजी ने, जब २५ जून २०१० को बांद्रा स्थित अपने घर में फ़ासी लगा कर आत्महत्या की थी, उस समय वह केवल ३७ साल की थी। कुछ म्यूजिक विडियो और फिल्म यह कैसी मोहब्बत में अभिनय कर चुकी अभिनेत्री ने अपने पुरुष मित्र गौतम वोरा के साथ सम्बन्ध टूट जाने के बाद अवसादग्रस्त हो कर आत्महत्या कर ली। २५ साल की जिया खान ने भी पुरुष मित्र सूरज पंचोली से निराशा मिलने के बाद, ३ जून २०१३ को अपने घर में फ़ासी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। इन दोनों ही मामलों की खास बात यह रही कि दोनों लड़कियों के पुरुष मित्रों की हत्या के मामले में गिरफ्तारी हुई. एमटीवी की विडियो जॉकी नफीसा जोसफ ने वेर्सोवा स्थित अपने फ्लैट में २९ जुलाई २००४ को फ़ासी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। बताते है कि २६ साल की जोसफ ने जब आत्महत्या की उसके कुछ हफ़्तों बाद उनकी बिज़नसमैन गौतम कनोजिया से शादी होने वाली  थी। बालिका वधु की आनंदी प्रत्युष बनर्जी ने १ अप्रैल २०१६ को आत्महत्या कर ली थी। इस मामले में ट्रांसक्रिप्ट के आधार पर उनके पुरुष मित्र की गिरफ्तारी हुई थी।
रहस्यमई मौतें 
१९९३ में दिव्या भारती (१९ साल) ने फ्लैट की बालकनी से कूद कर आत्महत्या कर ली थी. हालाँकि, इस आत्महत्या का रहस्य नहीं खुल पाया है, क्योंकि दिव्या एक सफल अभिनेत्री थी. उनकी मृत्यु को लेकर साजिद नाडियाडवाला भी संदेह के घेरे में आये थे. सिल्क स्मिता ने १ सितम्बर १९९५ को आत्महत्या कर ली थी। निशब्द और गजिनी एक्ट्रेस जिया खान ने अपने फ्लैट में फ़ासी लगा कर आत्महत्या की थी। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता एक्ट्रेस शोभा की मौत का भी रहस्य नहीं सुलझ पाया है। उन्होंने जब आत्महत्या की वह १७ साल की थी।
क्या सुशांत को उकसाया गया ?
सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या में उकसाने का एंगल महत्वपूर्ण है। अभिषेक कपूर की फिल्म काई पो चे से  करियर की शुरुआत करने वाले सुशांत सिंह ने शुद्ध देसी रोमांस, एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरीपीके, केदारनाथ और छिछोरे जैसी फ़िल्में की थी। पता चला है कि धर्मा प्रोडक्शन्स, यशराज फिल्म्स, साजिद नाडियाडवाला, टी-सीरीज, सलमान खान, दिनेश विजन और बालाजी ने उन्हें अपनी फिल्मों में न लेने का सामूहिक फैसला किया था। फ़िल्में यकायक बंद कर दी गई। उनकी फिल्म चंदा मामा दूर के उनके द्वारा काफी मेहनत करने के बावजूद बंद कर दी गई। रॉ : रोमियो अकबर वाल्टर में उनकी जगह जॉन अब्राहम को ले लिया गया । उनकी फिल्म राइफलमैन कानूनी पचड़ों के कारण बंद कर दी गई। होमी अदजानिया ने भी सुशांत और परिणीती चोपड़ा के साथ बनाई जाने वाली फिल्म तकदुम को बंद कर दिया। यशराज फिल्म्स ने भी सुशांत के साथ शेखर कपूर निर्देशित फिल्म पानी को बंद कर दिया। कमाल राशिद खान जैसा सुपरफ्लॉप एक्टर और स्वयंभू समीक्षक सुशांत को असफल और बेकार अभिनेता बताने की कोशिश करता। क्या इन तमाम दबावों ने सुशांत को आत्महत्या के लिए मज़बूर किया ? 

No comments:

Post a Comment